कैसे लगेगी अवैध निर्माणों पर लगाम

Ambala Updated Mon, 26 Nov 2012 12:00 PM IST
अंबाला। अवैध निर्माण करने वालों ने निगम की आंखों में धूल झोंकने के लिए नया तरीका निकाला है। निगम में जिस दिन अवकाश होता है, उस दिन अवैध निर्माण दिन और रात कराया जाता है, ताकि लेंटर डालने का काम पूरा हो जाए। निगम द्वारा भी इस मामले में पूरी तरह से लापरवाही बरती जा रही है, क्योंकि कार्रवाई कब करवाई और उस दौरान कितना निर्माण हो चुका है, इस बारे में स्थिति साफ नहीं रहती।
निगम द्वारा अवैध निर्माण करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए सीलिंग की जा रही है। जहां पर भी अवैध निर्माण होता है, वहां पर निगम के अधिकारी कार्रवाई कर रहे हैं। अब तक निगम द्वारा करीब आठ भवनों को सील किया जा चुका है। कार्रवाई के बावजूद ऐसे अवैध निर्माण धड़ल्ले से जारी हैं। खास बात यह है कि अवैध निर्माण करने वाले इस ताक में रहते हैं कि कब निगम कार्यालय में छुट्टियां हों और वे निर्माण कार्य शुरू करवाएं। यही कारण है कि शनिवार को भी निगम को कैंट में दो जगहों पर कार्रवाई करनी पड़ी, क्योंकि अवकाश वाले दिन इन दोनों जगहों पर धड़ल्ले से अवैध निर्माण चालू था।
सूत्र बताते हैं कि इन दिनों में अधिकतर अवैध निर्माण शुरू होते हैं और निगम अधिकारी भी छुट्टी पर होने के कारण कार्रवाई में कई बार देरी होती है। यही नहीं यह लोग जानते हैं कि इस संबंध में कार्रवाई होगी, लेकिन फिर भी अवैध निर्माण कराए जा रहे हैं। सूत्रों की मानें, तो बाहर से दीवारें खड़ी करने के बाद भीतर से काम चालू रहता है। ऐसे में की कार्रवाई का असर भी इन पर नहीं रहता। हाल ही में पैरी होटल क्षेत्र में लीज की जमीन चल रहा अवैध निर्माण तो रुकवा लिया गया, लेकिन इमारत की दीवारें कैसे इतनी ऊंची उठ गई इस पर संदेह है। सूत्र बताते हैं कि अवैध निर्माण कहां तक हुआ है और कितना हो चुका है, इस बारे में कोई ठोस सबूत नहीं रहता। इस कारण अवैध निर्माण करने वाले काफी हद तक निर्माण कार्य पूरा करवा लेते हैं।

कोट
‘अवैध निर्माण की सूचना पर कार्रवाई की जाती है और निर्माण कार्य रुकवा दिया जाता है। लोगों से भी सहयोग की अपेक्षा है कि वे निगम को ऐसे अवैध निर्माणों की सूचना दें। अवैध निर्माण कितना पूरा हुआ है। इसका रिकार्ड भी पूरा रखा जाता है कि ताकि बाद में कार्रवाई पर शिकंजा पूरी तरह से कसा जाए।’
- केके यादव, सचिव नगर निगम अंबाला सदर

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

आजादी का क्रेडिट बापू को देने पर खट्टर के मंत्री को है ये ऐतराज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एक बार फिर से अपने बयान को लेकर विवादों में घिर गए हैं।

20 नवंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls