ट्विनसिटी में खुलेंगी एक दर्जन पुलिस चौकियां

Ambala Updated Wed, 21 Nov 2012 12:00 PM IST
अंबाला। हरियाणा पुलिस की कमान संभालने के बाद पुलिस महानिदेशक श्रीनिवास वशिष्ठ ने मंगलवार को अंबाला में अपना पहला दौरान किया। अंबाला कमिश्नरी के पुलिस कमिश्नर केके शर्मा के कार्यालय में डीजीपी ने जहां क्षेत्र के सभी डीसीपी और एसी की बैठक ली, वहीं इस बैठक में करीब पौने तीन घंटे क्राइम कंट्रोल पर माथापच्ची होती रही। इस दौरान पुलिसकर्मियों की वेलफेयर, खाली पदों को भरने और मोस्ट वाटेंड क्रिमिनलों पर शिकंजा कसने पर भी विचार-विर्मश किया गया।
इस बैठक में अंबाला अर्बन डीसीपी अशोक कुमार, डीसीपी रूरल नाजनीन भसीन, पंचकूला डीसीपी पारूल कुश जैन और एसपी रेलवे हरदीप सिंह दून सहित अन्य अफसर उपस्थित रहे। अंबाला कमिश्नर कार्यालय में पौने तीन घंटे की अफसरों की मीटिंग में कई ऐसे पहलुओं पर चरचा की गई। इससे क्राइम पर लगाम कसी जा सके।
उन्होंने अफसरों को अपने-अपने क्षेत्रों में मोस्ट वाटेंड अपराधी की सूची तैयार कर इनकी धरपकड़ पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। बैठक में अंबाला शहर और छावनी शहरी इलाके में एक दर्जन के करीब नई पुलिस चौकियां खोलने जाने का प्रस्ताव पर भी चरचा की गई। इस मामले में डीजीपी ने कहा कि ये प्रस्ताव हाईकमान तक पहुंच गया है और जल्द ही सरकार की हरी झंडी के बाद इन चौकियों को खोल दिया जाएगा। इन चौकियों की जरूरत लगातार बढ़ते क्राइम को कंट्रोल करने के मकसद से खोले जाने पर जोर दिया गया है। ये चौकियां सिर्फ शहर और छावनी इलाके में ही खोली जानी है। इसमें आउटर थाना पंजोखरा की हद भी शामिल है।

भ्रष्टाचार बरदाश्त नहीं
डीजीपी ने अफसरों को साफ निर्देश दिए कि काम में भष्टाचार बिल्कुल बरदाश्त नहीं किया जाएगा। यदि भ्रष्टाचार की शिकायत किसी भी मुलाजिम या अफसर की आई, तो उसकी जांच करवाई जाएगी और दोषी पाए जाने पर उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अधिकारी समय-समय पर खुद थानों का निरीक्षण करें और ये सुनिश्चित करें कि थानों में आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

जेलों में जैमर
डीजीपी ने जेलों में मोबाइल फोन मिलने की घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि जेलों में फिर से जैमर लगाने की योजना पर विचार चल रहा है। अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने जेलों में भी सर्च अभियान औचक ढंग से चलाए जाने और बैरकों की तलाशी लेने को कहा।

थानों को नई फौज
डीजीपी ने बैठक में कर्मचारियों के वेलफेयर के कई मुद्दों पर चरचा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 11 हजार जवानों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। 4000 रैकरूट अंडर ट्रेनिंग है और हर सप्ताह 700 रैकरूटों को थानों और चौकियों के लिए रीलिज किया जा रहा है। जल्द ही थानों और चौकियों को नए सिपाही मिलेंगे।
डीजीपी ने सदर थाने का भी रिकार्ड खंगाला।

तैनात रहे जवान
डीजीपी के अंबाला होने की खबर लगते ही मंगलवार को जिला पुलिस काफी सुधरी-सुधरी नजर आई। इसे देखकर शहर के लोग भी हैरान रहे। अत्यधिक भीड़भाड़ वाले इलाकों में पुलिस जहां ट्रैफिक कंट्रोल करती दिखाई दी, वहीं प्रमुख चौराहों पर भी पुलिस के जवान तैनात रहे। कई जगह वाहन चेकिंग अभियान भी छेड़ा गया। जबकि अमूमन जिले में रूटीन में ऐसा नहीं होता। बाजारों में जाम लगा है तो लगा है। लेकिन मंगलवार को पुलिस मुखिया के जिले में होने की वजह से पुलिस ‘जिम्मेदार’ नजर आ रही थी। लोगों में भी चरचा रही कि पुलिस मुखिया यूं ही अंबाला आते रहे, तो शायद पुलिस कार्यप्रणाली में सुधार हो जाए।


डीजीपी साहब ने कई मुद्दों पर चरचा की। इसमें क्राइम कंट्रोल का मुद्दा अहम रहा। उन्होंने कई व्यवस्थाओं को लागू करवाने के निर्देश दिए। बैठक में पुलिस कर्मियों की वेलफेयर और पुलिस कर्मियों की कार्यप्रणाली में सुधार व मोस्टवाटेंड को पकड़ने इत्यादि मुद्दों पर भी चरचा की गई। डीजीपी साहब का अंबाला में पहला दौरा था, इस दौरान सबकुछ ठीकठाक रहा।
- अशोक कुमार, डीसीपी, अर्बन

- डीजीपी ने सभी पुलिस अफसरों की बैठक ली। इसमें क्राइम को काबू करने समेत कई विषयों पर चरचा हुई और क्राइम कंट्रोल ही पुलिस की सबसे बड़ी प्राथमिकता कही जा सकती है। डीजीपी के निर्देशानुसार अपराधियों की धरपकड़ के लिए बड़ा अभियान जल्द चलाया जाएगा।
- केके शर्मा, पुलिस कमिशनर, अंबाला रेंज

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

दिल्ली-एनसीआर में दोपहर में हुआ अंधेरा, हल्की बार‌िश से गिरा पारा

पहले धुंध, उसके बाद उमस भरे मौसम और फिर हुई हल्की बारिश ने दिल्ली में हो रहे गणतंत्र दिवस के फुल ड्रेस रिहर्सल में विलेन की भूमिका निभाई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

आजादी का क्रेडिट बापू को देने पर खट्टर के मंत्री को है ये ऐतराज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एक बार फिर से अपने बयान को लेकर विवादों में घिर गए हैं।

20 नवंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper