मच्छरों से ‘लड़ने’ में छूटे पसीने!

Ambala Updated Sun, 19 Aug 2012 12:00 PM IST
अंबाला। इन दिनों जिले में डेंगू और मलेरिया का खतरा बना हुआ है। जिला स्वास्थ्य विभाग ने दोनों बीमारियों को लेकर अलर्ट भी घोषित किया हुआ है। लेकिन मच्छरों से ‘लड़ने’ में विभाग के पसीने छूटे हुए हैं। पर्याप्त संसाधन न होने की वजह से जिला स्वास्थ्य महकमा इन मच्छरों से लड़ने में खुद को असहाय महसूस कर रहा है।
इन दिनों मौसम मच्छरों के पैदा होने के अनुकूल है। बारिश की वजह से खाली प्लाटाें में बरसाती पानी खड़ा है। दो-चार दिनों में फिर हल्की-फुल्की बारिश हो जाने से पानी फिर बढ़ जाता है। ऐसे में इस खड़े पानी में मच्छरों का लारवा आराम से पलता है । इन मच्छरों की इस फौज से लड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमे के पास पर्याप्त व्यवस्था नहीं है।
विभागीय सूत्रों के अनुसार महकमे के पास फोगिंग के लिए पर्याप्त मात्रा में मैलाथीन ही नहीं है। इसके लिए करनाल से करीबन 30 किलो मैलाथीन अंबाला स्वास्थ्य महकमे ने उधार ली थी, इसके बाद फोगिंग का एक दौर पूरा करवाया गया। अब भी महकमे के पास मैलाथीन नहीं है कि वे फोगिंग करवा सके।
उधर, मच्छरों का लारवा खाने के लिए विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में गंबूसिया मछलियां भी नहीं है। पहले पंचकूला से इन मच्छलियों को मंगवाकर कुछ तालाबों में डाला गया था। लेकिन अब मछलियां ही नहीं है। इस वजह से महकमों को मच्छरों से निपटने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

‘इस वक्त पूरा ध्यान मलेरिया व डेंगू को नियंत्रण करने में हैं। मैलाथीन भी मंगवाई गई है, फिर फोगिंग का दूसरा राउंड शुरू किया जाएगा। पहले जनसूई के पास गंबूसियां मछलियों की हैचरी होती थी, जो 2010 की बाढ़ में खराब हो गई, इसलिए गंबूसियां भी बाहर से मंगवानी पड़ रही है। 15 हजार मछलियां पहले लाई गई थी, अभी और मंगवाई जा रही है।’
-डा. अशोक शर्मा, डिप्टी सीएमओ, अंबाला

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

आजादी का क्रेडिट बापू को देने पर खट्टर के मंत्री को है ये ऐतराज

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज एक बार फिर से अपने बयान को लेकर विवादों में घिर गए हैं।

20 नवंबर 2017