विज्ञापन
विज्ञापन
ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक
Astrology Services

ढाई साल बाद शनि बदलेंगे अपनी राशि , कुदृष्टि से बचने के लिए शनि शिंगणापुर मंदिर में कराएं तेल अभिषेक

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन

गोरखपुर

शनिवार, 25 जनवरी 2020

भारत-नेपाल बॉर्डर पर ऑपरेशन अलर्ट, गणतंत्र दिवस को लेकर पुलिस अधीक्षक ने उठाया ये कदम

भारत-नेपाल की सोनौली सीमा पर गणतंत्र दिवस के मद्देनजर सीमा पर ऑपरेशन अलर्ट घोषित किया गया है, जिसको लेकर पुलिस अधीक्षक ने शुक्रवार की शाम सीमा का दौरा कर एसएसबी और नेपाल के अधिकारियों के साथ बैठक कर सुरक्षा का जायजा लिया। जांच और चौकसी तेज करने के निर्देश दिए।

गणतंत्र दिवस को लेकर भारत नेपाल की प्रमुख सीमा सहित पगडंडियों पर पुलिस और एसएसबी का कड़ा पहरा है। पुलिस और एसएसबी के जवान शुक्रवार को नोमेंस लैंड पर नेपाल से आने वाले प्रत्येक वाहनों और लोगों के सघन जांच व तलाशी के बाद ही सीमा में प्रवेश करने दे रहे हैं।

शुक्रवार की शाम सरहद के नो मेंस लैंड और सार्वजनिक स्थलों पर एसपी के निर्देश पर गणतंत्र दिवस के पर्व पर अलर्ट किए गए सोनौली सरहद पर संयुक्त रूप से चेंकिग अभियान चलाया गया। जिसमें नेपाल से आने प्रत्येक व्यक्तिओं की सघन जांच के साथ वाहनों की भी जांच किया गया। साथ ही पगडंडी एवं संवेदनशील नाकों पर भी पुलिस और एसएसबी जवानों ने सघन जांच की।

एसपी रोहित सिंह सजवान ने बताया कि गणतंत्र दिवस पर संयुक्त चौकसी के लिए नेपाल के अधिकारियों के साथ बातचीत हुई है। एसएसबी जवानों के साथ पगडंडियों पर भी पेट्रोलिंग करने सार्वजनिक स्थानों पर जांच और सुरक्षा के निर्देश दिया गया है।

इस मौके पर क्षेत्राधिकारी नौतनवां राजू कुमार साव, कोतवाल निर्भय कुमार सिंह, एसएसबी कंपनी कमांडर अमित कुमार, ईश्वर भंडारी, चौकी प्रभारी अशोक कुमार आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

गोरखपुर के आठ पुलिसवालों को डीजीपी का सिल्वर मेडल, गणतंत्र दिवस पर होंगे सम्मानित

गोरखपुर के सात पुलिसवालों को अच्छे कार्यों के लिए डीजीपी की तरफ  से प्रशंसा पत्र और सिल्वर मेडल दिया जाएगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले सम्मान समारोह की सूची बृहस्पतिवार को शासन द्वारा जारी कर दी गई। सूची में मेडल मिलने की जानकारी के बाद विभाग के लोगों के साथ ही अधिकारियों ने भी इन पुलिसवालों को बधाई दी है।

जानकारी के मुताबिक सिल्वर मेडल पाने वालों में एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता, सीओ क्राइम प्रवीण सिंह और उनकी टीम के एसआई धीरेंद्र राय, सिपाही सनातन सिंह तथा नमित मिश्र शामिल हैं। एसएसपी डॉ. सुनील गुप्ता, सीओ और उनकी टीम को बदमाशों की गिरफ्तारी तथा कई अनसुलझे मामलों के पर्दाफाश के बाद पदक के लिए चुना गया है। वहीं इनके अलावा जिले से इंस्पेक्टर कैंट रवि राय और एसआई कलेक्ट्रेट शेष कुमार शर्मा को भी इस पुरस्कार से नवाजा गया है। इन्हें फर्जी शस्त्र लाइसेंस मामले के खुलासे के बाद इस पुरस्कार के लिए चुना गया है।
 
... और पढ़ें

गोरखपुर का ट्रैफिक सुधारने को SP सिटी ने बनाया नया प्लान, ऐसे जाम मुक्त होंगे 10 चौराहे

शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एसपी सिटी डॉ. कौस्तुभ ने एक नई पहल की है। शहर के दस प्रमुख चौराहों को चिन्हित कर उसे जाम मुक्त करने का फैसला किया गया है।

चौराहे पर अतिक्रमण ना होने पाए इसके लिए लाल घेरा पुलिस खींचेगी, उस निशान के अंदर वाहन या अतिक्रमण करने वालों पर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी वहां के चौकी इंचार्ज को सौंपी गई है। मानीटरिंग के लिए एसपी सिटी ने एक अलग व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है, जिससे निगरानी की जाएगी।

शहर का शायद ही कोई चौराहा या बाजार है, जहां जाम समस्या ना बन चुकी हो। एसपी सिटी ने इसी जाम से निजात दिलाने की एक कोशिश शुरू की है। चौराहों पर जाम की सबसे बड़ी वजह अतिक्रमण और अचानक वाहनों का रुक जाना पाया जाता है। इसे देखते हुए लाल घेरा खींचने की तैयारी की गई है। ताकि उस चौराहे पर उस घेरे के अंदर कोई वाहन या अतिक्रमण ना रहे चौराहा पूरी तरह से खाली रह सके।

एसपी सिटी ने सभी चौकी इंचार्ज को निर्देशित किया है कि वह उस समय वहां पर मौजूद रहे जिस समय जाम ज्यादा लगता हो। चौकी इंचार्ज को यह सुनिश्चित करना होगा कि लाल घेरे में अतिक्रमण ना होने पाए। इसकी शुरुआत शहर के आजाद चौक से की गई है।
... और पढ़ें

गणतंत्र दिवस परेड की तैयारी, राष्ट्रवंदन उत्सव का होगा शुभारंभ, देखें आज के रियल टाइम अपडेट

गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में गोरखपुर स्थित पुलिस लाइंस में होने वाली परेड को लेकर तैयारियां अंतिम दौर में हैं। वहीं, राष्ट्रवंदन समिति की ओर से होने वाला उत्सव आज से शुरू हो जाएगा। उत्सव की शुरुआत भारत माता की आरती से की जाएगी।

सात दिवसीय इस कार्यक्रम में 25 जनवरी को भारत माता की विशाल आरती शाम चार बजे से होगी। वहीं 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह मनाया जाएगा। 27 को रूप सज्जा, 28 को एकल व समूह गायन, 29 को एकल व समूह नृत्य, 30 को रंगोली, पेंटिंग, मेंहदी व लघु नाटक तथा 31 जनवरी को स्वरचित कविताओं की प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिताएं विंध्यवासिनी पार्क के योगा हाल में होंगी।

आरएसएस के प्रांतीय सम्मेलन में आज चार प्रांतों के अधिकारी ग्राम्य विकास, प्रचारक पर्यावरण, समरसता और कुटुंब के क्षेत्र में किए गए कामकाज की रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

रंगोली से सजाई, सफाई बेहतर
आरएसएस के प्रांतीय सम्मेलन के लिए सरस्वती शिशु मंदिर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुभाषनगर को सजाया गया है। मुख्य द्वार से प्रवेश करते ही रंगोली बनाई गई है। साफ-सफाई की व्यवस्था अच्छी है। दरअसल, आरएसएस प्रमुख सुबह, शाम टहलते हैं। इस कारण विद्यालय परिसर की स्वच्छता पर खास ध्यान दिया जा रहा है।

 
... और पढ़ें
26 जनवरी के परेड के लिए पुलिस लाइन परेड ग्राउंड पर तैयारी करते पुलिसकर्मी। 26 जनवरी के परेड के लिए पुलिस लाइन परेड ग्राउंड पर तैयारी करते पुलिसकर्मी।

शून्य से शिखर पर पहुंचा चूड़ी बेचने वाला परिवार, बेटा निकला 'काले धंधे' का सरगना पिता हुआ फरार

गोरखपुर में ओवरलोड वाहनों से आरटीओ की वसूली का भंडाफोड़, छह गिरफ्तार

ओवरलोड वाहनों से संभागीय परिवहन विभाग (आरटीओ) की मिलीभगत से वसूली का एसटीएफ गोरखपुर ने भंडाफोड़ कर दो होटल मालिक धर्मपाल सिंह और मनीष सिंह समेत छह लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पंद्रह साल से प्रदेश के 18 जिलों में वसूली के रैकट चल रहा था। रैकेट हर महीने 2500 वाहनों से एक करोड़ रुपये से अधिक की वसूली कर रहा है। प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने शासन स्तर से इसकी जांच एसटीएफ को सौंपी थी। इसके बाद से ही जांच में पूरे रैकेट का भंडाफोड़ हुआ है। 

गोरखपुर से बैठे दो होटल मालिक पूरे वसूली के खेल को चला रहे थे। रैकेट गाजियाबाद तक फैला है। दिल्ली से आने वाले वाहनों की भी रैकेट को जानकारी दी जाती है। दोनों होटल मालिक सभी जिले के आरटीओ के संपर्क में थे और अफसरों के आने पर होटल में ही ठहराते थे। मामला खुलने के बाद से आरटीओ महकमे में हड़कंप है। उधर, एसटीएफ की ओर से अफसरों और कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है, जिनके खिलाफ कार्रवाई तय मानी जा रही है।
... और पढ़ें

गोरखपुरः चिड़ियाघर में हाईटेंशन लाइन के टेंडर में हुआ खेल, सीएम कर सकते हैं ‘फेल’

चिड़ियाघर में हाईटेंशन लाइन निर्माण के टेंडर में गड़बड़ी का मामला अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और मुख्य अभियंता दफ्तर से डिस्काम के प्रबंध निदेशक कार्यालय तक पहुंच गया है। जल्द ही मामला सीएम के पोर्टल और इलाहाबाद हाईकोर्ट भी पहुंच सकता है।

दरअसल, अधीक्षण अभियंता शहरी यूसी वर्मा ने जरूरी दस्तावेज के अभाव में जिस फर्म का टेंडर खोलने से मना किया था, उसे मुख्य अभियंता देवेंद्र सिंह ने खुलवा दिया है। इससे नाराज दूसरी फर्मों ने मोर्चा खोल दिया है।

चिड़ियाघर निर्माण करने वाली कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम ने अगस्त 2019 में बिजली निगम को पत्र लिखकर चिड़ियाघर में अलग फीडर बनाने की मांग की थी। निगम ने सर्किट हाउस उपकेंद्र से लगभग दो किमी दूरी तक नई लाइन बनाने के लिए लगभग 1.20 करोड़ रुपये का इस्टीमेट उद्यान विभाग को सौंपा था। इस रकम को उद्यान विभाग ने बिजली निगम को सौंप भी दिया।

इसी बीच अधीक्षण अभियंता शहरी यूसी वर्मा ने सितंबर 2019 में करीब 36 लाख रुपये का ऑनलाइन टेंडर निकाल दिया। इसमें किसी भी फर्म ने दिलचस्पी नहीं दिखाई।
 
... और पढ़ें

नक्शा जारी करने में हो रही देरी पर प्रमुख सचिव आवास ने GDA अफसरों को लताड़ा

Gorakhpur Zoo
जिले के नोडल अफसर व प्रमुख सचिव आवास एवं शहरी नियोजन दीपक कुमार ने मानचित्र स्वीकृति में देरी पर गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) के सभी इंजीनियरों और अफसरों पर नाराजगी जताई। कहा कि शिकायतें मिलती हैं कि नक्शा स्वीकृत करने के लिए लोगों को बेवजह दौड़ाया जा रहा है। परेशान लोग जगह-जगह शिकायत करते हैं जिससे प्राधिकरण की छवि खराब होती है। साथ ही अवैध निर्माण भी बढ़ता है।

इंजीनियरों और अफसरों को आइना दिखाते हुए प्रमुख सचिव ने कहा कि अवैध निर्माण को लेकर पूरे प्रदेश में जीडीए की छवि बहुत खराब है। इसमें सुधार लाएं और यह सुनिश्चित करें कि मानचित्र को लेकर अब शिकायत नहीं मिलनी चाहिए वर्ना कार्रवाई की जाएगी। प्रमुख सचिव ने शुक्रवार को जीडीए के कुछ अनुभागों का निरीक्षण करने के बाद प्राधिकरण सभागार में जीडीए, नगर निगम, जल निगम और लोक निर्माण विभाग के अफसरों के साथ बैठक भी की।

दो घंटे से अधिक समय तक चली इस बैठक में उन्होंने ड्रेनेज सिस्टम में सुधार को लेकर हुए लेडार सर्वे का प्रेजेंटेशन देखा और कुछ सुझाव भी दिए। उपाध्यक्ष अनुज सिंह ने प्रमुख सचिव को बताया कि जीडीए और नगर निगम ने ड्रेनेज सिस्टम से लेकर मास्टर प्लान की सहूलियत के लिए लेडार सर्वे कराया है। रिपोर्ट मार्च महीने में आ जाएगी।

इसपर प्रमुख सचिव ने कहा कि लेडार सर्वे में शहर के विभिन्न इलाकों में निर्माण को लेकर भी रिपोर्ट मिल जाएगी। ऐसे में हर छह महीने में ड्रोन सर्वे कराएं ताकि इस दौरान हुए अवैध निर्माण को चिह्नित किया जा सके।

बैठक में जीडीए सचिव राम सिंह गौतम, नगर आयुक्त अंजनी कुमार सिंह, लोनिवि के मुख्य अभियंता एसपी सिंह, मुख्य अभियंता जीडीए संजय सिंह, मुख्य अभियंता नगर निगम सुरेश चन्द आदि उपस्थित रहे।
 
... और पढ़ें

29 फरवरी तक निरस्त रहेगी नरकटियागंज पैसेंजर, देखें रेलवे की पांच खबरें एक क्लिक में

खराब मौसम का हवाला देते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर-नरकटियागंज रूट पर चलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनों को 29 फरवरी तक निरस्त कर दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया कि 55081, 55082 गोरखपुर-नरकटियागंज-गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन और 55042-55079 गोरखपुर-बेतिया-गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन निरस्त रहेगी।

पाटलीपुत्र और ऐशबाग एक्सप्रेस में लगेंगे एलएचबी कोच

 12529,12530 लखनऊ-पाटलीपुत्र -लखनऊ और 15069,15070 गोरखपुर-ऐशबाग एक्सप्रेस के यात्रियों को भी अब झटके नहीं लगेंगे। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने इन ट्रेनों में भी अति आधुनिक एलएचबी कोच लगाने का निर्णय लिया है। 27 जनवरी से इन दोनों ट्रेनों में एलएचबी कोच लगने शुरू हो जाएंगे। ट्रेन के कोच संरचना में भी बदलाव हो जाएगा।

 
... और पढ़ें

भोजपुरी संगम: नालिस कहलीं दरोगावा आइल-बाबू के बंगला मुरगा कटाइल

‘केकरे नावें जमीन पटवारी-केकरे जांगर से माटी फुलाइलि, के खाये चाउर महीन, नालिस कहलीं दरोगावा आइल-बाबू के बंगला मुरगा कटाइल, मंडई फूंकि तमासा देखलें-चमकवले संगीन, केकरे नावे जमीन।’ देवरिया क कवि गोरख पांडेय के ई कविता जब बोलल गईल त महफिल में भोजपुरी क मिठास गूंजे लगल। मउका रहल भोजपुरी संगम क 119 वीं बइठकी क। मेडिकल कॉलेज रोड पर खरैया पोखरा के लगल भोजपुरी क सगरो प्रेमी जुटल रहलें।

बइठकी में डॉ आद्या प्रसाद द्विवेदी कहलें कि गरीब, किसान के जवन चित्र कलमकार गोरख पांडेय अपने कविता में परोसलें बांटें उ स्थिति आजो बरकरार बा। आजो दबका लो अपने धन आ बाहुबल के बूते गरीब-गुरबा क जमीन हड़प में लगल बाटें। गोरख बाबू के कविता में शासन व्यवस्था में जउन घटत रहल उही के उ गढ़त रहलें। कार्यक्रम में अध्यक्ष बनल रहलें सूर्यदेव पाठक पराग कहलें कि रचना क सार्थकता इहे होला कि उनके न रहले पर भी सगरो लोग उनके रचना से ही याद करत हवें।

उ बहुत बड़हन कवि रहलें। उनके कई भोजपुरी गीत के चौपालन में गावल जाला। कुशीनगर क परसहवां गावें के रहले वाले राम नरेश शर्मा आपन कविता ‘पराइल पिरीतिया कउ पांव मोरे गांव, जाके छुपल कवनो ठांव मोरे गांव’ सुनअलें त बइठकी में सगरो लोग ताली बजवे लगलें।

मधुसूदन पांडेय कहलें, ‘बाति-बाति में केहु से बिगार न करीं, अवहि बचल बा इज्जत खराब न करीं’ अउर डॉ फूलचंद प्रसाद गुप्त जब सुनउलें ‘साहब जब दफ्तर चलि जालें, फुरसत पा घर के कारे से, सगरी मेहरारू जुटि जाली, मन क गुबार निकारे के।’ त खूब ठहाका लगल। आयोजन में गजलकार सृजन गोरखपुरी, रवींद्र मोहन त्रिपाठी, बलराम राय, कुमार विनीत, अवधेश शर्मा, राजेश्वर सिंह क भी सहभागिता रहल।
बइठकी में आपन कवित सुनावे वालन में वीरेंद्र मिश्र दीपक, अवधेश शर्मा, कुमार अभिनीत, ओम प्रकाश पांडेय, राम सुधार सिंह सैंथवार, जगदीश खेतान, मधुसूदन पांडेय, राम नरेश शर्मा शामिल रहलें।
... और पढ़ें

शासन ने जारी की दिसंबर की रैंकिंग रिपोर्ट, गोरखपुर समेत कौन का जिला किस पायदान पर, देखे रिपोर्ट

नोडल अफसर और प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार के सामने शुक्रवार को जिले भर के तमाम विभागों के अफसर भले ही सब कुछ अच्छा बताए हों मगर शासन स्तर से 2019 के दिसंबर महीने की जारी रैंकिंग दूसरा ही आइना दिखा रही है। शासन की तरफ से संचालित 120 कार्यों, योजनाओं के क्रियान्वयन में गोरखपुर, प्रदेश में नीचे से दूसरे पायदान यानी 74वें नंबर पर है। जिले को 645 में से 339 नंबर यानी 52.56 फीसदी अंक मिले हैं। सबसे अंतिम पायदान पर बलिया जिला है।

रैंकिंग में पहले नंबर पर 90.85 फीसदी अंक के साथ हापुड़ जिला है। गोरखपुर मंडल का कुशीनगर जिला 90.16 फीसदी अंक के साथ दूसरे जबकि 89.93 फीसदी अंक के साथ सहारनपुर तीसरे नंबर पर है। 88.96 फीसदी अंक के साथ हरदोई चौथे जबकि मैनपुरी पांचवें पायदान पर है। उसे 88.59 फीसदी अंक मिले हैं। इसी तरह प्रदेश स्तर पर सभी 18 मंडलों के दिसंबर महीने की प्रगति रिपोर्ट के मुताबिक गोरखपुर मंडल नीचे से चौथे यानी 15वें पायदान पर है।

मंडल को 690  में से 474 अंक मिले हैं। यानी 68.70 फीसदी अंक । पहले पायदान पर 77.79 फीसदी अंक के साथ मेरठ मंडल पहले पायदान पर, 77.44 फीसदी के साथ मुरादाबाद दूसरे, 76.43 फीसदी के साथ आगरा मंडल तीसरे, 75.74 फीसदी अंक के साथ अयोध्या चौथे और 74.60 फीसदी अंक पाकर सहारनपुर मंडल पांचवें पायदान पर है। वहीं, बस्ती मंडल प्रदेश में 9वें पायदान पर है। उसे  665 में 477 अंक यानी 71.73 फीसदी अंक मिले।
... और पढ़ें

42 साल चले मुकदमे में पांच को उम्रकैद, जमीन के विवाद में हुई थी हत्या

जमीन के विवाद की रंजिश में वर्ष 1978 में सिकरीगंज क्षेत्र के उल्था खुर्द गांव में हुई हत्या के मामले में दोष सिद्ध पाए जाने पर अपर सत्र न्यायाधीश मनोज कुमार राय ने उसी गांव के घनश्याम, देवेंद्र, सूर्यवंश, गंगाधर दुबे और अवधेश को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है। अभियुक्तों पर तीस-तीस हजार रुपये अर्थदंड भी लगाया गया है। अर्थदंड न देने पर 2 साल के कारावास की सजा अलग से भुगतनी होगी।

जानकारी के मुताबिक, कोर्ट में अभियोजन पक्ष की ओर से एडीजीसी अभय नंदन त्रिपाठी और एचएन यादव ने बताया कि 27 मार्च 1978 को वादी प्रेम नारायण द्विवेदी के सहन की जमीन पर गांव के फणिस आदि ने चहारदीवारी बनाकर कब्जा करने की कोशिश की। वादी के पिता भागवत प्रसाद द्विवेदी ने विरोध किया तो अभियुक्तों ने उनपर लाठी से हमला कर दिया। हमले में उनकी मौत हो गई। कोर्ट में अभियुक्तों ने जुर्म से इनकार करते हुए रंजिशन फंसाए जाने की बात कही। न्यायाधीश ने पत्रावली पर उपलब्ध सुबूतों के आधार पर सजा सुनाई।

एक आरोपित की उम्र 96 साल
अभियुक्त सूर्यवंश की उम्र 96 वर्ष है। हाईकोर्ट से स्टे के कारण मुकदमे में फैसला देर से आया। कोर्ट में लंबे समय तक बहस के बाद शुक्रवार को फैसला आने पर पीड़ित परिवार में खुशी का माहौल है।
... और पढ़ें

एलआईसी में लगाई है अपनी कमाई, तो ये खबर आपके लिए, बंद हो जाएंगी ये 23 पॉलिसियां

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की 23 लोकप्रिय पॉलिसियां 31 जनवरी को बंद हो जाएंगी। एलआईसी के वरिष्ठ मंडल प्रबंधक दिवाकर मोहन मित्तल ने कहा कि भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार अब ये 23 पॉलिसियां एक फरवरी से पुराने प्रारूप में उपलब्ध नहीं होंगे।

उन्होंने बताया कि इनमें जीवन आनंद, जीवन उमंग, जीवन लक्ष्य, न्यू एंडोमेंट प्लान, न्यू मनी बैक प्लान, अनमोल जीवन, न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक प्लान, जीवन तरुण, जीवन लाभ, भाग्य लक्ष्मी, आधार स्तंभ तथा माइक्रो प्लान जैसे कुछ लोकप्रिय प्लान शामिल है। उन्होंने बताया कि फरवरी में नई पॉलिसियां लांच की जाएंगी।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us