विज्ञापन

अपराजिता मुहिम के अंतर्गत प्रशिक्षण शिविर का चौथा दिन, बेटियों ने सीखे आत्मरक्षा के गुर

डिजिटल न्यूज डेस्क, अमर उजाला, गोरखपुर Updated Thu, 23 Jan 2020 07:59 PM IST
विज्ञापन
बेटियों ने सीखे आत्मरक्षा के गुर।
बेटियों ने सीखे आत्मरक्षा के गुर। - फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें
अमर उजाला के ‘अपराजिता-100 मिलियन स्माइल्स’ मुहिम के अंतर्गत आयोजित हो रहे पांच दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर के चौथे दिन बृहस्पतिवार को सरस्वती शिशु मंदिर पक्कीबाग की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए।
विज्ञापन
दो घंटे तक चले प्रशिक्षण शिविर के दौरान ताइक्वांडो विशेषज्ञ लालदेव यादव और उनकी टीम ने बेटियों को आत्मरक्षा के तरीके बताए। विशाल कुमार ने छात्राओं को चाकू के वार से बचते हुए सामने वाले को पटकनी देने की तकनीक बताई।

ताइक्वांडो खिलाड़ी अंकिता ने बताया कि अगर कोई बदमाश अचानक से पकड़ ले तो धैर्य न खोएं बल्कि तेजी से निर्णय लें और आक्रमकता दिखाते हुए खुद को पकड़ से छुड़ाएं। रितिक गौड़ और घनश्याम यादव ने छात्राओं को सामने और पीछे से वार करने वालों से निपटने का तरीका बताया।

इस दौरान विद्यालय के प्रधानाचार्य धीरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि महिलाएं आत्मरक्षा के प्रति जागरूक हो जाएं तो उनका उत्पीड़न खत्म हो जाएगा। शिक्षक शंभु नाथ कुशवाहा ने कहा कि छात्राएं मनचलों के सामने मजबूती से खड़ी हों और विरोध जताएं तो उनकी ओर गलत नजर से देखने की कोई हिम्मत नहीं करेगा।

प्रशिक्षक लालदेव यादव ने कहा कि अमर उजाला का अभियान छात्राओं में नए आत्मविश्वास का संचार करेगा। साथ ही उन्हें आत्मरक्षा के लिए प्रेरित करेगा।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

इनकी रही महत्वपूर्ण भूमिका

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us