विज्ञापन
विज्ञापन

महिलाओं के लिए फूलों से बेहतर कुछ नहीं

Anuradha Goelअनुराधा गोयल Updated Sun, 24 Feb 2013 07:43 PM IST
Flowers still the best way to a woman’s heart
महिलाओं से प्यार का इजहार करने या उन्हें खुश करने के लिए पुरूष आमतौर पर फूल या बुके का इस्तेमाल करता है। ऐसा माना जाता है कि प्यार का इजहार करने के लिए फूलों से बेहतर कुछ भी नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं इनके पीछे भी एक सांइटिफिक रीजन है। जी हां, यह सच है कि महिलाएं फूलों को देखकर ना सिर्फ खुश होती हैं बल्कि रोमांस से भर जाती हैं। इसीलिए वे पुरूषों से ना तो ज्यादा देर तक नाराज रह पाती और ना ही उनके प्रपोजल को जल्दी से ठुकरा पाती।
विज्ञापन
 
फ्रांस की साउथ ब्रिटैनी यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि महिलाएं सिर्फ प्रपोजल या उनको मनाने के लिए दिए गए फूलों से ही प्रभावित नहीं होती, बल्कि उनके आसपास या मेज पर रखे हुए फूलों से भी वे काफी प्रभावित होती हैं। ऐसे में वे अपने आसपास या सामने वाले पुरूष की और अधिक झुकाव महसूस करने लगती हैं।

शोधकर्ताओं ने अपने शोध में 18 से 25 साल की लगभग 600 महिलाओं और पांच स्मार्ट पुरूषों को अपने शोध में शामिल किया। पुरूषों को टारगेट दिया गया कि वे इन महिलाओं से करीबी बढ़ाएंगे और उनहें प्रपोज करेंगे। इस शोध में इस बात का ध्यान रखा गया कि महिलाओं से करीबी बढ़ाने या उन्हें प्रपोज करने के की जगह पर फूल अवश्य होने चाहिए। यानी प्रपोज फूलों की दुकान, बेकरी की दुकान और जूते की दुकान के आसपास किया जाए। इस दौरान पाया गया कि प्रपोज करने वाली लगभग 144 महिलाएं जिन्हें फूल की दुकान के आसपास प्रपोज किया था वे अजनबियों को आसानी से अपना नंबर देने को तैयार हो गई। लेकिन बेकरी शॉप के आसपास प्रपोज करने वाली महिलाओं में सिर्फ 90 महिलाएं ही अपना कॉन्टेक्ट नंबर देने को तैयार हुई। इतना ही नहीं जूते की दुकान के सामने बमुश्किल 60 महिलाएं ही अपना नंबर किसी अजनबी से शेयर करने के लिए तैयार हुई।

ऐसे में रिसर्च में नतीजा निकाला गया कि फ्लोवर्स लोगों को खासकर महिलाओं को अधिक रोमांटिक बनाते हैं। फ्लोवर के हमारी भावनाओं और मूड को बदल देते हैं। फ्लोवर के जरिए आप अपनी हर तरह की फीलिंग्स को आसानी से बयां कर सकते हैं।

वेस्टमिंस्टर विश्वविद्यालय के साइक्लोजी एक्सपर्ट डॉ. टॉम के मुताबिक, किसी खास वस्तु के प्रति लोगों का नजरिया ही अलग होता है। वैसे भी फूल रोमांस का प्रतीक है। ऐसे में फूलों को देखते ही व्यक्ति की सोच, बिहेवियर और बातचीत में रोमांस भर उठता है। यानी अब आप यदि अपनी किसी महिला पार्टनर को खुश करना चाहते हैं तो आप बेझिझक फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

मतदान के लिए जागरुक करने का अनोखा तरीका, युवाओं की टोली रैप सॉन्ग गाकर कर रही वोटिंग की अपील

21 अक्टूबर को महाराष्ट्र और हरियाणा में हो रहे विधानसभा चुनावों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के घरों से बाहर निकलकर वोट डालने की अपील करने के लिए मुंबई में युवाओं ने दिलचस्प तरीका निकाला है। देखें ये वीडियो

20 अक्टूबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree