सावन में महिलाओं को रिझाएगा सौभाग्य और सुकून का प्रतीक लहरिया फैशन

रेणु जैन Updated Sat, 11 Aug 2018 09:26 AM IST
This sawan trendy rajasthani lahariya Fusion strip is in fashion
ख़बर सुनें
सावन का महीना, रिमझिम बरसात और रोमांटिक मौसम। गीतकारों तथा शायरों ने रिमझिम फुहारों पर अनेक गीतों की रचना करके प्यार के विभिन्न रूपों को खूबसूरती दी है। हरियाली की चादर ओढ़े जहां धरती सजती है, वहीं सावन में महिलाओं के लिए लहरिये सज जाते हैं। भारतीय संस्कृति में लहरिये का बहुत महत्व है। ये सौभाग्य और सुकून का प्रतीक माने जाते हैं। मीरा ने भी अपने पदों में लहरिये का जिक्र किया है। सावन में पहने जाने वाले लहरिये में हरा रंग शुभ माना जाता है। इस हरे रंग को प्रकृति के उल्लास से भी जोड़ा गया है। इसी तरह राजस्थान के पंचरंग लहरिये का भी अपना महत्व रहा है। लहरिये के पांच रंगों को भारतीय दर्शन के अनुसार, मनुष्य की बनावट के पांच तत्वों से जोड़ा गया है। 
लहरिये की बारीक-बारीक रंग-बिरंगी धारियों में शगुन तथा संस्कृति के वे सारे रंग होते हैं, जो भारतीय संस्कृति का अटूट हिस्सा हैं। ऐसा भी कहा जाता है कि लहरिया हमेशा कच्चे रंग में रंगा जाता है। 

सावन में जब महिला कच्चे रंग का लहरिया ओढ़कर जाती हैं और पानी बरसता है, तो उसका रंग यदि विवाहिता की मांग में उतरता है, तो उसे बेहद शुभ माना जाता है। हमारी संस्कृति में यह रिवाज है कि बहू-बेटियों की मान मनुहार के लिए उन्हें लहरिया लाकर दिया जाता है। 

सावन के महीने में बहू-बेटियों की मनुहार खास अर्थ रखती है। यह अवसर यह भी दर्शाता है कि लहरिये की तरह सुहागनों के जीवन भी सदा उल्लास से भरे रहें। लहरिया महज एक लिबास ही नहीं है, बल्कि यह हिंदू-मुस्लिम रिश्तों की गहराई की इबादत भी लिखता है। क्योंकि लहरिया मुस्लिम रंगरेज तैयार करते हैं, जबकि इसे हिंदू महिलाएं पहनती हैं। 

कुछ रंगरेज कहते हैं कि जिसकी चुटकी में दम हो वही अच्छा लहरिया रंग सकता है। राजस्थान के रेगिस्तान में बसे लोगों के मन में लहरिये को लेकर बहुत ही सृजनशील विचार आते हैं। 

Recommended

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all fashion news in Hindi related to fashion tips, beauty tips, fashion trends etc. Stay updated with us for all breaking news from fashion and more news in Hindi.

Spotlight

Related Videos

सऊदी अरब में 'भूतिया फैशन' शो, सोशल मीडिया पर उड़ी खिल्ली

आपने फैशन शो के दौरान मॉडल्स को ही रैम्प पर व़ॉक करते देखा होगा। लेकिन आप से ये कहा जाए कि किसी इंसान की जगह रैम्प पर ड्रोन उतरने लगे तो आप हैरत में पड़ जाएंगे। सऊदी अरब में एक अनोखे फैशन शो में ड्रोन ने कपड़ों को प्रजेंट किया।

22 जून 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree