विज्ञापन

ड्रेसिंग सेंस का होता है सेहत से सीधा कनेक्शन, यकीन न हो तो ये खबर पढ़ लें

किरण Updated Mon, 19 Feb 2018 09:44 AM IST
direct connections of dressing Sense from health
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नॉर्थ-वेस्टर्न यूनिवर्सिटी के केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा कराए गए एक शोध के मुताबिक, डॉक्टर्स की ड्रेस पहनने से आत्म-विश्वास में वृद्धि होती है। दरअसल, शोधकर्ताओं ने डॉक्टर और पायलट के यूनिफॉर्म को बुद्धिमत्ता से जोड़कर देखा है। उनका मानना है कि इस ड्रेस को पहनकर व्यक्ति आत्म-विश्वास से लबरेज रहता है।
विज्ञापन
एक अन्य शोध की मानें, तो एक्सरसाइज और वर्कआउट के कपड़े पहनने से मोटिवेशन मिलता है। इसी तरह फॉर्मल बिजनेस सूट पहनकर लोग ताकतवर महसूस करते हैं। अलग-अलग शोधों के माध्यम से वैज्ञानिकों ने आपके कपड़ों से आपके मूड और स्वभाव का पता लगाने की कोशिश की है और शोध बताते हैं कि किस तरह कपड़े व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करते हैं। कपड़ों की अहमियत ही है कि अलग-अगल क्षेत्रों और अवसर के लिए कुछ खास ड्रेस कोड भी निश्चित कर दिया गया है, जैसे पायलट के लिए अलग यूनिफॉर्म, तो डॉक्टर के लिए अलग ड्रेस कोड।

अब तो आप समझ गई होंगी कि आपकी ड्रेसिंग सेंस कैसे आपके व्यक्तित्व को प्रभावित करती है? ग्रूमिंग एक्सपर्ट रीटा गंगवानी कहती हैं, ‘हर फैशन और स्टाइल के पीछे एक साइकोलॉजी है और यह बात कई शोधों में सामने आ भी चुकी है। हम जो भी कपड़े खुद के लिए चुनते हैं, उसके पीछे और भी कई कारण होते हैं। मसलन कि हम किस संस्कृति के हैं। किस जगह में रहते हैं। हमारा पेशा क्या है? किससे मिलने जा रहे हैं? शादी में जा रहे हैं या किसी अन्य पार्टी में।

इस तरह कपड़ों के चुनाव में कई सारे फैक्टर काम करते हैं। लेकिन जब हम रोजाना की जिंदगी में कपड़ों का चुनाव करते हैं, तो उसके पीछे हमारा मूड ही जिम्मेदार होता है। किसी व्यक्ति की क्या सोच है, यह उसके कपड़ों से जाहिर हो जाता है। आपका मूड भले ही खराब हो, लेकिन जैसे ही आप पसंद की कोई ड्रेस पहनती हैं, तो मूड तुरंत बदल जाता है। यानी आपके कपड़े आपकी सेहत, मूड और आत्मविश्वास पर भी असर डालते हैं। भले ही कुछ लोग यह कहें कि व्यक्ति अपनी सोच से महान बनता है, न कि कपड़ों से।

मगर एक सच यह भी है कि कपड़े का आपके बाहरी व्यक्तित्व पर असर पड़ता ही है। कोई व्यक्ति सबसे पहले आपको अपनी आंखों से जज करता है, फिर बातों से, इसलिए बाहरी प्रभाव के लिए कपड़ों का चयन सलीके वाला होना चाहिए। कपड़े में स्मार्टनेस झलकनी चाहिए, क्योंकि आपका स्टाइल और आपका पहनावा आपकी सेहत, मूड, आत्मविश्वास, यहां तक की आपके प्रदर्शन को भी प्रभावित करता है।'
विज्ञापन
आगे पढ़ें

एथलीट सूट से मोटिवेशन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all fashion news in Hindi related to fashion tips, beauty tips, fashion trends etc. Stay updated with us for all breaking news from fashion and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

TRIPLE TALAQ हुआ गैर कानूनी, अब तीन तलाक देने पर मिलेगी सजा

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को तीन तलाक यानी तलाक-ए-बिद्दत को दंडनीय अपराध बनाने संबंधी अध्यादेश को मंजूरी दे दी। ऐसे में आपको बताते हैं कि तीन तलाक विधेयक में क्या-क्या बदलाव हुए और क्या होता है अध्यादेश।

19 सितंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree