शिवरात्रि पर टपकेश्वर में होगा महाआयोजन

ब्यूरो/अमर उजाला, देहरादून Updated Sun, 06 Mar 2016 11:52 PM IST
टपकेश्वर में महाशिवरात्रि पर महाआयोजन
‌टपकेश्वर में महाशिवरात्रि पर महाआयोजन - फोटो : file photo
ख़बर सुनें
महाशिवरात्रि के लिए शहर के तमाम छोटे- बड़े मंदिरों में जोरों से तैयारियां चल रही है। सोमवार को भव्य आयोजन शहर भर के मं‌दिरों में होंगे।  सबसे खास टपकेश्वर महादेव ‌मंदिर में शिवरात्रि के दिन भव्य मेले का आयोजन होगा। मंदिर में नए और आकर्षक झूले लगा दिए गए है। वहीं जागरण पार्टियां शिव भक्ति के ‌गीतों से शिव की आराधना करेंगे। 
टपकेश्वर के दिगंबर भरत गिरी ने बताया कि सोमवार को पंजाब की टीम आएगी जो हर साल की तरह इस बार भी श्रद्धालुओं के लिए भंडारे की व्यवस्था करेगी। महाशिवरात्रि के दिन सेवादार श्रद्धालुओं की मदद के लिए तैनात रहेंगे। महंत किशन गिरी ने बताया कि मंदिर के मुख्य द्वार के पास जागर पार्टियां जागरण करेंगी। 

मंदिर परिसर में लगने वाले मेला के लिए देर रात ही झूले लगकर तैयार हो गए हैं। इस बार कई नए झूले भी लगे हैं। श्री पृथ्वीनाथ मंदिर में हरिद्वार से लाए गंगाजल एवं 51 प्रकार की अन्य पूजन सामग्री से देश के शहीदों के लिए श्री पृथ्वीनाथ जी का विशेष अभिषेक किया गया। 

सोमवार को सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं को केसरयुक्त दूध का प्रसाद बांटा जाएगा। केदारपुरम स्थित श्री सिद्धेश्वर मंदिर में रात बारह बजे से विशेष पूजन होने लगा था। नालापानी क्षेत्र स्थित शिव मंदिर में भी दूर-दूर से श्रद्धालु सोमवार को जलाभिषेक के लिए पहुंचेंगे। क्लेमेंटटाउन स्थित प्राचीन शिव मंदिर परिसर में भी मेला लग चुका है। मसूरी रोड स्थित श्री प्रकाशेश्वर मंदिर में शिवरात्रि के मौके पर भव्य पूजन किया जाएगा। 

हर कोने पर रहेगी कैमरे की नजर
टपकेश्वर मंदिर प्रबंधन मंदिर के मुख्य द्वार सहित हर कोने में मिलाकर कुल 14 कैमरे लगा दिए गए हैं, जबकि पहले तक पांच कैमरे ही यहां लगे हुए थे। अब मंदिर के प्रवेश द्वार के साथ ही पीछे के रास्ते तक में कैमरे लगा दिए गए हैं। 
 

Recommended

Spotlight

Related Videos

पाक, चीन और अमेरिका ने ऐसे दी अटल जी को श्रद्धांजलि

अटल बिहारी वाजपेयी ने एक राजनेता के तौर पर ना सिर्फ हिंदुस्तान का दिल जीता है बल्कि विश्व पटल पर भी उनकी एक अलग पहचान है। उनके निधन पर दुनियाभर से शोक संदेश आ रहे हैं। देखिए पाकिस्तान, चीन और अमेरिका ने क्या कहा है।

17 अगस्त 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree