लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Entertainment ›   Hollywood ›   Thor Love and Thunder Review in Hindi by Pankaj Shukla Chris Hemsworth Movie Christian Bail Natalie Portman Taika Waititi

Thor Love and Thunder Review: मस्ती के मूड में आए दूसरे लोक के देवता थॉर, सेना में शामिल हुए एक से एक अनोखे किरदार

Pankaj Shukla पंकज शुक्ल
Updated Thu, 07 Jul 2022 07:29 PM IST
सार

मार्वल स्टूडियोज की नई पेशकश फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की कहानी को 29वीं फिल्म तक लेकर आ गई है। 

Thor Love and Thunder Review
Thor Love and Thunder Review - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
Movie Review
थॉर: लव एंड थंडर
कलाकार
क्रिस हेम्सवर्थ , नताली पोर्टमैन , क्रिश्चियन बेल , टेसा थॉम्प्सन और क्रिस प्रैट
लेखक
जेनिफर केटिन रॉबिन्सन और टाइका वाइटीटी
निर्देशक
टाइका वाइटीटी
निर्माता
मार्वल स्टूडियोज
रिलीज
7 जुलाई 2022
रेटिंग
3/5

विस्तार

मार्वल स्टूडियोज की नई पेशकश फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की कहानी को 29वीं फिल्म तक लेकर आ गई है। एक काल्पनिक लोक असगार्ड के देवता थॉर की जो कहानी कभी स्टैन ली ने कॉमिक्स के हिसाब से सोची, वह लैरी लीबर और जैक किर्बी जैसे उनकी विरासत संभालने वाले लेखकों ने और विस्तारित ही की है। सिनेमा और साहित्य का रिश्ता पुराना भी है और अटूट भी। खासतौर से बच्चों और बड़ों में समान रूप से लोकप्रिय कॉमिक्स की दुनिया को परदे पर उतारने का जैसा सपना मार्वल स्टूडियोज के मालिक केविन फाइगी ने देखा, उसे हकीकत में बदला और उसे पूरी दुनिया तक पहुंचाया, उसकी शुरुआती कहानियां एक सफल कारोबार साम्राज्य खड़ा करने की अपने आप में एक अलग फिल्म है। सिर्फ थॉर के किरदार की बात करें तो इस किरदार का मार्वल कॉमिक्स में प्रवेश 1962 में ‘जर्नी इनटू मिस्ट्री’ नामक कॉमिक बुक से होता है। परदे पर ये किरदार 2011 में अवतरित हुआ। टीम एवेंजर्स का हिस्सा बना। और, गार्जियन्स ऑफ गैलेक्सी के साथ मिलकर कुछ अलग करने का वादा करके पिछली फिल्म में विदा लेने वाला थॉर अब अपने सबसे अतरंगी रूप में लौटा है।

Thor Love and Thunder Review
Thor Love and Thunder Review - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
कॉमेडी से सराबोर थॉर की कहानी
फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ बहुत ही अतरंगी फिल्म है। थोड़ा सरल ढंग से समझना हो तो इस तरह समझिए कि अगर गोविंदा या वरुण धवन जैसे कलाकार को सुपरहीरो बना दिया जाए और उनकी कुदरती आदतें न बदली जाएं, वैसा। इस किरदार को निभाने वाले क्रिस हेम्सवर्थ ने बीते 11 साल में इस किरदार के साथ साथ जो यात्रा की है, उसका असर दोनों पर दिखता है। क्रिस हेम्सवर्थ अब तक आठ बार थॉर का किरदार निभाते मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में दिख चुके हैं। सोलो हीरो के तौर फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ उनकी चौथी फिल्म है। शुरुआती दौर का थॉर जहां बहुत ही उद्दंड और मनमौजी था, निर्देशक टाइका वाइटीटी के मार्वल स्टूडियोज पहुंचने के बाद ‘थॉर: रैग्नारॉक’ में उन्होंने क्रिस के साथ मिलकर जैसा थॉर बनाने की कोशिश शुरू की थी, उसका असल परिणाम अब फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ में सामने आया है।

Thor Love and Thunder Review
Thor Love and Thunder Review - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
भगवान के खिलाफ खड़ा ताकतवर शैतान

‘एवेंजर्स’ सीरीज की फिल्मों का खास हिस्सा रहा थॉर जब ब्लिप के बाद अपना कामकाज वलकाइरी को सौंप गार्जियन्स ऑफ गैलेक्सी के साथ निकल पड़ता है तभी से इस किरदार की अगली सोलो फिल्म को लेकर संभावनाएं और आशंकाएं एमसीयू फैंस के मन में घुमड़ने लगी थीं। फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ देखकर समझ आता है कि ये गलत भी नहीं थीं। निर्देशक टाइका वाइटीटी बहुत ही मस्तमौला इंसान हैं। शूटिंग पर वह तय स्क्रिप्ट के साथ तो पहुंचते हैं लेकिन अपने कलाकारों को इसे अपने हिसाब से करने की पूरी छूट भी देते हैं। सृजन में अनुशासन कितना जरूरी है, वह इस फिल्म को देखकर समझा जा सकता है। फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ का डीएनए इसे वहां ले जाता है जहां ईश्वर का एक पुजारी अपने निजी नुकसान का बदला लेने के लिए भगवान के विरुद्ध हो जाता है। शुरू के ये दृश्य दर्शकों को सिहरा देते हैं। मामला उम्मीदों भरा दिखने लगता है लेकिन, इस पूरी फिल्म में बहुत हिचकोले हैं और फिल्म चूंकि बहुत रफ्तार से आगे भागती है तो कहीं कहीं ये हिचकोले तकलीफ भी देने लगते हैं।

christian Bale
christian Bale - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
थॉर पर भारी पड़ी माइटी थॉर
फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ की कहानी इसके नायक थॉर की कहानी नहीं है। एमसीयू फैंस के नजरिये से देखें तो निर्देशक टाइका वाइटीटी ने बहुत ज्यादा प्रयोग करके थॉर की दुनिया ही उलट पुलट दी है। ये उलट पुलट वाले प्रयोग मार्वल स्टूडियो के कर्ताधर्ता एमसीयू के फेज 4 में कुछ ज्यादा ही कर रहे हैं। बजाय कहानियों को मजबूत करने के तमाशों पर जोर देने से मार्वल की ये काल्पनिक दुनिया अपना आकर्षण कमजोर कर रही है। लेकिन, एमसीयू के फैंस को उम्मीद है कि ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ के बाद की कहानी जल्दी ही पटरी पर आ जाएगी। खुद केविन फाइगी भी ये उम्मीद जता चुके हैं। फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ एमसीयू के उन फैंस को तो खूब पसंद आएगी जो थॉर को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन एवेंजर्स के बाकी फैन्स को फिल्म से ज्यादा कुछ उम्मीद नहीं करनी चाहिए। हां, थॉर की प्रेमिका का कहानी में लौटना दिलचस्पी जरूर जगाता है। माइटी थॉर वाकई थॉर पर इक्कीस है।

क्रिस हेम्सवर्थ
क्रिस हेम्सवर्थ - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
क्रिस हेम्सवर्थ पर टिकीं फैंस की निगाहें
क्रिस हेम्सवर्थ का अपना एक अलग फैन बेस भी है, उसे झटका देने का काम इस बार नताली पोर्टमैन ने किया है। हथौड़ा अब उसके पास है और वह लोहा गर्म होने के इंतजार मे है। थॉर के पास अब शक्तिशाली कुल्हाड़ी है। दोनों के निशाने पर गोर है। रास्ते में जीयूस की भी एंट्री है और वल्काइरी की भी। थॉर की सेना में गार्जियन्स ऑफ गैलेक्सी भी शामिल होते हैं। एक मल्टीस्टारर फिल्म में सबसे ज्यादा मशक्कत होती है हर कलाकार के किरदार को ठहराव देने और उसकी कहानी में जरूरत के हिसाब से उसे परदे पर प्रस्तुत करने में। गोर की शैतानी का विस्तार ठीक से न होना, माइटी थॉर बन चुकी जेन फॉस्टर के साथ उसके रिश्तों में एहसास के नए रंग ठीक से न भर पाना और रसेल क्रो जैसे सितारे की काबिलियत का ठीक से इस्तेमाल न कर पाना फिल्म ‘थॉर: लव एंड थंडर’ की कमजोर कड़ियां है।

Natalie Portman
Natalie Portman - फोटो : अमर उजाला, मुंबई
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे Bollywood News, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट Hollywood News और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00