ब्रिटिश फिल्ममेकर एलन पार्कर का 76 साल की उम्र में निधन

एंटरटेनमेंट डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 01 Aug 2020 02:58 PM IST
विज्ञापन
एलन पार्कर
एलन पार्कर - फोटो : ट्विटर

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

ब्रिटिश फिल्ममेकर एलन पार्कर (Alan Parker) का 76 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हो गया। पार्कर के प्रवक्ता के मुताबिक पार्कर का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया।

विज्ञापन

पार्कर म्यूजिकल कॉमेडी के साथ-साथ क्राइम ड्रामा बनाने में भी काफी सहज थे। पार्कर ने अपने करियर की शुरुआत 1976 में गैंगस्टर फिल्मों से की। मिड नाइट एक्सप्रैस और Mississippi Burning के लिए उन्हें ऑस्कर में नामांकन मिला था। पार्कर की हिट लिस्ट में फेम, Mississippi Burning, एविटा, द कमिटमेंट और कई अन्य सफल फिल्में शुमार थीं।
एलन विलियम पार्कर का जन्म लंदन के इलिंगटन में 14 फरवरी, 1944 को हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक कॉपीराइटर के रूप में की और फिर टेलीविजन कमर्शियल बनाने में जुट गए।1970 के दशक की शुरुआत में उन्होंने सैकड़ों विज्ञापनों के बाद फीचर फिल्मों में कदम रखा।
1971 में पहली बार ब्रिटिश फिल्म "मेलोडी" उन्होंने बतौर पटकथा लेखक काम किया। पार्कर को अमेरिकी विषयों पर फिल्म बनाने के लिए जाना जाता है।

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us