विज्ञापन
विज्ञापन

इन 10 बेहतरीन फिल्मों को ऑस्कर में नहीं मिला एक भी नामांकन, डायरेक्टर के साथ-साथ फैंस भी हुए हैरान

अपूर्वा राय Updated Sat, 14 Sep 2019 12:43 PM IST
10 brilliant films that did not receive a single Oscar nomination
- फोटो : अमर उजाला
ख़बर सुनें

सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन सच है। महज ऑस्कर में नामांकन मिल जाने से ही कोई फिल्म बेहतरीन नहीं बन जाती है। सालों से ऐसी कई शानदार फिल्में आई हैं, जिन्हें अकादमी द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया। 'द अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स ऑर्टस एंड साइंसेस' की अपनी 6000 मेंबर्स की एक रिसर्च टीम है, जो फिल्मों के नॉमिनेशन को हर पैमाने पर मापने के बाद ही ओके करती है। कई बार इन 6000 मेंबर्स की एक रिसर्च टीम भी ऑस्कर के नामांकन में भूल कर बैठती है। इसके पीछे वजह चाहे जो भी हो लेकिन एक वजह ये तो जरूर है कि अक्सर ऑस्कर मतदाता उस फिल्म से प्रभावित नहीं हो पाते।

विज्ञापन
अब भारतीय फिल्म मदर इंडिया को ही ले लीजिए। विदेशी भाषा में बनी श्रेष्ठ फिल्म श्रेणी में भारत की ओर से 'मदर इंडिया' भेजी गई थी। फिल्म के तकनीकी पक्ष और निर्देशक द्वारा बनाई भावना की लहर से चयनकर्ता प्रभावित थे परंतु उन्हें यह बात खटक रही थी कि पति के पलायन के बाद महाजन द्वारा दिया गया शादी का प्रस्ताव वह क्यों अस्वीकार करती है जबकि सूदखोर महाजन उसके बच्चों का भी उत्तरदायित्व उठाना चाहता है। दरअसल, चयनकर्ता को उस वक्त यह किसी ने नहीं स्पष्ट किया कि भारतीय नारी अपने सिंदूर के प्रति कितनी अधिक समर्पित होती है। फिल्म भारत के सदियों पुराने आदर्श के प्रति समर्पित थी।

बात करें 'सुसाइड स्क्वाड' की तो बेशक इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से आलोचनाओं का सामना करना पड़ा लेकिन फिल्म ने न सिर्फ अकादमी में नामांकन हासिल किया बल्कि इसे जीता भी। पिछले 91 साल से दुनिया की बेहतरीन फिल्मों और कलाकारों को ऑस्कर अवॉर्ड दिया जा रहा है लेकिन कुछ फिल्में ऐसी भी हैं जो ऑस्कर में नामांकन हासिल करने में चूक गईं।
आइए बात करते हैं उन्हीं में से कुछ फिल्मों की।

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Recommended

डिजिटल मीडिया में करियर की संभावनाओं पर नि:शुल्क काउंसलिंग का आयोजन
TAMS

डिजिटल मीडिया में करियर की संभावनाओं पर नि:शुल्क काउंसलिंग का आयोजन

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर
Astrology Services

सर्वपितृ अमावस्या को गया में अर्पित करें अपने समस्त पितरों को तर्पण, होंगे सभी पूर्वज प्रसन्न, 28 सितम्बर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें मनोरंजन समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। मनोरंजन जगत की अन्य खबरें जैसे बॉलीवुड न्यूज़, लाइव टीवी न्यूज़, लेटेस्ट हॉलीवुड न्यूज़ और मूवी रिव्यु आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Bollywood

रवीना टंडन के घर आया 'नन्हा मेहमान', सोशल मीडिया पर खुद शेयर की तस्वीरें

फिल्मों की मशहूर अदाकार रवीना टंडन के प्रशंसकों के लिए खुशखबरी है। रवीना टंडन नानी बन गई हैं।

18 सितंबर 2019

विज्ञापन

चीन सीमा पर सेना-वायुसेना का दम, पूर्वी लद्दाख में पैराट्रूपर्स की छलांग तो जमीन पर उतरे युद्ध टैंक

चीन से सटे पूर्वी लद्दाख में पहली बार ऐसा हुआ जब भारतीय सेना और वायुसेना के जवानों ने युद्धाभ्यास किया। भारतीय बीती मंगलवार यानी 17 सितंबर को पूर्वी लद्दाख इलाके में बड़ा सैन्य अभ्यास किया।

18 सितंबर 2019

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree