लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   UP Board Practical Exam 2022 Guidelines 17 May for Left Out Intermediate Students Check UPMSP Practical Exam Rules and Details

UP Board Exam: यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आज से, इन छात्रों को मिलेगा विशेष मौका, पढ़ें गाइडलाइन

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Tue, 17 May 2022 12:18 AM IST
सार

UP Board Practical Exam 2022: माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपीएमएसपी (UPMSP) द्वारा छात्रों को विशेष तौर पर दूसरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। यूपीएमएसपी अप्रैल-मई 2022 में आयोजित कक्षा 12वीं की मुख्य प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल होने से चूके परीक्षार्थियों के लिए मंगलवार, 17 मई से दोबारा प्रैक्टिकल कराने जा रहा है। 

यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा
यूपी बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षा - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन

विस्तार

UP Board Practical Exam 2022: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज की ओर से यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्रों को एक विशेष मौका दिया जा रहा है। यह मौका उन छात्रों के लिए है जो हाल ही में संपन्न यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट प्रायोगिक परीक्षा देने से चूक गए थे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपीएमएसपी (UPMSP) द्वारा ऐसे छात्रों को विशेष तौर पर दूसरा अवसर प्रदान किया जा रहा है। 

यूपीएमएसपी (UPMSP UP Board) मंगलवार, 17 मई से अप्रैल-मई 2022 में आयोजित कक्षा 12वीं की मुख्य प्रायोगिक परीक्षाओं में शामिल होने से चूके परीक्षार्थियों के लिए दोबारा प्रैक्टिकल कराने जा रहा है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, कुल 1.5 लाख छात्र नियमित रूप से व्यावहारिक परीक्षा में उपस्थित होने में विफल रहे थे। इसलिए, ऐसे सभी छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षा 17 मई से 20 मई, 2022 तक दोबारा आयोजित की जा रही है।
 

UP Board Practical Exam के लिए प्राचार्य से करवानी होगी पुष्टि

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी एक आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, इंटरमीडिएट के वे छात्र जिन्होंने मुख्य प्रायोगिक परीक्षाओं को छोड़ दिया था या किसी कारणवश उनमें उपस्थित नहीं हो पाए थे, उन्हें अपने अपने संबंधित स्कूलों के प्राचार्य से प्रायोगिक परीक्षा के लिए तारीख की पुष्टि करनी होगी और वे परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इसके बाद छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा में बैठने का कोई अन्य मौका नहीं दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश राज्य बोर्ड की सैद्धांतिक परीक्षाएं 24 मार्च से 13 अप्रैल, 2022 तक राज्य भर में आयोजित की गई थी। इसके बाद, कक्षा 12वीं के लिए प्रायोगिक परीक्षाएं 20 अप्रैल से 04 मई, 2022 तक संपन्न हुई थी। 
 

यूपी बोर्ड प्रैक्टिकल परीक्षा 2022 के लिए दिशा-निर्देश

  1. UP Board परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 से 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा।
  2. परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र अनिवार्य रूप से ले जाना चाहिए।
  3. UP Board Practical परीक्षा में बैठने वाले सभी छात्रों के लिए कोविड-19 से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करना अनिवार्य है।
  4. परीक्षा हॉल के अंदर इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स जैसे मोबाइल फोन, टैबलेट, ईयरफोन, डिजिटल घड़ियां और अन्य उपकरण ले जाना सख्त वर्जित हैं।
  5. छात्रों को प्रायोगिक परीक्षा के लिए जरूरी स्टेशनरी सामान ले जाने की भी आवश्यकता रहेगी। 
  6. उन्हें अन्य उम्मीदवारों से कुछ भी मांगने या बातचीत की अनुमति नहीं होगी।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00