लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   UP Board 2021: Do not manipulate the UP Board 10th pre-board numbers, can land you in trouble if caught safalta

UP Board 2021: यूपी बोर्ड 10वीं के प्री-बोर्ड नंबरों में स्कूल न करें हेरफेर, पकड़े जाने पर हो सकती है सज़ा

Media Solution Initiative Published by: पीआर डेस्क Updated Mon, 24 May 2021 11:33 AM IST
सार

कई स्कूलों के पास यूपी बोर्ड 10वीं छात्रों का प्री-बोर्ड एग्जाम जुड़ा कोई डेटा नहीं।  किसी भी प्रकार की गड़बड़ी पाए जाने पर बोर्ड करेगा स्कूल पर सख्त कार्रवाई।

UP Board
UP Board
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने हाल ही में प्रदेश के सभी स्कूलों के प्रधानाचार्यों से यूपी बोर्ड 10वीं के छात्रों के छमाही और प्री बोर्ड एग्जाम के नंबरों को परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए थे। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकान्त शुक्ल के द्वारा एक नोटिस जारी कर इसकी सूचना दी गई थी जिसके बाद प्रदेश भर के स्कूल प्रशासन में अफरातफरी मच गई और स्कूलों द्वारा छात्रों के अंकों को लेकर फर्जीवाड़े की खबरें भी सामने आने लगी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक देवरिया के एक स्कूल में छात्रों से पैसे लेकर उन्हें प्री-बोर्ड एग्जाम के नंबर दिए जा रहे थे जिसकी खबर मिलते ही शिक्षा विभाग ने ऐसे लोगों के खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर दिया। ऐसे ही कई और स्कूल हैं जो बिना एग्जाम के नंबर अपलोड कर रहे हैं जिसका उनके पास कोई रिकार्ड तक नहीं है। बता दें कि यदि किसी छात्र को कम अंक मिलते हैं और वो बोर्ड से शिकायत करता है तो ऐसी स्थिति में यूपी बोर्ड स्टूडेंट्स की उत्तर पुस्तिका की मांग कर पूरे मामले की जांच करेगा। जांच के दौरान यदि कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो संबंधित स्कूल प्रशासन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


कैसे करें 12वीं परीक्षा की तैयारी
अगर आप 12वीं के सभी छात्र हैं तो आपको इस समय परीक्षाओं की चिंता छोड़ अपनी तैयारी जारी रखनी चाहिए। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड इंटरमीडियट के सभी विद्यार्थियों के लिए www.safalta.com ऑनलाइन क्लासेस चला रहा है जहां छात्रों को फ्री क्रैश कोर्स के जरिए घर बैठकर तैयारी कराई जाती है। इस फ्री क्रैश कोर्स में छात्रों को ऑनलाइन क्लासेस, प्रीवियस ईयर गेस पेपर और प्रैक्टिस पेपर भी मुहैया कराए जा रहे हैं। तो देर किस बात की अभी इस लिंक  http://bit.ly/safaltaapp के जरिए Safalta App Download करें और बोर्ड परीक्षाओं की घर बैठे फ्री तैयारी शुरू करें।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00