Crack RRB Group-D Exam 2020: इन टिप्स की मदद से ग्रुप-D की परीक्षा में लाएं 90 से ज्यादा अंक 

Media Solution Initiative Updated Fri, 18 Sep 2020 10:52 AM IST
विज्ञापन
छात्राएं
छात्राएं - फोटो : iStock

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
RRB ग्रुप-D की परीक्षा इस साल 15 दिसंबर से शुरू होगी। रेलवे भर्ती बोर्ड ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया पिछले साल फरवरी माह में शुरू की थी। लेकिन काफी लंबे इंतजार के बाद अब इस परीक्षा की तिथि जारी की गई है। यदि आपने भी RRB ग्रुप-D के लिए आवेदन किया था तो तैयार हो जाएं आपके लिए एक सुनहरा मौका आया है। बता दें कि ग्रुप-D के लिए रेलवे की ओर से 1,03,769 पदों पर वैकेंसी निकली थी। जिसके लिए करीब 2.5 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं।  
विज्ञापन

इन पदों पर भर्ती के लिए भारी संख्या में छात्र शामिल हो रहे हैं। ऐसे में इतनी ज्यादा कॉम्पटीशन के बीच खुद को सबसे अलग तरीके से तैयार करना छात्रों के लिए मुश्किल होता है। लेकिन आज हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप आसानी से RRB ग्रुप-D की परीक्षा में 90 से अधिक अंक हासिल कर पाएंगे।  

प्रॉपर प्लानिंग से तैयारी करें 

सबसे पहले बता दें कि यह परीक्षा 100 अंक की होगी, जिसके लिए प्रश्न भी 100 होंगे। प्रत्येक प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें जनरल साइंस से 25, मैथ्स से 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल अवेयरनेस एंड करेंट अफेयर से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे। बता दें कि परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे। यानी 3 गलत जवाब पर 1 अंक काट लिए जाएंगे। इसलिए आपको तैयारी पूरी प्लानिंग के साथ करनी है। आपको ध्यान रखना है कि आप निर्धारित समय में सारे प्रश्नों को हल कर पा रहे हैं या नहीं। 

गलत जवाब देने से बचें 

इस परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं और जैसा कि बताया गया है इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है, तो आपको गलत जवाब देने से बचना होगा। यदि आप किसी प्रश्न में 100% कन्फर्म नहीं है तो आप उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं। आपको प्रत्येक प्रश्न के लिए महज महज 30-35 सेकंड का समय मिलेगा इसलिए आपको खुद को कम समय में सही जवाब देने के लिए तैयार करना होगा। ज्यादा से ज्यादा प्रश्नों के जवाब कन्फर्म होने पर ही दें। 

गणित सेक्शन के लिए NCERT की किताब पढ़ें 

ग्रुप-D की परीक्षा में गणित सेक्शन के प्रश्न बिल्कुल बेसिक लेवल के आते हैं। जिसको लेकर छात्र अक्सर कई तरह की किताबों से पढ़ने लगते हैं। बाद में कॉन्सेप्ट क्लियर नहीं रहता है और परीक्षा से पहले सब भूलने लगते हैं। इसलिए सबसे अच्छा है कि आप एनसीईआरटी की किताब से तैयारी करें। साथ ही पुराने नोट्स की मदद भी लें। 

करंट अफेयर्स पर फोकस करें 

इस परीक्षा में करंट अफेयर्स से करीब 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह विषय स्कोरिंग के लिए सबसे सही विषय है। आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि पिछले 1-2 साल के मुख्य घटनाओं को ध्यान में रखना है। इसके लिए आपको रोजाना न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन पढ़ने की आवश्यकता है। रोजाना एक नियम के अनुसार आपको यह काम करना होगा। आप आसानी से 20 में से 20 अंक हासिल कर सकते हैं।  

पुराने पेपर सॉल्व करें 

परीक्षा की बेहतर तरीके से तैयारी करने का सबसे सही तरीका है पुराने प्रश्नपत्रों को सॉल्व करें। इससे आप पेपर के सही पैटर्न को जान सकेंगे। साथ ही विषयवार तैयारी भी कर सकेंगे। पुराने पेपर को सॉल्व करने से आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी।  वहीं पुराने प्रश्नों को हल करते वक़्त आप खुद की क्षमता का भी आकलन कर सकतें हैं। प्रैक्टिस से यह भी अनुमान लगाया जा सकता है कि कैसे प्रश्न में आपको कितना समय लग रहा है। 
अगर आप भी आरआरबी ग्रुप-D की नौकरी करना चाहते हैं तो फिर Safalta.com लेकर आया है आपके लिए एक खास कोर्स। इस कोर्स के द्वारा आप घर पर रहते हुए अपनी तैयारी कर सकते हैं। इसमें देश की बेहतरीन फैकल्टी के द्वारा आपको पढ़ाया जाएगा, साथ ही ढेरों मॉक टेस्ट भी कराए जाएंगे। आपको बता दें कि यह कोर्स मात्र 1,999 रु. में उपलब्ध है। तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें Safalta.com के इस कोर्स से और करें आरआरबी एनटीपीसी की पक्की तैयारी।
इस कोर्स से आज ही जुड़ने के लिए क्लिक करें-  https://bit.ly/3myf4Vg

 RRB ग्रुप-D से जुड़े अपने सभी सवालों का जवाब पाएं, अभी भरें ये फॉर्म:

 https://forms.gle/cbeZmVMbj7oPmaZ19  

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X