लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   This year 23.93 lakh seats will be admitted in engineering

Engineering Admission: इंजीनियरिंग में इस साल 23.93 लाख सीटों पर होंगे दाखिले, एआईसीटीई ने भेजी जानकारी

सीमा शर्मा, नई दिल्ली। Published by: Jeet Kumar Updated Sat, 06 Aug 2022 04:59 AM IST
सार

सूत्रों के मुताबिक, एआईसीटीई ने इस साल यूजी, पीजी, डिप्लोमा, पीएचडी, फेलोशिप, बैचलर ऑफ वोकेशनल, डिप्लोमा इन वोकेशनल, ड्यूल डिग्री, इंटिग्रेटेड आदि सभी कोर्स के लिए 35, 27,422 सीटों पर दाखिले को मंजूरी दी है।

सांकेतिक तस्वीर।
सांकेतिक तस्वीर। - फोटो : PTI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में सत्र 2022 में यूजी, पीजी और डिप्लोमा में कुल 23.93 लाख सीट होंगी। इनमें से बीटेक और बीई प्रोग्राम में 13.5 लाख सीट रहेंगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए तकनीकी कॉलेजों में दाखिला, कोर्स, सीट, पाठ्यक्रम से लेकर संस्थानों को मान्यता देने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। 



तकनीकी कॉलेजों में इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, होटल मैनेजमेंट, एमसीए, आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग, एप्लाइड ऑर्ट एंड क्रॉफ्ट, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड डाटा साइंस आदि में इस साल 35.27 लाख सीटों पर दाखिले को मंजूरी मिली है।


सूत्रों के मुताबिक, एआईसीटीई ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए स्वीकृति की प्रक्रिया पूरी कर ली है। एआईसीटीई ने सभी राज्यों और मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षण संस्थानों को इसकी जानकारी भेज दी है। 

सूत्रों के मुताबिक, एआईसीटीई ने इस साल यूजी, पीजी, डिप्लोमा, पीएचडी, फेलोशिप, बैचलर ऑफ वोकेशनल, डिप्लोमा इन वोकेशनल, ड्यूल डिग्री, इंटिग्रेटेड आदि सभी कोर्स के लिए 35, 27,422 सीटों पर दाखिले को मंजूरी दी है। इनमें से इंजीनियरिंग के लिए कुल 23,93,820 सीट हैं, जिसमें से 13,48,144 सीटें स्नातक प्रोग्राम की हैं, जबकि 11,38,580 सीट स्नातकोत्तर प्रोग्राम की रहेंगी। 

इसके अलावा डिप्लोमा और एडवांस डिप्लोमा में 10,05203 सीट हैं। वोकेशनल कोर्स में बैचलर और डिप्लोमा में 23280 सीटें और इंटिग्रेटेड प्रोग्राम में 12095 सीट रहेंगी, जबकि ड्यूल डिग्री में महज 120 सीट हैं। एआईसीटीई की इंजीनियरिंग कॉलेजों की सीट आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी से अलग हैं।

पिछले साल के मुकाबले सीटें बढ़ी 
इंजीनियरिंग की सीट में 2022 सत्र में बढ़ोतरी की जा रही है। पिछले साल यानी 2021-22 सत्र के लिए करीब 23.28     लाख सीट थी, जबकि इस बार करीब 23.75 लाख सीटों पर दाखिले का मौका मिलेगा। यानी इस साल इंजीनियरिंग की सीटों में बढ़ोतरी हुई है।

42 नए कॉलेजों को मिली मंजूरी
एआईसीटीई ने आगामी सत्र के लिए इस बार 142 नए कॉलेजों को मंजूरी दी है, जबकि 172 संस्थानों ने नए कॉलेजों के रूप में आवदेन किया था। इसमें से 142 कॉलेज ही विभिन्न मापदंडों पर खरे उतर पाए हैं। सबसे अधिक इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के 67 संस्थान हैं।  इसके अलावा 11 कॉलेजों की मान्यता रद्द कर दी गई है। वहीं, 91 कॉलेजों की मंजूरी वापस ले ली गई है, लेकिन दूसरे, तीसरे व चौथे वर्ष की कक्षाओं की पढ़ाई के चलते डिग्री पूरी होने तक काम करते रहेंगे। लेकिन उक्त कॉलेज नए दाखिले नहीं ले पाएंगे। इसके अलावा नौ कॉलेजों में विभिन्न कारणों के चलते दाखिले पर रोक लगा दी है। वहीं, 44 दो संस्थानों (एक सोसायटी से रजिस्टर्ड) को मर्ज कर दिया गया है। सत्र 2022 में 166 नए प्रोग्राम की पढ़ाई का मौका मिलेगा।

सीयूईटी : दूसरे दिन 50 केंद्रों की परीक्षा स्थगित
नई दिल्ली। सीयूईटी स्नातक के दूसरे दिन भी तकनीकी खामी के कारण शुक्रवार की परीक्षा स्थगित कर दी गई है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए ) के अधिकारी ने बताया कि देशभर में पहली शिफ्ट के 20 केंद्र और दूसरी शिफ्ट के 30 केंद्रों पर दिक्कत आई है। इसलिए पांच अगस्त की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। इसकी तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। देशभर के 489 केंद्रों पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक प्रवेश परीक्षा बृहस्पतिवार को शुरू हुई थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00