बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

RRB Group D 2021: क्या है फीजिकल परीक्षा का पैटर्न, कैसे करें खुद को तैयार

Media Solutions Initiative Published by: ललित फुलारा Updated Wed, 24 Feb 2021 06:12 PM IST
विज्ञापन
विद्यार्थी (फाइल फोटो)
विद्यार्थी (फाइल फोटो) - फोटो : पीटीआई

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
RRB Group D की परीक्षा अप्रैल महीने में होने की संभावना है। वर्तमान समय में चल रही NTPC परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद RRB Group D की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। ऐसे में आवेदन कर चुके छात्रों के पास तैयारी के लिए बेहद कम समय शेष है। आपको बता दें कि Group D के लगभग 1,03,769 पदों के लिए भर्ती की जा रही है। ऐसे में इतने कम समय में तैयारी के लिए आपको बेहतरीन फैकल्टी के मार्गदर्शन में ही तैयारी करनी चाहिए। आज हम आपको शारीरिक दक्षता परीक्षा (फीजिकल परीक्षा) के पैटर्न के बारे में बताएंगे। अक्सर ऐसा देखा गया है कि छात्र लिखित परीक्षा की तैयारी तो कर लेते हैं लेकिन सही जानकारी के अभाव में वो फीजिकल परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते।
विज्ञापन


RRB Group D की चयन प्रक्रिया
Group D की चयन प्रक्रिया में दो परीक्षाएं शामिल हैं। पहली कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा व दूसरी फीजिकल परीक्षा। लिखित परीक्षा में पास अभ्यर्थियों को ही फीजिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। बता दें कि इसमें कुल वैकेंसी से तीन गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाता है।


RRB Group D की शारीरिक परीक्षा का पैटर्न
इस परीक्षा के 2 चरण होते हैं। इसके पहले चरण में पुरुष अभ्यर्थियों को 35 किलो भार 100 मीटर तक ले जाना होगा। जिसके लिए उन्हें 2 मिनट का समय मिलता है। तो वहीं महिला अभ्यर्थियों को 20 किलो का वजन लेकर 100 मीटर तक ले जाना होगा। उन्हें भी 2 मिनट का ही समय प्रदान किया जाएगा।

इस परीक्षा के दूसरे चरण में वही अभ्यर्थी सम्मिलित होंगे जिन्होंने सफलतापूर्वक पहले चरण की परीक्षा पास कर ली है। दूसरे चरण में पुरुष अभ्यर्थियों को 4 मिनट 15 सेकेण्ड में 1000 मीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। तो वहीं महिला अभ्यर्थियों को 1000 मीटर की दौड़ 5 मिनट 40 सेकेण्ड में पूरी करनी होगी। यह परीक्षा पास करने के बाद मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी, जिसके आधार पर उनका चयन होगा। अभ्यर्थियों को ये सलाह दी जाती है कि लिखित परीक्षा के साथ-साथ वो फीजिकल परीक्षा की भी तैयारी करते रहें।

इसके अलावा अगर आप एक्सपर्ट फैकल्टी के मार्गदर्शन में RRB Group D की लिखित परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो आपके लिए Safalta.com लेकर आया है एक खास कोर्स। इस कोर्स में आप 100 घंटे की लाइव क्लास व 167 घंटे की रिकॉर्डेड क्लास के द्वारा अपनी तैयारी कर सकते हैं। आपको 200 से ज्यादा पीडीएफ स्टडी मैटेरियल प्रदान किया जाएगा। साथ ही डेडीकेटेड टेलीग्राम ग्रुप के द्वारा आपको परीक्षा से जुड़ी सारी प्रमुख जानकारी भी प्रदान की जाएगी। ढेरों मॉक टेस्ट व प्रैक्टिस सेट के द्वारा आपका अभ्यास कराया जाएगा। तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें इस खास कोर्स से और शुरू करें RRB Group D की पक्की तैयारी। आपको बता दें कि इस कोर्स के नए बैच 26 फरवरी से शुरू हो रहे हैं।

इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें-http://bit.ly/safalta-rrb-group-d
या अभी भरें ये फॉर्म-http://bit.ly/form-rrb

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X