लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   Patna's Khan Sir old video suresh abdul goes viral Congress leader Supriya Shrinate demanded action

खान सर का विवादित वीडियो वायरल: कांग्रेस नेता ने बताया निहायत ही घटिया, गिरफ्तार करने की मांग

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली Published by: सौरभ पांडेय Updated Mon, 05 Dec 2022 09:53 AM IST
सार

KHAN SIR VIRAL VIDEO: पटना के मशहूर शिक्षक खान सर के एक पुराने वीडियो को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत वीडियो पोस्ट कर उन पर कार्रवाई की मांग की है। 

Khan sir
Khan sir - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन

विस्तार

Khan Sir In Controversy:  पटना के मशहूर शिक्षक खान सर के एक पुराने वीडियो को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने वीडियो पोस्ट कर उन पर कार्रवाई की मांग की है। दरअसल कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने खान सर का एक पुराना वीडियो ट्विटर पर साझा किया है। जहां खान सर उदाहरण दे रहे थे कि कैसे एक वाक्य का अर्थ बदल जाता है जब 'सुरेश' नाम की जगह 'अब्दुल' हो जाता है। वीडियो पर पहले भी विवाद हुआ था। खान वीडियो में बच्चों को समझा रहे हैं कि कैसे सुरेश ने जहाज उड़ाया का अर्थ अलग निकलता है। उसी जगह अगर अब्दुल ने जहाज उड़ाया तो उसका अर्थ दूसरा निकल जाता है। उनका यही मजाकिया लहजे में दिया गया उदाहरण विवाद की वजह बन गया। 

ट्विटर पर शुरू हुआ विवाद

ट्विटर पर लेखक अशोक कुमार पाण्डेय ने पहले खान सर का वीडियो पोस्ट किया और लिखा " इसे नीचता की हद कहते हैं। ऐसे लोग शिक्षा का धंधा करते हुए समाज में नफरत फैलाने वाले घटिया धंधेबाज हैं। इस आदमी को तुरंत गिरफ्तार होना चाहिए"। इसके बाद उनके इस वीडियो को कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने री ट्वीट किया है। 
कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने लिखा "घटिया निहायत ही घटिया - इसे गिरफ़्तार करना चाहिए और जो अट्टहास कर रहे हैं इनकी भद्दी बेहूदा बातें सुन कर उनको सोचना चाहिए - कि क्या बन रहे हैं हम?"

 क्लासरूम में पढ़ाने का वीडियो वायरल

दरअसल वीडियो में खान सर द्वंद्व समास पढ़ा रहे थे और उन्होंने कहा, "कुछ शब्द ऐसे होते हैं जिनके दो अर्थ होते हैं। जैसे अगर आप कहें कि सुरेश विमान उड़ा रहा था तो इसका एक मतलब होता है और अगर आप कहें कि अब्दुल विमान उड़ा रहा था तो इसका मतलब एक होता है।

पहले भी हो चुके हैं इस तरह के विवाद

हाल ही में मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के क्लास रूम में हुई इस घटना के सामने आने के बाद सुरेश-अब्दुल का वीडियो वायरल हो गया। एक मुस्लिम छात्र ने मुसलमानों को 'आतंकवादी' कहने के लिए अपने प्रोफेसर को खरी-खोटी सुनाई, जिसके बाद शिक्षक ने माफी मांगी। ऐसी ही एक और घटना राजस्थान से सामने आई है जब एक मुस्लिम छात्रा ने दावा किया कि उसे इतिहास की कक्षा में पक्षपाती टिप्पणी करने के लिए अपने प्रोफेसर की आलोचना करने के बाद धमकियों का सामना करना पड़ रहा है।  हालांकि, खान सर के वीडियो में कई सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया कि खान सर का कमेंट वास्तव में व्यंग्यात्मक था और वीडियो का केवल एक हिस्सा शेयर किया जा रहा है।

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00