लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   NEP 2020 will play significant role in making India knowledge superpower, says JK LG Manoj Sinha

NEP 2020: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल बोले- भारत को ज्ञान की महाशक्ति बनाएगी राष्ट्रीय शिक्षा नीति

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Tue, 29 Nov 2022 07:37 PM IST
सार

NEP 2020: जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि भारत को नॉलेज सुपरपावर यानी ज्ञान की महाशक्ति बनाने में राष्ट्रीय शिक्षा नीति महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।
 

LG Manoj Sinha
LG Manoj Sinha - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन

विस्तार

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि भारत को नॉलेज सुपरपावर यानी ज्ञान की महाशक्ति बनाने में राष्ट्रीय शिक्षा नीति महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उन्होंने यह बात मंगलवार को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत कईं महत्वपूर्ण पहलों का शुभारंभ करते हुए कही। उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि एक ज्ञानी समाज के लिए आवश्यक कौशल की विस्तृत श्रृंखला के साथ छात्रों को लैस करने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की प्रमुख पहलों की शुरुआत की। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के केंद्र में भविष्य के नवप्रवर्तकों और नेतृत्वकर्ताओं को प्रशिक्षित करने के लिए इंटर-डिसिप्लिनरी पाठ्यक्रम और बहु-विषयक शिक्षा हैं।





उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विश्वास जताते हुए कहा कि 2022-23 सत्र से सभी कॉलेजों के यूजी कार्यक्रम में लागू की गई सिफारिशें सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक कौशल के बीच की खाई को पाटेंगी। इसके साथ ही ये शोध के लिए संसाधन और विकल्प भी प्रदान करेंगी और डिग्री कार्यक्रम को पूरा करने में लचीलापन व्यवस्था प्रदान करेंगी। सिन्हा ने कहा कि भविष्य की उच्च शिक्षा और शिक्षण तरल शिक्षण मॉडल मंच की तरह अधिक गतिशील, अनुकूलनीय और वैयक्तिकृत होगा, जो तेजी से बदलती दुनिया में विविध और व्यापक ज्ञान के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए विभिन्न विषयों के विचारों को समेकित रूप से मिश्रित करेगा।

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00