लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   NCPCR asks to Chief Secys of all States to conduct detailed inquiry of madrasas admitting non-Muslim children

सख्ती : गैर-मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले मदरसों की होगी जांच, बाल संरक्षण आयोग ने राज्यों को दिए निर्देश

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Fri, 09 Dec 2022 10:34 AM IST
सार

NCPCR asks to Chief Secys of all States to conduct detailed inquiry of madrasas admitting non-Muslim children गैर-मुस्लिम बच्चों को प्रवेश देने वाले मदरसों की होगी जांच, बाल संरक्षण आयोग ने राज्यों को दिए निर्देश

राष्ट्रीय बाल अधिकार संक्षरण आयोग (NCPCR)
राष्ट्रीय बाल अधिकार संक्षरण आयोग (NCPCR) - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन

विस्तार

NCPCR on Madrasas Admitting Non-Muslim Children: बाल संरक्षण आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को नोटिस जारी कर गैर-मुस्लिम बच्चों को दाखिला देने वाले मदरसों की विस्तृत जांच के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मुख्य सचिवों को सभी मदरसाें की मैपिंग के भी निर्देश दिए हैं।  



राष्ट्रीय बाल अधिकार संक्षरण आयोग यानी एनसीपीसीआर के चेयरमैन प्रियंक कानूनगो ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को पत्र लिख कर निर्देश जारी किए हैं। एनसीपीसीआर प्रमुख ने अपने निर्देशों में कहा कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संक्षरण आयोग सभी सरकारी वित्त पोषित/ मान्यता प्राप्त मदरसों की विस्तृत जांच करने की सिफारिश करता है जो गैर-मुस्लिम बच्चों को प्रवेश दे रहे हैं। 


आयोग के निर्देशों के अनुसार, ऐसे मदरसे जो कि मान्यता प्राप्त नहीं है और अनमैप्ड है। वहीं, वे मदरसे जो मान्यता प्राप्त है लेकिन अनमैप्ड है को भी जांच के दायरे में शामिल किया जाए। इसके अलावा आयोग जांच के बाद ऐसे सभी मदरसे जो बच्चों को स्कूलों में प्रवेश देते हैं; उनके साथ ही अन्य अनमैप्ड मदरसों की मैपिंग की भी सिफारिश करता है। 


राष्ट्रीय बाल अधिकार संक्षरण आयोग के चेयरमैन प्रियंक कानूनगो ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को इस पत्र के संबंध की गई कार्यवाही और दिशा-निर्देशों की पालना में उठाए गए कदमों की विस्तृत जानकारी 30 दिन के भीतर उपलब्ध कराने को कहा है। 

 

 

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00