विज्ञापन

सिविल सेवा परीक्षा में सरकार ने दी बड़ी राहत, मिली एक साल की छूट

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Wed, 11 Dec 2019 11:07 AM IST
विज्ञापन
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : Social Media
ख़बर सुनें
सिविल सेवा परीक्षा को लेकर उम्मीदवारों के लिए बड़ी राहत की खबर है। सरकार ने उम्मीदवारों आधिकतम आयु सीमा में एक साल की छूट दी है। यह फैसला मध्यप्रदेश सरकार ने लिया है। मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (MP PSC - Madhya Pradesh Public Service Commission) 2019 की परीक्षा से ही ये बदलाव लागू होंगे।
विज्ञापन
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा निर्देश दिए जाने के बाद राज्य लोक सेवा आयोग ने परीक्षा में आयु सीमा में बदलाव को लेकर अधिसूचना जारी की है। 

इस अधिसूचना के अनुसार, मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग में अब आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम 41 साल हो सकती है। पहले अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक ही थी। ये बदलाव तत्काल प्रभाव से लागू किए गए हैं। यानी अभी एमपीपीएमससी को लेकर हो रहे आवेदन में भी 41 वर्ष तक के उम्मीदवार शामिल हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें : SSC Sarkari Naukri: 2020-21 के लिए भर्ती परीक्षाओं का कैलेंडर जारी, ये हैं पूरे साल की जरूरी तारीखें

बता दें कि एमपीपीएससी 2019 के आवेदन के लिए उम्मीदवारों की आयु की गणना उनके जन्म से लेकर 1 जनवरी 2020 तक की जाएगी।

बढ़ गई आवेदन की तारीख

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. भास्कर चौबे के अनुसार, बदलाव को देखते हुए आवेदन जमा करने की समय सीमा भी बढ़ा दी गई है। पहले एमपीपीएससी 2019 के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 9 दिसंबर 2019 थी। इसे अब 12 दिसंबर 2019 कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : आप कैसे खरीद सकते हैं अपना द्बीप, जानें कीमत, किन बातों का रखें ध्यान 

क्यों लिया गया ये फैसला

आयोग के पूर्व के नियमों के अनुसार, उम्मीदवारों की आयु की गणना 1 जनवरी 2019 तक की जा रही थी। इसे लेकर मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई थी। लेकिन कटऑफ डेट को 1 जनवरी 2020 से घटाकर 1 जनवरी 2019 करने वाली याचिका कोर्ट ने खारिज कर दी। इसके बाद प्रशासन को एक साल की छूट देने का फैसला लेना पड़ा। 
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us