मिशन NDA 2020: केवल 30 दिनों में NDA क्रैक करें !

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 09 Aug 2020 02:17 PM IST
विज्ञापन
NDA/NA Exam 2020
NDA/NA Exam 2020 - फोटो : indian army website

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सेना में जाकर देश सेवा करने वाले व्यक्ति के लिए NDA परीक्षा बहुत मायने रखती है, इसलिए NDA परीक्षा पास करना इस सफर का सबसे पहला कदम होता है, जो हर कोई पूरा करना चाहता है। हर छात्र का दिमाग एक जैसा नहीं होता, किसी के पढ़ने की स्पीड बहुत तेज होती है तो किसी को देर से समझ आता है। माना की सभी प्रकार के छात्रों के लिए एक महीने का समय पर्याप्त नहीं है, लेकिन कुछ छात्र ऐसे हैं जो एक महीने में ही परीक्षा दे सकते हैं, अगर उन्हें उचित मार्गदर्शन और लक्ष्य मिले।

विज्ञापन

आज हम लाए है खास NDA उम्मीदवारों के लिए "मिशन NDA 2020, केवल 30 दिनों में NDA क्रैक करें !" क्योकि जबतक आप अपनी तैयारी को मिशन नहीं बनाएंगे तब तक आप उसे पूरा करने में सक्षम नहीं हो पाएंगे। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे बिल्कुल स्टेपवाइज NDA की तैयारी की स्ट्रेटजी।
NDA क्या है?
महीने में परीक्षा की रणनीति के बारे में गहराई में जाने से पहले, हमें बहुत सटीक और स्पष्ट होना चाहिए कि एनडीए वास्तव में क्या है? National Defense Academy (NDA) भारतीय सशस्त्र बलों की एक अकादमी है। यह अकादमी भारतीय छात्रों के लिए रक्षा सेवाओं के किसी भी 3 विंग में शामिल होने के लिए उनकी योग्यता का परीक्षण करने के लिए परीक्षा आयोजित करती है। NDA एंट्रेंस परीक्षा प्रत्येक वर्ष दो बार आयोजित कराई जाती है। किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा की तैयारी शुरू करने से पहले NDA से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे- NDA एप्लीकेशन फॉर्म, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, सिलेबस, एडमिट कार्ड, एग्जाम डेट आदि के बारे में अच्छे से पता होना चाहिए।

NDA लिखित परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण टिप्स
एनडीए एंट्रेंस एग्जाम बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पत्र होता है। दोनों विषयों यानि गणित और जनरल एबिलिटी में कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक्स होते हैं। आइए समझते हैं, एनडीए एग्जाम क्वालिफाई करने के लिए कौन से टॉपिक्स सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैं-

· गणित के लिए: ट्रिग्नोमेट्री, अलजेब्रा, डेटर्मिनेंट्स, मैट्रिक्स, वेक्टर अलजेब्रा, डिफरेंशियल कैलकुलस, इंटीग्रल कैलकुलस, स्टेटिस्टिक्स और प्रोबेबिलिटी, एनालिटिकल ज्योमेट्री।· जनरल एबिलिटी (सामान्य योग्यता) के लिए :अंग्रेजी (शब्दावली और व्याकरण), इतिहास, भूगोल, सामान्य विज्ञान, वर्तमान घटनाओं, फिजिक्स, केमिस्ट्री से संबंधित सामान्य ज्ञान।

गणित के पेपर के लिए एक महीने की स्ट्रेटजी
एनडीए परीक्षा में शामिल सभी विषय कक्षा दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं के सिलेबस पर आधारित हैं। इसमें शामिल टॉपिक्स ज्यादा कठिन नहीं है, लेकिन आपको अपनी गति और ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। यदि आप वास्तव में परीक्षा को एक बार में पूरा करना चाहते हैं, तो नीचे दी गई स्ट्रेटजी का पालन करें।

· अपने बेसिक को क्लियर करें: 10वीं और 12वीं कक्षा की किताबों से फॉर्मूला, गणना और तरीके जानें। सोने से पहले कुछ फॉर्मूले याद कर के सोएं।
· अपना टाइम मैनेज करें: जब आप वास्तव में एक महीने में एनडीए की तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको प्रभावी ढंग से टाइम मैनेज करना होगा। एक टाइम टेबल तैयार करें और सुनिश्चित करें कि आप एक महीने में प्रत्येक विषय के लिए कुछ समय दें।
· क्वेश्चन पेपर हल करें: अपनी प्रैक्टिस शुरू करने के लिए, पिछले वर्षों के NDA के क्वेश्चन पेपर को हल करें।
· एनडीए से संबंधित अच्छी किताबे लें: बाजार में उपलब्ध एनडीए परीक्षा की पुस्तकों से प्रश्न तैयार करें। इन्हें एक महीने में आसानी से हल किया जा सकता है।
· शॉर्ट ट्रिक्स सीखें: सिर्फ फॉर्मूला सीखने के बजाय, ट्रिकी सवालों को हल करने के लिए शॉर्ट-कट्स और ट्रिक्स की सूची बनाएं, वरना आप कुछ ही सवालों में उलझकर रह जाएंगे।

NDA जनरल एबिलिटी पेपर के लिए एक महीने की स्ट्रेटजी
GA पेपर में 600 अंकों के 150 प्रश्न होते हैं। पेपर को दो भागों में विभाजित किया गया है: सामान्य ज्ञान (जनरल नॉलेज) और अंग्रेजी। पेपर मुश्किल नहीं है। इस खंड में केवल आपके बेसिक IQ लेवल और ज्ञान का परीक्षण किया जाता है। यह पेपर बहुत स्कोरिंग है।

अंग्रेजी की तैयारी के लिए स्ट्रेटजी
· बेसिक अंग्रेजी व्याकरण नियमों को जानें। बहुत सी पुस्तकों को ना पढ़ें, क्योंकि आपके पास केवल एक महीना बचा है।
· विषयो को विभाजित करें और फिर उन्हें टॉपिक वाइज बाट लें।
· वोकेबलरी और ग्रामर में एक महीने में मास्टर बनना आसान नहीं है। लेकिन अगर आपको अंग्रेजी पसंद है, तो आपको इससे बहुत कठिनाई नहीं होगी। बस रिवीजन करते रहें।
· एक महीने के लिए रोजाना कम से कम 40-50 नए अंग्रेजी शब्द सीखने की कोशिश करें।
· अपने ज्ञान का परीक्षण करने और अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन अंग्रेजी प्रैक्टिस टेस्ट दें।

जनरल नॉलेज की तैयारी के लिए स्ट्रेटजी
यदि आप एक अच्छे रीडर हैं और रोजाना अखबार पढ़ते हैं, तो आप निराश नहीं होंगे। आपकी पढ़ने की आदतें इस विषय पर आपकी बहुत मदद कर सकती हैं। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

· रोजाना अखबार पढ़ें और टीवी पर रोजाना न्यूज बुलेटिन देखें।
· जैसा कि हर विषय महत्वपूर्ण है, अपना समय प्रत्येक और हर विषय को कम से कम कुछ समय देने के लिए विभाजित करें।
· फिजिक्स और केमिस्ट्री के लिए कक्षा 12 की पुस्तकों को देखें। इसके अलावा, प्रत्येक विषय के लिए कक्षा 10वीं की पाठ्यपुस्तकों को देखें।
· सैद्धांतिक ज्ञान के अलावा, फिजिक्स और केमिस्ट्री जैसे विषयों के कुछ प्रैक्टिकल नॉलेज का इस्तेमाल करें।
· पर्यावरण विज्ञान पर कुछ अच्छी किताब लें और पढ़ें।
· पिछले साल के सभी प्रश्न पत्रों को हल करें। यह आपको एक अच्छा विचार देगा कि परीक्षार्थी किसी विशेष विषय से क्या पूछते हैं। इसलिए आप अपने समय और विषय के अनुसार प्रबंधन कर सकते हैं।

ये छोटी - छोटी बाते आपके प्रत्येक विषय के अंको को बढ़ाएगी इसलिए इनका ध्यान जरूर रखें। यदि आप पहली बार परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए मेहनत करने से ज्यादा स्मार्ट वर्क तैयार करना महत्वपूर्ण है। यदि आप प्रत्येक विषय को बताई गई स्ट्रेटजी के अनुसार पढ़ेंगे, तो आप एक महीने में अपनी तयारी पूरी कर सकते है।

इस तरह आप NDA की परीक्षा को इन टिप्स की के माध्यम से आसानी से क्रैक कर सकते हैं। बता दें कि Safalta.com आपके लिए 30 दिन का ऑनलाइन स्कोर बूस्टर कोर्स लाया है। इस कोर्स में विद्यार्थियों को 120+ घंटे की ऑनलाइन कक्षाएं दी जाएंगी। 

नोट- जिनके माता-पिता आर्म्ड फोर्सेज यानी आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के लिए काम कर रहे हैं, उन्हें 25% की विशेष छूट दी जा रही है। इसके लिए कूपन कोड DEFENCE25 का इस्तेमाल करना होगा। ध्यान दें कि कोर्स का शुल्क 3499 रुपये है। इसके अलावा सरकारी कर्मचारियों के बच्चों के लिए भी विशेष छूट है। उनको इस NDA/NA पाठ्यक्रम पर 25 फीसदी की दी जा रही है। इनके लिए कूपन कोड Safgov25 है।
 
NDA/NA से संबंधित सवाल पूछने के लिए यहां क्लिक करें- https://bit.ly/2EXbl1W
आज ही इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आगे दिए लिंक पर क्लिक करें- https://bit.ly/3fvANZ8

Trending Video

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us