CGC Landran College: हॉस्पिटैलिटी प्रोग्राम के बाद अपने इंटरनेशनल अवसरों व सपनों को करें साकार

Media Solution Initiative Published by: वर्तिका तोलानी Updated Sat, 30 Oct 2021 11:48 AM IST

सार

हॉस्पिटैलिटी के टॉप कॉलेज में से एक होने के नाते चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज लांडरा भी इंडस्ट्रीज़ की अलग अलग डोमेन को देखते हुए बहुत से हॉस्पिटैलिटी प्रोग्राम्स छात्रों को आफर करता है। सीजीसी लांडरा का हमेशा से यही मकसद रहा है कि छात्रों को उनकी पसंद के हिसाब से जॉब पाने में मददगार साबित हो।
Chandigarh Group of Colleges
Chandigarh Group of Colleges - फोटो : CGC Landran College
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आज के समय में हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट सबसे अधिक मांग वाले विषयों में से एक बन गया है। यह एक ऐसा डोमेन बन गया है जो एक बेहतर जीवन की ओर ले जाने वाले मार्ग के रुप में काम कर रहा है। आज Best Hotel Management Colleges in India विभिन्न तरह के हॉस्पिटैलिटी प्रोग्राम्स को छात्रों के लिए पेश कर रहे है। इन कोर्स की अवधि और पाठयक्रम डिग्री या डिप्लोमा के हिसाब से अलग अलग होती है। लेकिन इन सभी में एक ऐसी चीज़ है जो नहीं बदलती और वो है कि बड़ी संख्या में करियर के अवसर प्रदान होना जिन्हें अनलॉक कर छात्र आगे बढ़ सकते है।  

विज्ञापन

हॉस्पिटैलिटी के टॉप कॉलेज में से एक होने के नाते चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज लांडरा भी इंडस्ट्रीज़ की अलग अलग डोमेन को देखते हुए बहुत से हॉस्पिटैलिटी प्रोग्राम्स छात्रों को आफर करता है। सीजीसी लांडरा का हमेशा से यही मकसद रहा है कि छात्रों को उनकी पसंद के हिसाब से जॉब पाने में मददगार साबित हो। कॉलेज ने बहुत से छात्रों को पूरे विश्व भर के बड़े से बड़े हॉटल और रेस्टोरंट में जॉब हासिल करने में सहायक भूमिका निभाई है। संस्थान के छात्र यूनाईटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका, आस्ट्रेलिया जैसे और भी कई देशों में बड़े और सर्वश्रेष्ठ हॉस्पिटैलिटी ग्रुप्स में काम कर रहे है। उन्हें यह अच्छी और बड़े ग्रुप्स में जॉब कैसे मिली? 

 

इसका जवाब बहुत ही आसान है और वो है - सीजीसी लांडरा में प्रोग्राम करने के बाद। 

चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज लांडरा के द्वारा इन हॉस्पिटैलिटी प्रोग्राम्स को करवाया जाता हैः- 
अगर हम विकल्पों की बात करें तो ऐसी असंख्य कोर्स और प्रोग्राम्स इस क्षेत्र में करने के लिए उपलब्ध है। हालांकि संस्थान ने अपने पाठ्यक्रम में श्रेष्ठ प्रोग्राम्स को ही संयुक्त किया है। नीचे आपके लिए शॉर्टलिस्ट किए गए हॉस्पिटैलिटी प्रोग्राम्स बताए गए है।

Chandigarh Group of Colleges
Chandigarh Group of Colleges - फोटो : Chandigarh Group of Colleges
1. बीएससी (ऑनर्स) न्यूट्रिशन एंड डाईटीक्स 
2. बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टैक्नोलॉजी (बीएचएमसीटी) 
3. बैचलर ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट (बीटीटीएम) 
4. बीएससी हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्ट्रेशन 
5. डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन 
6. डिप्लोमा इन बेकरी एंड कन्फेक्शनरी  

यह कुछ वह प्रोग्राम्स है जिनकी इस समय अधिक मांग है। अगर आप यह जानना चाहते है कि सीजीसी लांडरा किस प्रकार से इंटरनेशनल अवसर प्रदान करवाने में सहायता करता है, इसका जवाब भी आपको आगे प्राप्त होगा।

सीजीसी लांडरा किस प्रकार से इंटरनेशनल अवसर प्रदान करवाने में सहायता करता है? 
हॉस्पिटैलिटी के छात्रों के प्रैक्टिकल एवं थियोरेटिकल कौशल को तेज़ करने के लिए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला बनाई गई है। हालांकि चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कॉलेज लांडरा मुख्यधारा के पाठयक्रम से कहीं अधिक छात्रों के लिए आयोजन करता है। इनमें निम्नलिखित शामिल हैः- 
1. स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम - बहुत से एक्सचेंज प्रोग्राम है जो छात्रों को इंटरनेशनल अनुभव प्रदान करते है और इंडस्ट्री में आवश्यक कौशल को आत्मसात करने में उनकी मदद करते हैं। उनमें से कुछ प्रोग्राम है:- 

  • सेमेस्टर एक्सचेंज प्रोग्राम समर/विंटर स्कूल 
  • इंटरनेशनल हायर एजुकेशन 
  • क्रेडिट ट्रांसफर प्रोग्राम 
  • इंटरनेशनल स्टडी ट्रिप 

यह एजुकेशनल प्रोग्राम्स छात्रों के पोर्टफोलियो में जुड़ते है। डिग्री पूरी होने के बाद, छात्र आसानी से इंटरनेशनल स्तर पर आवश्यकताओं को समझ सकते है और आसानी से वहां के बदलाव के अनुसार खुद को ढाल सकते है। 

1. स्टेट ऑफ द आर्ट इंफ्रास्ट्रकचर - हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री प्रैक्टिकल क्षमताओं पर निर्भर करती है। इसलिए इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए छात्रों को व्यावहारिक अनुभव की आवश्यकता होती है और यही सीजीसी लांडरा प्रदान करता है। सीजीसी लांडरा के अंदर कैंपस में ही अच्छी तरह से सुसज्जित और अल्ट्रा मॉडर्न व्यावहारिक लैब्स है जहां छात्र असल कौशल को सीखते और समझते है।  

इन लैब्स में उन्नत टेनिंग किचन, उन्नत टेनिंग रेस्टोरेंट, बेसिक टेनिंग किचन, बेसिक टेनिंग रेस्टोरेंट, फ्रंट ऑफिस लैब एवं टेनिंग बार शामिल है जो लगभग हर लैैब जो भारत के शीर्ष अीएचएमसीटी कॉलेज प्रदान करते है। यह लैब्स उम्मीदवारों को एक परिचारिका, शेफ, किचन मैनेजर, कमिस, बेकर, कुक आदि होने के नाते हाउसकीपिंग से संबंधित लक्षणों को आत्मसात करती है।  

Chandigarh Group of Colleges
Chandigarh Group of Colleges - फोटो : Chandigarh Group of Colleges
2. इंटरनेशनल टेनिंग - होटल मैनेजमेंट कॉलेज एक ऐसा प्लैटफार्म है जो छात्रों को इंटरनेशनल कम्पनीज़ में टेनिंग और इंटर्नशिप के लिए सहायता करते है। उन्हीं संस्थानों में से एक होने के नाते सीजीसी लांडरा अपने छात्रों को समान सुविधा का लाभ उठाने के लिए छूट प्रदान करता है। सीजीसी लांडरा के कुछ छात्रों ने इस तरह का प्रशिक्षण हासिल करने में कामयाबी हासिल की है, इन्हीं में से एक है मिहिर बजाज जिन्होंने बहरीन के एलीट रिजॉर्ट एंड स्पा में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। एक दूसरे छात्र है अमन शर्मा जिन्होंने कॉर्डिस होटल, हांगकांग में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।  

3. प्लेसमेंट्स - यह सीजीसी लांडरा का मुख्य आकर्षण है। यहां का प्लेसमेंट प्रोग्राम मजबूत और आशाजनक है। अभी तक कॉलेज में 36 एलपीए तक के वेतन पैकेज के साथ 7400 से अधिक प्लेसमेंट्स ऑफर छात्रों को मिल चुके है। कई होटल मैनेजमेंट के छात्रों को विदेश के प्रसिद्ध होटलों में काम करने का मौका भी मिल चुका है। इन छात्रों की सूची में अकुल मेहता और भानव एरे शामिल है जिन्होंने 20 एलपीए पैकेज के साथ हिल्टन, टाम्पा, फलोरिडा, यूएसए में नौकरी प्राप्त की। 

4. ग्लोबल पार्टनर्स - कॉलेज ने सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के साथ सहयोग किया है जो सीजीसी लांडरा के छात्रों को टेनिंग प्रदान करते है। इन कंपनियों में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय नाम शामिल है। उनमें से कुछ में ग्लोबल एजुकेशन मैनेेजमेंट लिमिटेड यूके, एचआई प्लेसमेंट नई दिल्ली, एडुस्ट्रीम एडवाइजरी चंडीगढ़ शामिल हैं।  

5. रिनाउंड रिक्रूटर्स - रिक्रूटर्स करने वालों का दायरा सीजीसी लांडरा में प्लेसमेंट को हिट बनाता है। लगभग हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री से जुड़ी हर कंपनी टैलेंट की तलाश में कॉलेज आती है। रिकू्रटर्स करने वालों की सूची काफी लंबी है हालांकि कुछ नाम चार्ट में सबसे ऊपर हैं। इन शीर्ष रिकू्रटर्स में ओबोरोय, ताज हॉटल, आईटीसी, जेडब्लययू मैरियट, द ललित, हयात रीजेंसी, नोवोटेल, रैडिसन, मैकडॉनल्ड्स, हैलो टैªवल, ट्राइडेंट होटल आदि जैसे प्रसिद्ध नाम शामिल है और यह हर वर्ष आते है। 

उपर्युक्त मापदंडों के आधार पर, सीजीसी लांडरां भी एक आशाजनक विकल्प की तरह लगता है। और सीजीसी लांडरां से हॉस्पिटैलिटी प्रोग्राम पूरा करने से आपको करियर शुरू करने के लिए एक अच्छी नींव मिलेगी। 

सारांश - सीजीसी लांडरा एक ऐसी जगह है जो छात्रों को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रेरित करती है। यह उनके प्रोग्राम्स की एक श्रृंखला के माध्यम से किया जाता है जिन्हें ऊपर नामित किया गया है। इंटरनेशनल करियर हासिल करना असंभव नहीं है, अगर आपके पास सही दृष्टिकोण है और सीजीसी लांडरा आपको यही प्रदान करता है।

विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00