Hindi News ›   Education ›   Khan Sir Patna Real Name Khan GS Research Centre Who is Khan Sir Patna Biography RRB NTPC Exam Result Protest

Who is Khan Sir: कौन हैं पटना वाले खान सर? जिनके एक वीडियो से मच गया बवाल, जानें

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Thu, 27 Jan 2022 02:31 PM IST

सार

बिहार के पटना वाले खान सर यू-ट्यूब की दुनिया के चर्चित शिक्षकों में से एक हैं। उनका चैनल खान जीएस रिसर्च सेंटर (Khan GS Research Centre) लोकप्रिय है। इसके करीब 1.45 करोड़ फॉलोवर्स हैं। वे करेंट अफेयर्स और जीएस के टॉपिक्स को इतनी सरलता से समझाते हैं कि हर कोई उनका दीवाना है। 
Khan Sir Patna
Khan Sir Patna - फोटो : Social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Khan Sir Patna Biography: खान सर का आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा परिणाम के विश्लेषण का एक वीडियो देशभर में जमकर वायरल हो रहा है। इसमें खान सर (Khan Sir) प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों और युवाओं को आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा परिणाम का कथित गड़बड़झाला, अपने हक के लिए लड़ने और आंदोलन करने के तौर-तरीके समझा रहे हैं। वीडियो को उकसाने वाला मानकर प्रशासन ने उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और कार्रवाई भी शुरू कर दी है। इन सबके बीच, जो सबसे खास चीज है वह है खान सर का पढ़ाने का अंदाज। और साथ ही खान सर से जुड़े कुछ सवाल, जिनके जवाब सब जानना चाहते हैं। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में जन्म लेने वाले खान सर कैसे पटना वाले खान बन गए? आइए जानते हैं खान सर से जुड़ी रोचक जानकारी-  

यू-ट्यूब की दुनिया के चर्चित शिक्षकों में से एक हैं खान सर

बिहार के पटना वाले खान सर यू-ट्यूब की दुनिया के चर्चित शिक्षकों में से एक हैं। उनका चैनल खान जीएस रिसर्च सेंटर (Khan GS Research Centre) लोकप्रिय है। इसके करीब 1.45 करोड़ फॉलोवर्स हैं। वे करेंट अफेयर्स और जीएस के टॉपिक्स को इतनी सरलता से समझाते हैं कि हर कोई उनका दीवाना है। वे पढ़ाते वक्त विद्यार्थियों और उम्मीदवारों से ठेठ देसी बिहारी अंदाज में ही बात करते हैं।

 

पटना के खान सर
पटना के खान सर - फोटो : Social media

लाखों करोड़ों बार देखे जाते हैं खान सर के वीडियो

खान सर की लोकप्रियता इसी से समझी जा सकती है कि उनके हर वीडियो को देखने वालों की संख्या लाखों में है। खान सर के कई वीडियो को दो से तीन करोड़ बार से ज्यादा देखा गया है। उनका जेल कैसी होती है और जेल के अंदर क्या-क्या होता है वीडियो 4.4 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया है। 

 

Khan Sir Patna
Khan Sir Patna - फोटो : Social media

पिता और भाई भारतीय सेना में 

खान सर के पिता भारतीय सेना में अधिकारी रहे हैं, अब वे सेवानिवृत्त हो चुके हैं। खान सर के बड़े भाई भी सेना में कमांडो बताए जाते हैं। इतना ही नहीं खान सर ने भी एनडीए यानी नेशनल डिफेंस एकेडमी का एग्जाम क्लीयर किया था, लेकिन हाथ थोड़ा टेढ़ा होने के कारण उनका चयन नहीं हो पाया था। इसके बाद खान सर ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बीएससी और एमएससी की डिग्री हासिल की। इसके अलावा उन्होंने कई पुस्तकें भी लिखी हैं।

 

पहले भी विवादों में रहे हैं खान सर 

खान सर के पढ़ाने के अंदाज को लेकर यह पहली बार नहीं है कि वे विवादों में फंसे हों। इससे पहले भी वे कहीं बार कभी पंचर बनाने, पाकिस्तान में फ्रांस के राजदूत देश से निकालने को लेकर मिस्ट्री समझाते हुए, समुदाय विशेष में ज्यादा बच्चे पैदा करने को लेकर टिप्पणी के मामले में सुर्खियों में रहे थे। तब भी उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग उठी थी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00