10th Board Exam: झारखंड एकेडमिक काउंसिल राज्य में दो टर्म में आयोजित करेगा दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं, जाने क्या होगा पैटर्न?

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: सुभाष कुमार Updated Wed, 27 Oct 2021 06:35 PM IST

सार

10th Board Exam: टर्म-1 की परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर 2021 में किया जा सकता है। टर्म-2 परीक्षाओं का आयोजन मार्च-अप्रैल 2021 में किया जा सकता है। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी जेएसी द्वारा इसके आधिकारिक वेबसाइट  jac.jharkhand.gov.in पर जारी की जाएगी। 
 
Jharkhand 10th Board Exam
Jharkhand 10th Board Exam - फोटो : Social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) के दसवीं की परीक्षाएं बोर्ड द्वारा दो टर्म में आयोजित की जा सकती है। झारखंड बोर्ड ने ने फैसला कियाहै कि दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं इस बार टर्म-1 और टर्म-2 के आधार पर की जाएगी। जो उम्मीदवार इस बार बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट jac.jharkhand.gov.in पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 
विज्ञापन


झारखंड एकेडमिक काउंसिल के आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार टर्म-1 की परीक्षाओं का आयोजन दिसंबर 2021 में किया जा सकता है। टर्म-2 परीक्षाओं का आयोजन मार्च-अप्रैल 2021 में किया जा सकता है। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी जेएसी द्वारा इसके आधिकारिक वेबसाइट  jac.jharkhand.gov.in पर जारी की जाएगी। 


झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जेएसी) दसवीं बोर्ड परीक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि
परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीयन की शुरुआत - 27 अक्तूबर 2021 से 13 नवंबर 2021
लेट फीस के साथ पंजीयन की तारीख- 14 नवंबर 2021 से 18 नवंबर 2021

उम्मीदवार ध्यान दें कि टर्म-1 परीक्षा बहुवैकल्पिक सवाल के आधार पर आयोजित की सकती है। सवालों का जवाब ओएमआर शीट पर देना होगा। टर्म-2 परीक्षा लिखित आधार पर आयोजित होगी। इसमें छात्रों से लघु उत्तरीय सवाल, अति लघु उत्तरीय सवाल और  लम्बे जवाब वाले सवाल पूछे जाएंगे। झारखंड काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (जेसीईआरटी) द्वारा दोनों टर्म की परीक्षाओं के लिए अलग-अलग सिलेबस तैयार किए जाएंगे। 

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार छात्र अपने यूजरनेम और पासवर्ड का इस्तेमाल कर के आवेदन पत्र के लिए लॉग इन कर सकते हैं। छात्र किसी भी समस्या की स्थिति में [email protected] या [email protected] पर संपर्क भी कर सकते हैं। नोटिस पंजीयन क्रमांक जो कि आवेदन पत्र में शामिल होगा, उसे स्कूल के हेड द्वारा भरा जाएगा। छात्रों का पंजीयन क्रमांक ऑनलाइन पोर्टल पर चेकलिस्ट में शामिल होगा। इससे पहले सीबीएसई द्वारा भी दसवीं और बारहवीं बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन टर्म-1 और टर्म-2 के आधार पर आयोजित करने की घोषणा की गई थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00