लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   JEE Main Results 2022 NTA Score Rank Cut Off NIT IIIT Admissions know here

JEE Main 2022: कितने मार्क्स पर मिल सकती है कौनसी NIT-IIIT, क्या है एक्सपर्ट का कहना? यहां जानें

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Mon, 08 Aug 2022 08:03 AM IST
सार

NIT IIIT Admissions JEE Main 2022 Results NTA Score Rank Cut Off: लाखों उम्मीदवारों को इस बात की चिंता सता रही है कि जेईई मेन एनटीए के किस स्कोर पर कौनसी एनआईटी (NIT) - ट्रिपल आईटी (IIIT) मिल सकती है। इस बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं इंजीनियरिंग करिअर काउंसलर अमित आहूजा और दिल्ली एनआईटी के प्रोफेसर डॉ विवेक श्रीवास्तव ... 

Admission 2022
Admission 2022
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

JEE Main 2022 NIT IIIT Admissions Cut Off: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की गई देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE Main) 2022 के दूसरे चरण का रिजल्ट, एनटीए स्कोर (NTA Score Rank) एवं जेईई एडवांस्ड (IIT JEE Advanced) के लिए पात्रता सूची जारी कर  दी गई है।


ऐसे में उम्मीदवारों को इस बात की चिंता सता रही है कि जेईई मेन एनटीए के किस स्कोर पर कौनसी एनआईटी (NIT)-ट्रिपल आईटी (IIIT) मिल सकती है। इस बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं इंजीनियरिंग करिअर काउंसलर अमित आहूजा और दिल्ली एनआईटी के प्रोफेसर डॉ विवेक श्रीवास्तव ...   

220 से 240 तक स्कोर रहा तो यहां है दाखिले की संभावना

आहूजा के अनुसार, जेईई मेन के प्रत्येक सेशन में डिफिकल्टी लेवल थोड़ा अलग-अलग रहता है। ऐसे में विद्यार्थियों को एनआईटी (NIT)-ट्रिपल आईटी (IIIT) में प्रवेश की संभावनाओं को मार्क्स रेंज के आधार पर बताया जा सकता है। जेईई मेन की परीक्षा 300 अंकों की होती है, यदि विद्यार्थी 240 से 280 के मध्य अंक प्राप्त करता है तो उसे शीर्ष एनआईटी त्रिची, वारंगल, सूरतकल में कंप्यूटर साइंस ब्रांच मिलने की संभावना बन सकती है।

वहीं, यदि स्टूडेंट के 220 से 240 अंक आते हैं तो शीर्ष तीन एनआईटी की कंप्यूटर साइंस के अलावा अन्य कोर ब्रांच एवं ट्रिपल आईटी इलाहाबाद, जयपुर, कालीकट, राउरकेला एवं ट्रिपल आईटी इलाहाबाद में कंप्यूटर साइंस प्राप्त कर सकता है।
 

180 से 220 अंक लाने पर यहां है प्रवेश की संभावना

वहीं यदि विद्यार्थी 180 से 220 अंक लाता है तो उपरोक्त सात एनआईटी की अन्य ब्रांच के साथ-साथ भोपाल, कुरुक्षेत्र, सूरत, नागपुर, दिल्ली में कंप्यूटर साइंस कोर ब्रांच एवं ट्रिपल आईटी जबलपुर, ग्वालियर, लखनऊ, गुवाहाटी में भी कोर ब्रांच प्राप्त कर सकता है। जबकि विद्यार्थी 150 से 180 के मध्य अंक लाता है तो उसे भोपाल, कुरुक्षेत्र, सूरत, नागपुर, दिल्ली की अन्य ब्रांच के साथ एनआईटी जालंधर, हमीरपुर, दुर्गापुर, जमशेदपुर, शिबपुर, पटना, रायपुर, गोवा, सिल्चर में कोर ब्रांच एवं ट्रिपल आईटी वडोदरा, पुणे, सोनीपत, सूरत, नागपुर, भोपाल, त्रिची, रायपुर, कांचीपुरम, रांची, धारवाड़, अगरतला और कल्याणी में प्रवेश मिल सकता है। 

 

100 से 150 अंक तक यहां एडमिशन के आसार

आहूजा के अनुसार, ऐसे स्टूडेंट्स जो 130 से 150 अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें उपरोक्त एनआईटी की कोर ब्रांच के अतिरिक्त एनआईटी आंध्र प्रदेश, श्रीनगर, उत्तराखंड, पुडुचेरी, नॉर्थ ईस्ट के एनआईटी मणिपुर, सिक्किम, मिजोरम, मेघालय, नगालैंड आदि की कोर ब्रांच के साथ-साथ अन्य नए ट्रिपल आईटी में प्रवेश ले सकता है। 100 से 130 अंक आने पर जीएफटीआई की कोर ब्रांच में प्रवेश मिलने की संभावना रहती है। हालांकि, मार्क्स रेंज में 15 से 20 नंबर का परिवर्तन हायर एवं लोअर साइड संभव है। 

 

दिल्ली एनआईटी में 17 हजार की रैंक तक दाखिले की संभावना

वहीं, दिल्ली एनआईटी के प्रोफेसर डॉ विवेक श्रीवास्तव बताते हैं कि जेईई मेन एनटीए स्कोर रैंक के आधार पर दिल्ली और चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेशों के निवासी उम्मीदवार 35 हजार तक की रैंक पर दिल्ली एनआईटी में दाखिला पा सकते हैं। जबकि अन्य राज्यों के निवासी छात्रों के लिए दाखिला कट ऑफ 17 हजार की रैंक तक रहता है। कोर ब्रांच में दाखिला लेना है तो रैंक और बेहतर होनी चाहिए। 
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00