विज्ञापन
विज्ञापन

अब हर श्रेणी के छात्रों को मिलेगी JEE और NEET की फ्री कोचिंग, ये है स्कीम

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 01 Sep 2019 12:22 PM IST
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर
ख़बर सुनें
ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main / JEE Advanced), नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की कोचिंग करने के लिए अब विद्यार्थियों को लाखों रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं होगी। न ही पैसों की कमी के कारण कोई छात्र इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने से वंचित रहेगा। क्योंकि सरकार हर श्रेणी के जरूरतमंद अभ्यर्थियों के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था कर रही है।
विज्ञापन
जरूरतमंद छात्र छात्राओं को फ्री कोचिंग देने की स्कीम का नाम है 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना'। यह दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इसके तहत दिल्ली सरकार जेईई, नीट सहित यूपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, रेलवे भर्तियों की तैयारी के लिए भी फ्री कोचिंग की सुविधा देती है।

पहले इस योजना के तहत सिर्फ आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को ही लाभ दिया जाता था। लेकिन इस बार सरकार ने इसका दायरा बढ़ा कर इसे हर श्रेणी के जरूरतमंद छात्र छात्राओं के लिए उपलब्ध करा दिया है।

50 हजार से बढ़ाकर 1.50 लाख की जाएगी राशि?

समाज कल्याण मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने इस बारे में कहा है कि सरकार पहले से ही ओबीसी और जेनरल कैटेगरी के जरूरतमंद छात्रों के लिए भी इस योजना को शुरू करने की तैयारी कर रही थी।

ये भी पढ़ें : एक साल में इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने वाले कितने युवाओं को मिली नौकरी, सामने आई सच्चाई

बता दें कि फिलहाल इस योजना के तहत चयनित अभ्यर्थियों को चार महीने तक की फ्री कोचिंग की सुविधा दी जाती है। दिल्ली सरकार इसके लिए प्रति छात्र 50 हजार रुपये तक की मदद देती है। मंत्री राजेंद्र पाल गौतम के अनुसार, अब सरकार समय सीमा को बढ़ाकर 12 महीने (एक साल) और राशि को 50 हजार से बढ़ाकर 1.50 लाख तक करने की योजना बना रही है।

ये भी पढ़ें : 12वीं के बाद इंडस्ट्री में इन कोर्सेज की बढ़ रही है मांग, प्रोफेशनल्स पा रहे अच्छी सैलरी
 

इस बार फ्री कोचिंग करने वाले 35 छात्रों को मिली सफलता

इस योजना के तहत पिछली बार आरक्षित श्रेणी के 107 अभ्यर्थियों ने फ्री कोचिंग का लाभ लिया। उनमें से 35 ने इस बार जेईई मेन या नीट क्वालिफाई कर देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग व मेडिकल कॉलेजों में दाखिला पा लिया। 13 जेईई मेन में सफल हुए, जबकि 22 नीट में। इनमें से 5 को तो आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi), एनआईटी दिल्ली (NIT Delhi), बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU), लेडी हार्डिंग कॉलेज, नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NSIT) जैसे बड़े संस्थानों में दाखिला मिला है।

ये भी पढ़ें : बिना जेईई या गेट के भी IIT से करें पढ़ाई, अब उत्तर प्रदेश में भी मिल रहा है ये शानदार मौका
 
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Education

अब रेज्युमे देखकर कंपनी नहीं देगी नौकरी, चयन प्रक्रिया में हुआ बदलाव

जब भी नौकरी करने की बात दिमाग में आती है तो सबसे पहले  खयाल सीवी का आता है।

19 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree