लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   DU Admission 2021 DU Special Cut Off List Released UG Admission on 26 - 27 October

DU Admission 2021: डीयू की स्पेशल कट ऑफ सूची जारी, यूजी कोर्सेज में 26- 27 अक्तूबर को होंगे दाखिले

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Mon, 25 Oct 2021 10:07 PM IST
सार

DU Admission Special Cut Off List Released: विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के लिए डीयू की विशेष कट ऑफ सूची विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट - du.ac.in पर देखी जा सकती है। 

DU Admissions 2021
DU Admissions 2021 - फोटो : Social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

दिल्ली विश्वविद्यालय, डीयू ने सोमवार, 25 अक्तूबर, 2021 को डीयू स्पेशल कट-ऑफ सूची जारी कर दी है। डीयू स्पेशल कट-ऑफ सूची उन आवेदकों को विश्वविद्यालय और उसके संबद्ध कॉलेजों में स्नातक यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अनुमति देगी, जिन्हें अभी तक दाखिला नहीं मिल पाया है। विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय के लिए डीयू की विशेष कट ऑफ सूची विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट - du.ac.in पर देखी जा सकती है। डीयू की विशेष कट-ऑफ सूची के आधार पर प्रवेश 26 अक्तूबर से शुरू होगा और 28 अक्तूबर तक जारी रहेगा। हालांकि, आवेदकों को 29 अक्तूबर (शाम 5 बजे) तक विशेष कट-ऑफ सूची के खिलाफ प्रवेश शुल्क का भुगतान करने की अनुमति होगी। 



डीयू के एक बयान के अनुसार, विशेष कट-ऑफ संबंधित कार्यक्रमों और कॉलेजों की अंतिम घोषित कट-ऑफ है। डीयू के बयान में कहा गया है कि जिन आवेदकों ने किसी भी कार्यक्रम में या किसी डीयू कॉलेज में पहले की तीन कट-ऑफ सूचियों में से किसी में प्रवेश प्राप्त कर लिया है, वे विशेष कट-ऑफ में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होंगे, यानी ऐसे आवेदकों की इस दाखिला प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विशेष कट-ऑफ के दौरान उम्मीदवारों के लिए प्रवेश रद्द करने का विकल्प निलंबित कर दिया जाएगा।


डीयू स्पेशल कट-ऑफ साइंस

हिंदू कॉलेज में, BSc (Prog) Physical Science with Electronics के साथ को छोड़कर सभी विज्ञान पाठ्यक्रमों में प्रवेश बंद हो गया है। इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ BSc (Prog) भौतिक विज्ञान के लिए डीयू की विशेष कट-ऑफ 96.33 प्रतिशत है।

विज्ञान के सभी पाठ्यक्रमों के लिए मिरांडा हाउस में विशेष कट-ऑफ सूची के तहत प्रवेश बंद कर दिया गया है। जबकि किरोड़ीमल कॉलेज में बीएससी स्टैटिस्टिक्स, बीएससी फिजिक्स और बीएससी केमिस्ट्री सहित कार्यक्रमों में प्रवेश क्रमश: 98.25 फीसदी, 97.66 फीसदी और 96.66 फीसदी पर खुला है। हालांकि, कट-ऑफ तीसरी कट-ऑफ के समान ही है।

लेडी श्रीराम कॉलेज (एलएसआर) में अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए तीसरी सूची में बंद होने के बाद विशेष कट ऑफ सूची में गणित कार्यक्रम के लिए प्रवेश फिर से खुल गया है। बीएससी ऑनर्स मैथमेटिक्स में दाखिले के लिए 98.50 फीसदी अंक वाले आवेदक आवेदन कर सकते हैं।

रामजस कॉलेज की स्पेशल कट ऑफ भी तीसरी कट ऑफ लिस्ट के समान ही रही है। सांख्यिकी, रसायन विज्ञान और गणित की कट-ऑफ 98.25%, 96.66% और 98% पर बंद हुई।

डीयू स्पेशल कट-ऑफ लिस्ट आर्ट्स एंड कॉमर्स

दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड कॉमर्स में, डीयू की विशेष कट-ऑफ सूची के तहत बीए ऑनर्स इकोनॉमिक्स (98 फीसदी), बीए ऑनर्स इंग्लिश (97 फीसदी), बीकॉम (97.75 फीसदी) और बीकॉम ऑनर्स (98.25 प्रतिशत) सहित कई पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश  खुला है।

हंसराज कॉलेज में, बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र में डीयू की विशेष कट-ऑफ 99 प्रतिशत पर बंद हुई, जबकि बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी में प्रवेश विशेष कट-ऑफ के आधार पर बंद है जो तीसरी कट-ऑफ सूची में 98 प्रतिशत था। कॉलेज ने बीकॉम (ऑनर्स) में प्रवेश के लिए 98.75 प्रतिशत कट-ऑफ निर्धारित किया है, जो तीसरी कट-ऑफ के समान है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00