विज्ञापन
विज्ञापन

DU Admission 2019: SOL में सेमेस्टर सिस्टम लागू होने से असमंजस में छात्र

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 19 Aug 2019 09:44 AM IST
DU Admission 2019: know about sol students conditions
ख़बर सुनें
दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में सीबीसीएस (सेमेस्टर सिस्टम) लागू करने के फैसले से दाखिला ले चुके छात्रों के लिए असमंजस की स्थिति बन गई है। छात्रों ने यह समझते हुए दाखिला लिया कि उन्हें वार्षिक मोड में ही परीक्षा देनी होगी। उन्हें स्टडी मेटेरियल भी वार्षिक परीक्षाओं के अनुसार मिला है, जबकि सीबीसीएस पद्धति पर आधारित स्टडी मेटेरियल अभी तैयार भी नहीं हुआ है।
विज्ञापन
छात्रों से दाखिले के समय परीक्षा फॉर्म भी भरवाया गया है। वह भी वार्षिक परीक्षाओं के अनुसार भरा गया है। अब सेमेस्टर सिस्टम में छात्रों को कौन-कौन सी परीक्षा देनी होगी उसके बारे में छात्रों को जानकारी तक नहीं हैं। इसे लेकर छात्र संगठनों ने विरोध शुरू कर दिया है। क्रांतिकारी युवा संगठन ने इस फैसले के विरोध में सोमवार को आर्ट्स फैकल्टी के बाहर प्रदर्शन करने का फैसला किया है। संगठन के राज्य समिति सदस्य हरीश गौतम ने कहा कि परीक्षा कब होगी, इसकी जानकारी छात्रों को कैसे मिलेगी, इसका कुछ पता नहीं है। न ही यह मालूम है कि रिजल्ट कब आएंगे। अब जानकारी मिल भी जाएगी तब भी देरी से सूचना मिलने के कारण छात्रों का परीक्षा परिणाम प्रभावित होगा। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रशासन की ओर से यह फैसला बिना किसी तैयारी के छात्रों पर थोपा जा रहा है, जिससे आने वाले समय में लाखों छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि एसओएल छात्रों को अनियमित और अव्यवस्थित कक्षाओं, लाइब्ररी की कमी, स्टडी मेटेरियल में गड़बड़ियों और लेट रिजल्ट संबंधी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सीबीसीएस लागू करने से पूर्व छात्रों के लिए जरूरी मूलभूत सुविधायें सुनिश्चित नहीं करने से आगामी सत्र में भारी अव्यवस्था होगी।

ये भी पढ़ें- बनना चाहते हैं बड़ी शख्सियत, जान लें बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज के फार्मूले

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
विज्ञापन

Recommended

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति
Astrology Services

घर बैठे इस पितृ पक्ष गया में पूरे विधि-विधान एवं संकल्प के साथ कराएं श्राद्ध पूजा, मिलेगी पितृ दोषों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Education

Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी की ये बातें अपनाकर हर क्षेत्र में पा सकते हैं सफलता

नरेंद्र दामोदरदास मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री हैं। आज यानी 17 सितंबर, 2019 को वे अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं।

17 सितंबर 2019

विज्ञापन

ह्यूस्टन में ‘हाउडी मोदी’ में पीएम मोदी के साथ दिखेंगे ट्रंप, पाक पीएम इमरान के लिए होगी मुश्किल !

अमेरिका के ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी मौजूद होंगे। जो पाकिस्तान के लिए करारे तमाचे जैसा साबित हो सकता है। हालांकि ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से भी मुलाकात करने की बात कही है।

17 सितंबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree