लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   CUET 2022 Central Universities Share Admission Calendar With UGC; UG Admissions Process

CUET 2022: केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने यूजीसी के साथ साझा किया प्रवेश कैलेंडर, सीयूईटी स्कोर से होंगे दाखिले

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Thu, 22 Sep 2022 08:48 PM IST
सार

CUET 2022 Central Universities Admission Calendar: 45 से अधिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के आधार पर विभिन्न यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अस्थायी समय-सीमा साझा की है।

UGC CUET UG Admission Calendar
UGC CUET UG Admission Calendar - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Central Universities Admission Calendar: देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों (CU) से स्नातक (UG) प्रवेश 2022-23 के लिए प्रवेश कैलेंडर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को भेज दिया है। 45 से अधिक केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET 2022) के आधार पर विभिन्न यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अस्थायी समय-सीमा साझा की है। केंद्रीय विश्वविद्यालय यूजी प्रवेश कैलेंडर यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट- ugc.ac.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों को सीयूईटी 2022 मेरिट स्कोर के आधार पर और वरीयता क्रम के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा, क्योंकि आवंटन उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत विश्वविद्यालय विकल्पों के आधार पर किया जाना है।

यूजीसी के चेयरमैन ने ट्वीट कर दी जानकारी

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ने प्रवेश पोर्टल, प्रवेश प्रक्रिया, आवेदन की अंतिम तिथि, अस्थायी प्रवेश कैलेंडर, सीयूईटी स्कोर के माध्यम से मेरिट सूची तैयार करने के मानदंड और कक्षाएं शुरू होने की तारीख के आधार पर यूजीसी को विवरण प्रस्तुत किया है। यूजीसी के चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने ट्वीट कर कहा कि यूजीसी ने विभिन्न केंद्रीय विश्वविद्यालयों में सीयूईटी- 2022 के आधार पर यूजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए अस्थायी समय-सीमा और अन्य विवरण एकत्र किए हैं। छात्रों को नोटिस अनुभाग के तहत इस यूजीसी लिंक पर जाने के लिए निर्देशित किया जाता है। 
 


 

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

केंद्रीय विश्वविद्यालय नॉर्मलाइजेशन के बाद एनटीए स्कोर का उपयोग करते हुए सीयूईटी यूजी 2022 रैंक सूचियों के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया आयोजित कर रहे हैं। 2022-23 के शैक्षणिक सत्र के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय (DU), दिल्ली के डॉ बीआर आंबेडकर विश्वविद्यालय, तमिलनाडु के केंद्रीय विश्वविद्यालय, आंध्र प्रदेश के केंद्रीय विश्वविद्यालय, पांडिचेरी विश्वविद्यालय, हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय और हैदराबाद विश्वविद्यालय सहित कई केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने प्रवेश पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है।
 

दिल्ली विश्वविद्यालय में सीएसएएस पोर्टल से हो रहे दाखिले

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) को कॉमन सीट अलोकेशन सिस्टम (सीएसएएस) पोर्टल के माध्यम से स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। जबकि अन्य केंद्रीय विश्वविद्यालय अपने प्रवेश पोर्टल या समर्थ पोर्टल (samarth.edu.in) के माध्यम से आवेदन प्राप्त कर रहे हैं। तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय ने 20 सितंबर से यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। आवेदकों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट - cutncuet.samarth.edu.in पर लॉग इन करना आवश्यक है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00