लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   CUET 2022: 12th marks will not be needed for university admission, only one entrance test will get admission in central universities-safalta

CUET 2022: यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए नहीं होगी 12वीं के नंबरों की जरूरत, सिर्फ एक एंट्रेस टेस्ट से मिलेगा सेंट्रल यूनिवर्सिटियों में एडमिशन

Media Solution Initiative Published by: पीआर डेस्क Updated Tue, 22 Mar 2022 05:21 PM IST
सार

देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के जरिए स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा। इस व्यवस्था के बाद अब केंद्रीय विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए 12वीं के अंकों की जरूरत नहीं होगी।

CUET 2022
CUET 2022 - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश के केंद्रीय विश्वविद्लायों में एडमिशन का सपना देख रहे युवाओं के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है। इस संबंध में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से एक बड़ी घोषणा की गई है जिसके तहत अब सेंट्रल यूनिवर्सिटीस में एडमिशन 12वीं के अंकों के आधार पर नहीं बल्कि सिर्फ एक कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) के आधार पर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, देश के सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के ग्रैजुएट कोर्स में दाखिले के लिए जुलाई के पहले हफ्ते में CUET का आयोजन किया जाएगा। ये कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट एक कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है जो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आयोजित करेगा। इस टेस्ट का पैटर्न जल्दी ही जारी किया जाएगा और अप्रैल के पहले हफ्ते से परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। UGC इस संबंध में जल्द ही विस्तृत सूचना जारी करेगी। अगर आप भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो आपको CUET में शामिल होना होगा और उसमें अच्छे अंक भी लाने होंगे। ये देश के नामी-गिरामी विश्विद्यालयों में दाखिला पाने का शानदार मौका है। ऐसे में आप घर बैठे इस एंट्रेस टेस्ट की कंप्लीट तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता CUCET के लिए कई विषयों के बैच चला रहा है जहां छात्रों को इस एंट्रेस टेस्ट के लिए पूरी तरह से तैयार किया जाता है। आप CUCET Online Batch 2022 पर क्लिक कर इन बैच से जुड़ सकते हैं और घर बैठे तैयारी कर किसी केंद्रीय विश्वविद्लाय में दाखिले का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

CUET खोलेगा इन नामी यूनिवर्सिटी के दरवाजे:

CUET की व्यवस्था लागू होने के बाद UGC द्वारा वित्त पोषित सभी 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में छात्रों को प्रवेश मिलेगा। दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University), जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI), इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU), बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) समेत सभी नामी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब केवल इसी टेस्ट के जरिए एडमिशन मिलेगा। हालांकि, स्नातकोत्तर प्रवेश के लिए विश्वविद्यालयों के पास अभी भी CUET स्कोर का उपयोग पहले की तरह करने की छूट होगी।



यह भी पढ़ें 
CUET सिलेबस 
CUET नोटिफिकेशन 
CUET एग्जाम पैटर्न 
CUET क्वेश्चन पेपर 

कब और किसके द्वारा किया जाएगा आयोजन :

CUET का आयोजन जुलाई के पहले सप्ताह में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जाएगा। NTA जल्द ही इस संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जारी करेगी। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक CUET 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत अप्रैल के पहले हफ्ते से हो सकती है। अभ्यर्थियों को इस संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए UGC और NTA की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए।

क्या होगा पैटर्न :

CUET एक कम्प्यूटरीकृत परीक्षा होगी और यह 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। CUET 2022 हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, उर्दू, असमिया, बंगाली, पंजाबी, ओडिया और अंग्रेजी भाषाओं में आयोजित की जा सकती है। UGC के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार द्वारा मीडिया संस्थानों को दी गई जानकारी के मुताबिक CUET में तीन सेक्शन से प्रश्न पूछे जाएंगे और ये NCERT की किताबों पर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। CUET सेक्शन 1 बंगाली, असमी, इंग्लिश, उर्दू, गुजराती, उड़िया, पंजाबी, मराठी, तमिल, तेलगु समेत 13 भाषाओं के लिए होगा और इसमें एक भाषा में टेस्ट जरूरी होगा। प्रो जगदीश ने बताया की सेक्शन 2 में 27 डोमेन सब्जेक्ट रखे गए हैं और इनमें से 6 डोमेन सब्जेक्ट में छात्र टेस्ट दे सकेंगे। सेक्शन 3 में जनरल टेस्ट जरूरी होगा। स्टूडेंट्स के लिए दो शिफ्ट में एंट्रेंस एग्जाम रखे जाएंगे। पहली शिफ्ट में सेक्शन 1 ए और 27 में से 2 डोमेन सब्जेक्ट और एक जनरल टेस्ट भी दे सकेंगे। दूसरी शिफ्ट में अगर स्टूडेंट चाहे तो चार डोमेन सब्जेक्ट दे सकते हैं और एक लैंग्वेज टेस्ट दे सकेंगे। इस संबंध में पूरी जानकारी के लिए छात्रों को NTA द्वारा जारी किए जाने वाले विस्तृत दिशानिर्देशों का इंतजार करना चाहिए। ध्यान रहे कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान रखने की खबर है।

सफलता के साथ करें तैयारी :

सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त SSC और रेलवे की विभिन्न भर्तियों के साथ यूपी कॉन्स्टेबल, यूपी लेखपाल तथा अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट और वर्षो के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कोर्सस चलाए जा रहे हैं। इन कोर्सेस से जुड़कर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं और सरकारी नौकरी करने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिए सफलता ऐप और सरकारी नौकरी के अपने सपने को करें साकार।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00