लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   CTET 2022: If you prepare in this way, you will clear CTET in the first attempt, what is the update-safalta

CTET 2022:इस तरह से करेंगे तैयारी तो पहली बार में क्लीयर होगा सीटेट, जानें एडमिट कार्ड पर क्या है अपडेट

Media Solution Initiative Published by: Pushpendra Mishra Updated Tue, 06 Dec 2022 11:08 AM IST
सार

CTET 2022 में हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थियों को सफलता के लिए रणनीतिबद्ध तैयारी की जरूरत होती है। इस बार दिसम्बर से जनवरी 2022-23 के बीच आयोजित होने जा रही सीटेट परीक्षा में 30 लाख से अधिक उम्मीदवार हिस्सा ले सकते हैं। इसलिए अगर आप भी सीटेट परीक्षा में पहली बार में सफल होना चाहते हैं तो सफलता डॉट कॉम के सीटेट कोर्सेस की मदद ले सकते हैं।

सीटेट परीक्षा 2022
सीटेट परीक्षा 2022 - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन

विस्तार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा दिसम्बर 2022 और जनवरी 2023 में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन कराया जाएगा। सीटेट के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार इस समय अपने एडमिट कार्ड का बेशब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अभ्यर्थियों को बता दें परीक्षा से एक हफ्ते -10 पहले ही सीबीएसई एडमिट कार्ड जारी करेगा। अगर परीक्षा 15-20 दिसम्बर के बीच शुरू होती है। तो एडमिट कार्ड इसी हफ्ते जारी कर दिए जाएंगे। अगर परीक्षा दिसम्बर के आखिरी हफ्ते से शुरू होती है तो एडमिट कार्ड तीसरे हफ्ते में जारी होंगे। इस वर्ष 31 अक्तूबर से लेकर 24 नवम्बर 2022 तक चली सीटेट आवेदन प्रक्रिया में 30 लाख से अधिक आवेदन आए हैं। इसलिए परीक्षा में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। अगर आप भी सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप सफलता डॉट कॉम के CTET Detailed Course : Join Now की मदद ले सकते हैं। इससे पूर्व सीटेट परीक्षा को लेकर सफलता द्वारा चलाए गए विभिन्न कोर्सों के जरिए हजारों अभ्यर्थियों ने सीटेट परीक्षा अच्छे अंकों से उत्तीर्ण की है।   



ये भी पढ़ें 
सीटेट परीक्षा 2022 सिलेबस 
सीटेट 2022 सैलरी 
सीटेट 2022 मॉक टेस्ट 
सीटेट 2022 पिछले प्रश्न पत्र 
सीटेट 2022 ईबुक

ये तैयारी दिलाएगी सफलता   

सीटेट परीक्षा के आयोजन शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। अगर उम्मीदवारों को इसी परीक्षा में सफलता हासिल करनी है तो कुछ टिप्स का पालन करना होगा। जैसे- सीटेट तैयारी कर रहे उम्मीदवारों को परीक्षा पाठ्यक्रम का रिवीजन करना चाहिए। सभी खंडों के स्टडी मटीरियल के नोट्स इसमें मददगार साबित हो सकते हैं। आखिरी दिनों में तैयारी के लिए एक टाइम टेबल बनाएं और उसका कड़ाई से पालन करें। पिछले प्रश्न पत्रों को पढ़ें और ये समझें कि किन प्रश्नों को बार बार पूछा जा रहा है या किस तरह के प्रश्न हर वर्ष आ रहे हैं। उनकी पुख्ता तैयारी कर लें। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होती है इसलिए परीक्षा अटेम्प्ट करते समय सभी प्रश्नों को हल करें। आखिरी दिनों में उम्मीदवार को मॉक टेस्ट जरूर देने चाहिए। उम्मीदवार को अपने मॉक टेस्ट का विश्लेषण भी करना चाहिए। 

परीक्षा में बैठने जा रहे उम्मीदवार दें ध्यान 

  • परीक्षा के दिन सीटेट एडमिट कार्ड ले जाना अनिवार्य होगा 
  • परीक्षा केंद्र जाते समय एक वैध फोटो पहचान पत्र भी लेकर जाएं 
  • ब्लू ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन 
  • सीटेट परीक्षा केंद्र में किसी भी अनुचित सामग्री का आदान प्रदान न करें
  • परीक्षा के लिए जाते समय अपने साथ हैंडबैग, ईयरफोन, कैमरा, पेन ड्राइव, ब्लूटूथ डिवाइस, डेबिट क्रेडिट कार्ड, घड़ी, मोबाइल फोन, रंगीन चश्मे, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक पेन-स्कैनर, मोबाइल आदि लेकर न जाएं। 

 

क्या कहता है सीटेट 2021 एनालिसिस

CTET 2021 के प्राइमरी लेवल टीचर के लिए आयोजित होने वाले पेपर-1 में शामिल होने वाले अभ्यथियों के मुताबिक इस परीक्षा में अधिकतर दिन ईजी या मॉडरेट श्रेणी के प्रश्न पूछे गए थे। इस परीक्षा के लिए अलग-अलग शिफ्ट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के मुताबिक औसतन इसमें 110 से 120 प्रश्न ईजी से मॉडरेट श्रेणी के पूछे गए थे। वहीं सेकेंडरी लेवल टीचर के लिए आयोजित होने वाले पेपर 2 में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के मुताबिक इस परीक्षा में अधिकतर दिन प्रश्नों का स्तर मॉडरेट श्रेणी का रहा था। इस परीक्षा के अलग-अलग शिफ्ट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के मुताबिक पेपर 2 में कभी 105 से 110 प्रश्न ईजी और मॉडरेट श्रेणी के तो कभी 100 से 105 प्रश्न ईजी और मॉडरेट श्रेणी के प्रश्न पूछे गए थे।

कैसे करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता डॉट कॉम द्वारा इस वक्त SSC CGL, SSC GD, NDA/NA, CTET समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कम्प्लीट रिवीजन कर सकते हैं। तो फिर देर किस बात की safalta app के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00