लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   CTET 2022: Can this time also take a long time to conduct the exam, see when the notification coming-safalta

CTET 2022 : क्या इस बार भी परीक्षा के आयोजन में लग सकता है लंबा समय, देखें कब आ रहा है नोटिफिकेशन

Media Solution Initiative Published by: Shobhit Shukla Updated Sun, 02 Oct 2022 12:25 PM IST
सार

CBSE द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अगले CTET का आयोजन दिसंबर 2022 में किया जाना है। बोर्ड ने इसके लिए अभी तक नोटिफिकेशन जारी किए जाने के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है।
 

CTET 2022
CTET 2022 - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश भर में शिक्षक बनने की राह देख रहे अभ्यर्थी बेसब्री से केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। गौरतलब है कि CTET का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा किया जाता है। CBSE द्वारा कुछ दिनों पहले जारी किए गए एक नोटिस के मुताबिक अगले CTET का आयोजन दिसंबर 2022 में किया जाना है। इसलिए अभ्यर्थी बेसब्री से इसके लिए नोटिफिकेशन जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। इस परीक्षा के आयोजन में अब ज्यादा दिनों का समय नहीं बचा है, इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि CBSE अक्टूबर के पहले हफ्ते तक इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करके आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत कर सकती है। अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन तथा इस परीक्षा से जुड़े अपडेट्स के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं अगर आप भी इस शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो परीक्षा से पहले इसकी बेहतर एवं पक्की तैयारी के लिए आप सफलता डॉट कॉम द्वारा शुरू किए गए खास CTET E-book - Course - Download Now की सहायता ले सकते हैं। इस कोर्स की सहायता से आप घर बैठे एक्सपर्ट फैकल्टीज के मार्गदर्शन में CTET की कम्पलीट तैयारी कर सकते हैं।

ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन में इस बार भी लग सकता है लंबा समय ?

CBSE द्वारा जारी किए गए नोटिस के मुताबिक दिसंबर में आयोजित होने वाली CTET ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। अगर यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है तो यह थोड़े लंबे समय तक चल सकती है। दरअसल ऑफलाइन परीक्षा केंद्र की तुलना में ऑनलाइन परीक्षा केंद्र कम उपलब्ध होते हैं। इसलिए इसके एक शिफ्ट में कम संख्या में अभ्यर्थी हिस्सा ले पाते हैं। CTET का आयोजन 2021 में पहली बार ऑनलाइन मोड में किया गया था और यह परीक्षा तकरीबन एक महीने तक चली थी। जबकि इससे पहले यह परीक्षा कम दिनों में ही पूरी हो जाती थी। इसलिए यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार भी CTET के आयोजन में थोड़ा लंबा समय लग सकता है।

किन बातों पर निर्भर करता है सफलता का प्रतिशत :

इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी हिस्सा लेंगे, लेकिन आपको अभ्यर्थियों की संख्या को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। दरअसल इस परीक्षा में अभ्यर्थियों के बीच आपस मे कोई प्रतिस्पर्धा नहीं होती है और 60 प्रतिशत से ऊपर स्कोर करने वाले सभी अभ्यर्थी सफल माने जाते हैं और उन्हें प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। इसलिए CTET में अभ्यर्थियों के सफलता का प्रतिशत इसमें हिस्सा लेने जा रहे अभ्यर्थियों के ज्ञान के स्तरऔर प्रश्नों के लेवल के ऊपर निर्भर करता है।

सफलता के साथ करें प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की तैयारी :

सरकारी नौकरी का सपना देख रहे अभ्यर्थी प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता डॉट कॉम द्वारा इस वक्त NDA/NA, UPSSSC PET, CTET, रेलवे ग्रुप D समेत कई प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए खास कोर्स चलाए जा रहे हैं जिनकी मदद से कई अभ्यर्थियों ने पहली बार में ही अपनी प्रतियोगी परीक्षा को शानदार अंकों से पास किया है। आप भी इन कोर्सेस की मदद से अपनी बाकी की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं तो देर किस बात की सफलता ऐप के जरिए तुरंत इन कोर्सेस में एडमिशन लें और सरकारी नौकरी के अपने सपने को साकार करें।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00