Crack NEET 2021: NEET परीक्षा से पाएं इन टॉप कॉलेजों में एडमिशन

Media Solutions Initiative Updated Fri, 20 Nov 2020 12:24 PM IST
विज्ञापन
NEET 2021 Date: Top Medical Colleges List, Get admission in top medical colleges through NEET

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

NEET 2021 Exam: NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा आयोजित NEET की परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। मेडिकल की तैयारी करने वाले छात्र NEET की परीक्षा के माध्यम से देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में दाखिला पाते हैं। यदि आप भी NEET परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यह ब्लॉग आपके लिए है।

यहां हम आपको देश के उन मेडिकल कॉलेजों के बारे में बताएंगे जिसमें आप NEET परीक्षा के माध्यम से दाखिला ले सकते हैं। 

AIIMS - इस क्रम में अब सबसे बड़ा नाम जुड़ चुका है AIIMS (ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस) का। AIIMS के देश भर में 7 ब्रांच हैं। जिनमें NEET के माध्यम से दाखिला पा सकते हैं। यह छात्रों की पहली पसंद होती है। बता दें कि पहले भारत में सिर्फ 1 AIIMS थी। साल 2012 में अलग-अलग राज्यों में 6 नए AIIMS का उद्घाटन हुआ। AIIMS नई दिल्ली देश का सबसे पहला AIIMS है। जो राजधानी दिल्ली के केंद्र में स्थित है। इसका निर्माण साल 1956 में हुआ था।  

साल 2012 में बने AIIMS: 

AIIMS भोपाल,
विज्ञापन

AIIMS भुवनेश्वर, 
AIIMS रायपुर, 
AIIMS जोधपुर, 
AIIMS पटना,
AIIMS ऋषिकेश 
  • आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे - आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (AFMC) महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है। इसकी स्थापना 1 मई 1948 में हुई थी। यह कॉलेज हर साल MBBS, MD, MS और डिप्लोमा कोर्स में करीब 300 छात्रों का  दाखिला लेते हैं। यहां के आधुनिक तकनीकों के कारण ही यह छात्रों की पहली पसंद बनती है। 
  • JIPMER, पुडुचेरी - जवाहर लाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (JIPMER) पुडुचेरी में स्थित है। यह करीब 195 एकड़ में फैला हुआ है। इस कॉलेज हर साल 150 से अधिक अंडर ग्रेजुएट और 200 छात्र पोस्ट ग्रेजुएट देता है। यह कॉलेज सर्जरी और रिसर्च के लिए मशहूर है। 
  • CMC, वेल्लोर - इसी क्रम में एक नाम आता है, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC), वेल्लोर का। यह कॉलेज दक्षिण भारत के टॉप कॉलेजों में शामिल है। यह अमेरिकन मीशन द्वारा साल 1900 में स्थापित हुआ था। यह भारत के कॉलेजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर है। यहां करीब, 8800 से अधिक मेडिकल प्रोफेसर छात्रों को पढ़ाते हैं। NEET परीक्षा के माध्यम से करीब 450 छात्र यहां प्रतिवर्ष दाखिला पाते है। 
  • मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली - देश की राजधानी दिल्ली में स्थित मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज मेडिकल कोर्स और मेडिकल रिसर्च के लिए बेस्ट कॉलेज है। 122 एकड़ से अधिक में फैला हुआ यह कॉलेज हर साल 250 से अधिक ग्रेजुएट और 245 से अधिक पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल स्टूडेंट देता है। बता दें कि इस कॉलेज में 400 से अधिक प्रोफेसर छात्रों को ट्रेनिंग देते हैं। 
  • लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, नई दिल्ली - साल 1916 में स्थापित लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज भारत के टॉप मेडिकल कॉलेजों में शामिल है। यह कॉलेज सिर्फ गर्ल्स के लिए है। इसमें हर वर्ष 200 MBBS कोर्स के लिए सीट पर छात्राओं का चयन होता है। 68 एकड़ में फैला यह कॉलेज महिला उम्मीदवारों के लिए पहला विकल्प होता है। 
  • ग्रांट मेडिकल कॉलेज, मुंबई - देश के सबसे पुराने कॉलेजों में शामिल ग्रांट मेडिकल कॉलेज, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में स्थित है। इसकी स्थापना साल 1845 में हुआ था। पिछले वर्ष के रिपोर्ट में यह कॉलेज भारत में 7वें स्थान पर है। यहां 280 से अधिक प्रोफेसर छात्रों को मेडिकल की ट्रेनिंग देते हैं। 
  • किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ - NEET परीक्षा के माध्यम से चयनित अभ्यर्थियों की एक पसंद KGMU (किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी), लखनऊ भी होती है। जिसका मुख्य कारण है यहां पर सीटों की संख्या। हर साल 1250 सीट अंडर ग्रेजुएट कोर्स के लिए, 280 सीट BDS कोर्स के लिए, 250 सीट MBBS कोर्स के लिए और 450 सीट पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए होते हैं। यही कारण है कि आज यह कॉलेज भारत के 5 वें स्थान पर है। 
  • बेंगलुरु मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट - साल 1955 में स्थापित यह कॉलेज बेंगलुरु में स्थित है। भारत में यह कॉलेज 12वें रैंक पर है। इसमें 250 से अधिक सीटों पर छात्रों का चयन होता है। मेडिकल रिसर्च के लिए यह बहुत अच्छा फेकल्टी है। 
  • इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस, BHU, वाराणसी - भारत में 9वें स्थान पर स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (IMS-BHU) वाराणसी में स्थित है। यहां MBBS कोर्स और BDS कोर्स के लिए 180 से अधिक सीट पर छात्रों का चयन होता है। इसके अलावा यहां के सर सुंदरलाल हॉस्पिटल बौर ट्रॉमा सेंटर में छात्रों को प्रेक्टिकल और रिसर्च के लिए भेजा जाता है। 
  • सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज, बेंगलुरु - कर्नाटक के राजधानी बंगलुरू में स्थित सेंट जॉन्स मेडिकल कॉलेज में छात्र बेस्ट क्वॉलिटी एजुकेशन हासिल कर सकते हैं। यहां के मॉडर्न स्पेसिल्टी के कारण यह देश के टॉप कॉलेजों के लिस्ट में चौथे स्थान पर है। यहां MBBS कोर्स के लिए 66 सीट हैं। 
  • मद्रास मेडिकल कॉलेज, चेन्नई - तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित मद्रास मेडिकल कॉलेज में कुल 250 सीटों पर चयन होता है। यह कॉलेज NIRF रैंकिंग में 12वें स्थान पर आता है। दक्षिण भारत में यह पसंदीदा कॉलेजों में से एक है। 

उपर्युक्त मेडिकल कॉलेज हैं, वो कॉलेज हैं जो NEET परीक्षा में पास हुए छात्रों की पहली पसंद होती है।  

साल ड्रॉप ना करें - इन कॉलेजों के अलावा देश में कुल 1000 से अधिक मेडिकल कॉलेज है। कई बार ऐसा होता है कि NEET की परीक्षा देने वाले छात्र या तो हाई कॉम्पटीशन के डर से साल ड्रॉप कर देते हैं या अच्छी रैंक ना आने पर और मन चाहा कॉलेज ना मिलने पर एडमिशन नहीं लेते हैं। तैयारी बेहतर करना अच्छी बात है लेकिन इसके लिए साल बर्बाद करना गलत है। 

अब आप साल ड्रॉप करने का विचार अपने मन से निकाल दें। क्योंकि Safalta.com लेकर आ रहा है खास NEET ड्रॉपर 2021 प्रोग्राम। इसमें आपको ऑनलाइन बेस्ट टीचरों द्वारा 600 घंटे से अधिक की लाइव इंटरेक्टिव क्लास मिलेंगी। साथ ही बेस्ट स्टडी नोट्स, साप्ताहिक मॉक टेस्ट और डाउट क्लियर करने के लिए स्पेशल सेशन भी कराए जाएंगे। तो फिर देर किस बात की आज ही विजिट करें safalta.com  और पाए इस कोर्स से जुड़ी पूरी जानकारी। 

तो फिर देर किस बात की, इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी व अभी एडमिशन लेने के लिए विजिट करें https://bit.ly/2GSKXaP 
इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए अभी भरें ये फॉर्म - https://bit.ly/3kefY6S 

विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X