विज्ञापन
विज्ञापन

इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी में नेशनल सेमिनार - कॉन्स्टीट्यूशनालिटी ऑफ कॉलेजियम सिस्टम

Advertorial Updated Fri, 20 Sep 2019 04:07 PM IST
इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी में होने वाला है नेशनल सेमिनार
इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी में होने वाला है नेशनल सेमिनार - फोटो : Invertis
ख़बर सुनें
लोकतंत्र के तीन स्तंभों में से एक है न्यायपालिका। भारतीय लोकतंत्र की कुछ ऐसी विशेषताएं हैं, जो इसे अन्य लोकतांत्रिक देशों से भिन्न करती हैं। भारतीय लोकतंत्र के तीनों स्तंभ एक दूसरे पर निर्भर होते हैं। तीनों एक साथ परस्पर आकर लोकतंत्र की गरिमा को बचाए रखते हैं।
विज्ञापन
 
निष्पक्ष व स्वतंत्र न्यायपालिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वो समाज की आवश्यकताओं को पूरा करने में समर्थ होने के साथ ही न्याय के लिए भी सदा तत्पर रहती है। भारतीय संविधान ने अपने अनुच्छेद 124(2) व 217(1) में उच्च न्यायालय व सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए एक खास व्यवस्था बना रखी है। जो कि कार्यपालिका व न्यायपालिका के संतुलित सहयोग से कार्य करता है। लेकिन ये संतुलन 2nd जजेस केस (सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट ऑन रिकॉर्ड एसोसिएशन बनाम भारतीय यूनियन) और प्रेसीडेंशियल संबंध में सुप्रीम कोर्ट की राय के बाद डगमगा गया।

मुख्य न्यायाधीश की अगुवाई में उच्च न्यायालय व सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति हेतु कॉलेजियम का गठन किया गया। इस प्रकार न्यायपालिका ने संविधान निर्माताओं के विचारों को, संवैधानिक लोकतंत्र पर न्यायिक वर्चस्व स्थापित करके खारिज कर दिया। न्यायपालिका में न्यायाधीशों की नियुक्ति जैसे अति महत्वपूर्ण बिंदु पर समाज के किसी हिस्से में कोई चर्चा नहीं होती। यहां तक कि न्यायाधीशों की नियुक्ति के संबंध में व्याप्त अपारदर्शिता पर कोई भी राजनीतिक दल या कोई सामाजिक कार्यकर्ता चर्चा नहीं करता।
 
इसीलिए भारत में न्यायाधीशों की नियुक्ति की प्रक्रिया का विश्लेषण करने के उद्देश्य से इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी के विधि विभाग ने दो दिवसीय नेशनल सेमिनार का आयोजन किया है। यह निश्चित तौर पर विधि विभाग के छात्रों को शिक्षित और जागरूक करेगा। साथ ही भारत में न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित मुद्दों पर भी उनके ज्ञान को बढ़ाएगा। 4 और 5 अक्तूबर को होने वाले नेशनल सेमिनार 'कॉन्स्टीट्यूशनालिटी ऑफ कॉलेजियम सिस्टम इन द अप्वाइंटमेंट ऑफ हायर जूडिश्यरी फंक्शनरीज इन इंडिया' में भाग लेने के लिए इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करें। आप ईमेल आई डी पर सम्पर्क भी कर सकते हैं।

[email protected]

(Advertorial)
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Education

UPPSC में किए गये ये बड़े बदलाव क्या आपको है पता ?

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग यानी UPPSC की भर्ती परीक्षा में बड़े बदलाव किए गए हैं। अरबी-फारसी समेत कुल पांच विषय हटा दिए गए हैं। इस संबंध में आयोग की ओर से विज्ञप्ति भी जारी की गई है।

17 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

अपनी इस नई हीरोईन संग दीवाली पार्टी में नजर आए सलमान खान, दबंग 3 में नजर आएगी जोड़ी

फिल्मकार रमेश तौरानी ने अपने घर पर दीवाली पार्टी का आयोजन किया। इस पार्टी में सलमान खान समेत इंडस्ट्री के कई सितारे शामिल हुए।

17 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree