लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Education ›   CBSE Exam 2023 Class 12 Accountancy Paper on March 31, Read Last Minute Guidelines

CBSE 12th Accountancy Exam 2023: सीबीएसई कक्षा 12वीं की लेखा परीक्षा आज, अंतिम तैयारी में काम आएंगे ये टिप्स

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Fri, 31 Mar 2023 07:58 AM IST
सार

CBSE Class 12 Accountancy Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार सीबीएसई कक्षा 12वीं लेखा परीक्षा (अकाउंटेंसी पेपर) शुक्रवार, 31 मार्च, 2023 को आयोजित करेगा।

CBSE Exam 2023 Class 12 Accountancy Paper on March 31, Read Last Minute Guidelines
CBSE Exam 2023 - फोटो : अमर उजाला ग्राफिक्स

विस्तार

CBSE Class 12 Accountancy Exam 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार सीबीएसई कक्षा 12वीं लेखा परीक्षा (अकाउंटेंसी पेपर) शुक्रवार, 31 मार्च, 2023 को आयोजित करेगा। पेपर 80 अंकों के लिए कुल तीन घंटे के लिए आयोजित किया जाएगा। छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in से सैंपल पेपर डाउनलोड कर सकते हैं। सैंपल पेपर के अनुसार, अकाउंटेंसी परीक्षा कुल तीन घंटे सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।  

नए दिशा-निर्देशों के मुताबिक, छात्रों को परीक्षा से 15 मिनट पहले प्रश्न-पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा। छात्रों को इस समय अवधि के दौरान पेपर लिखने की सलाह नहीं दी जाती है। अकाउंटेंसी विषय वित्तीय रिकॉर्ड और आर्थिक गतिविधियों से संबंधित है।
 

इसमें डेटा और आंकड़े शामिल होते हैं जिन्हें हल करना मुश्किल हो सकता है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे सैंपल पेपर को देखें और समझें कि प्रश्न कैसे पूछे जाते हैं। आमतौर पर सैंपल पेपर और सिलेबस से सवाल पूछे जाते हैं। छात्रों को परीक्षा केंद्र पर समय पर पहुंचना चाहिए और परीक्षा केंद्र स्थल के अंदर कोई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण नहीं ले जाना चाहिए। बिना चूक किए प्रत्येक परीक्षा के दिन एडमिट कार्ड और उनकी स्कूल आईडी ले जाना अनिवार्य है।


 

सीबीएसई दूसरी आखिरी परीक्षा होम साइंस के पेपर के लिए एक अप्रैल, 2023 को होगी। जबकि आखिरी परीक्षा साइकोलॉजी के पेपर के लिए पांच अप्रैल, 2023 को आयोजित करेगा। छात्र 80 अंकों का पेपर लिखेंगे। कोई आंतरिक विकल्प नहीं है।


हालांकि एक अंक के सात प्रश्नों, तीन अंकों के दो प्रश्नों, चार मार्करों के एक प्रश्न और छह मार्करों के दो प्रश्नों में आंतरिक विकल्प प्रदान किया जाएगा। सीबीएसई कक्षा 12वीं लेखा परीक्षा में 34 प्रश्न होंगे और सभी प्रश्न अनिवार्य हैं। भाग-ए सभी के लिए अनिवार्य है, और भाग-बी में दो विकल्प वित्तीय विवरणों का विश्लेषण और कंप्यूटरीकृत लेखा आदि हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed