विज्ञापन
विज्ञापन

डीयू की 40 हजार से ज्यादा सीटों पर इस बोर्ड के स्टूडेंट्स ने मारी बाजी, यहां है पूरी लिस्ट

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Fri, 12 Jul 2019 05:57 PM IST
cbse board students have more than 40,000 seats in DU list is available
ख़बर सुनें
इस साल, सीबीएसई बोर्ड के छात्रों की संख्या डीयू में दाखिले के लिए ज्यादा है। बता दें डीयू ने कुछ आंकड़ों की जानकारी दी हैं, जिसके मुताबिक 42547 प्रवेश सिर्फ सीबीएसई बोर्ड के छात्र-छात्राओं ने लिए हैं। आईसीएससीई बोर्ड के 1859 प्रवेश, हरियाण बोर्ड के छात्रों के 821 प्रवेश और उत्तर प्रदेश बोर्ड के 637 प्रवेश हुए हैं। यानी सबसे ज्यादा संख्या सीबीएसई के छात्रों की है। बता दें कि डीयू में 85 फीसदी से भी ज्यादा सीटों को भरा जा चुका हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
अब केवल आरक्षित वर्ग और सामान्य के लिए सीटें भरी जाएंगी। सोमवार को चौथी कट-ऑफ जारी होगी , जिसके आधार पर एडमिशन लिया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार ये भी खबर भी सामने आई है कि गुरुवार को बड़ी संख्या में छात्रों ने अपना एडमिशन रद्द करवाया। 

रिपोर्ट के अनुसार डीयू ने जो तीसरी कटऑफ जारी की थी उसके आखिरी दिन रात 8 बजे तक 54146 छात्रों ने प्रवेश लिया है। बता दें, डीयू ने बुधवार को 50 हजार से ज्यादा सीटों पर प्रवेश का आंकड़ा जारी किया था और जब दोबारा आकड़े सामने आए तो पता चला कि गुरुवार को बड़ी संख्या में छात्रों ने अपना प्रवेश रद करवाया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में 4670 प्रवेश रद्द हुए जिसमें से 1290 प्रवेश दोबारा हुए। 

शिक्षा की खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें।
सरकारी नौकरी की खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें।

Recommended

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य
Invertis university

'अभिरुचि' एक नई पहल जो बना रही है छात्रों का भविष्य

मोटिवेशनल और मैथ्स गुरु अभिनव शर्मा से जाने कैसे पाएं सफलता
Competitive Exam

मोटिवेशनल और मैथ्स गुरु अभिनव शर्मा से जाने कैसे पाएं सफलता

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Education

NIOS ने 10वीं-12वीं परीक्षा के पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ाई, यहां है जानकारी

एनआईओएस 10वीं, 12वीं परीक्षा 2019: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) ने माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षाओं के लिए फीस जमा करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है।

19 जुलाई 2019

विज्ञापन

बुजुर्ग के ऊपर से गुजरी ट्रेन फिर हुआ कुछ ऐसा कि देखकर नहीं होगा यकीन

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बुजुर्ग शख्स चलती ट्रेन के नीचे लेटा हुआ। आखिर बुजुर्ग ट्रेन के नीचे कैसे आया, आइए आपको बताते हैं।

19 जुलाई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree