विज्ञापन
विज्ञापन
UP Board Result UP Board Result

सीबीएसई के हाईस्कूल छात्रों के लिए खुशखबरी, एक साथ मिलेंगे सर्टिफिकेट और मार्कशीट

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 19 Mar 2019 05:53 PM IST
cbse board 2019 class X students to get single document for marksheet and certificate
ख़बर सुनें
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति जारी करते हुए यह घोषणा की है की इस वर्ष से सीबीएससी 10वीं के प्रमाणपत्र और मार्कशीट के लिए एक ही दस्तावेज जारी करेगा। जिसके अंतगर्त प्रमाणपत्र और मार्कशीट संयोजित होकर मिलेगी। यह निर्णय परीक्षा बोर्ड द्वारा लिया गया है और सरकार ने इस पर मोहर भी लगा दी है।
विज्ञापन
विज्ञापन
बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह घोषणा करते हुए कहा कि माध्यमिक स्तर की परीक्षा में मार्कशीट और प्रमाणपत्र की भाषा को मिलाकर एक एकल प्रमाणपत्र 2019 से कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए जारी किया जाएगा।

जारी किए गए दस्तावेज को मूल प्रमाण पत्र की तरह माना जाएगा तथा छात्रों को डुप्लिकेट प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए बोर्ड द्वारा अधिसूचित आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।" हालांकि, कक्षा 12वीं के छात्रों को मार्कशीट और प्रमाण पत्र के लिए अलग-अलग दस्तावेज ही प्राप्त होगें। 

यदि कोई छात्र कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए उपस्थित होता है, तो उसे उस विषय के लिए एक अलग  प्रमाणपत्र जारी नहीं किया जाएगा, लेकिन केवल प्राप्त अंकों पर आधारित एक अलग अधिकारिक दस्तावेज प्रदान किया जाएगा।

बोर्ड द्वारा यह भी निर्णय लिया गया है कि 2020 के शैक्षिक सत्र से, कम्पार्टमेंट उम्मीदवारों को परीक्षा में उपस्थित होने के लिए तीन मौके दिए जाएंगे, किंतु असफल होने वाले उम्मीदवारों को अगले वर्ष परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी और प्रैक्टिकल के अंकों को आगे जोड़ा जाएगा।

सरकारी नौकरी से संबंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

UP Board Class 10th Result 2019 और UP Board Class 12th Exam Result 2019  से संबंधित हर खबर पाइए। परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए यहां रजिस्टर करें।

Recommended

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम
UP Board 2019

UP Board Results देखने के लिए आज ही 8929470909 नंबर पर मिस्ड कॉल करें और फोन पर पाएं परिणाम

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?
ज्योतिष समाधान

कब और कैसे मिलेगी सरकारी नौकरी ?

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड 27 अप्रैल 2019 को कक्षा 10वीं हाईस्कूल और कक्षा 12वीं इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित करेगा। छात्र अपना यूपी बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2019 और यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2019 सबसे पहले हमारी वेबसाइट देखने के लिए रजिस्टर करें। अपना यूपी बोर्ड परीक्षा का परिणाम सबसे पहले देखने के लिए हमारे द्वारा दिए नंबर 8929470909 पर आज ही मिस्ड कॉल दें।

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Education

UP Board 10th, 12th Result 2019: एक मिस्ड कॉल दें और अमर उजाला पर सबसे पहले देखें अपना परिणाम

UP Board 12th Result: उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (UPMSP) 27 अप्रैल, 2019 ही 10वीं, 12वीं के परिणाम घोषित करेगा। 

26 अप्रैल 2019

विज्ञापन

UP Board Result 2019: कल 12:30 बजे खत्म होगा यूपी बोर्ड रिजल्ट का इंतजार, ऐसे करें चेक

UP Board Exam Result 2019: इंतजार हुआ खत्म। results.amarujala.com पर ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट और डाउनलोड करें मार्कशीट

26 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election