CBSE : अब दो शिफ्ट में होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा

amarujala.com- presented by- पूर्णिमा आचार्य Updated Mon, 17 Jul 2017 11:14 AM IST
NOW CBSE CONDUCT CLASS 10TH AND 12TH EXAMS IN 2 SHIFTS
सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) अब 2 शिफ्ट में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा। खबर है कि सीबीएसई के ऐसा करने के पीछे सही तरीके से आंसर शीट चेक करना है। नई योजना के मुताबिक एक सब्जेक्ट का दो शिफ्ट में एग्जाम होगा जिससे परीक्षा के समय में भी कमी आएगी और सही तरीके से परीक्षा संपन्न हो पाएगी। नई दिल्ली और उनके आसपास के कई टॉप स्कूलों के प्रिंसिपलों ने मिलकर एक कमेटी गठित की है जो इस नए प्रस्ताव पर काम कर रही है।
CBSE का मानना है कि ऐसा करने से शिक्षा प्रणाली में काफी हद तक सुधार होगा और शिक्षकों को आंसर शीट चेक करने में काफी समय मिलेगा। सीबीएसई सूत्रों के मुताबिक ऐसा करने से बोर्ड का रिजल्ट भी प्रभावित होगा। हालांकि अभी तक इस प्रस्ताव पर कोई अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है।

CBSE के अनुसार 45 दिनों के अंदर परीक्षा की पूरी प्रणाली को समाप्त करना होगा। नए प्रस्ताव के मुताबिक 12वीं बोर्ड की परीक्षा सुबह के शइफ्ट में होगी और 10वीं की दोपहर में। अब तक दोनों कक्षाओं की बोर्ड की परीक्षाएं दोपहर के शिफ्ट में ही होती थीं। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Education News in Hindi related to careers and job vacancy news, exam results, exams notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Education and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Career Plus

IAS की तर्ज पर होगी PCS की परीक्षा, नए पाठ्यक्रम को आयोग की हरी झंडी

पीसीएस मुख्य परीक्षा अब संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा की तर्ज पर कराई जाएगी।

24 फरवरी 2018

Related Videos

RBI अब ऐसे रोकेगा बैंकों में होने वाले घोटाले!

पंजाब नेशनल बैंक में हुए 11,300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। खबरों के मुताबिक आरबीआई ने बैंकों से अपने कोर सिस्टम SWIFT से लिंक करने को कहा है।

26 फरवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen