लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Education ›   Career Plus ›   Digital Marketing:You can become a PPC expert by learning these tools,how much is the salary package-safalta

Digital Marketing: ये टूल्स सीखकर आप बन सकते हैं पीपीसी एक्सपर्ट, जानें कितना है सैलरी पैकेज, कैसे बनेगा करिअर

Media Solution Initiative Published by: Pushpendra Mishra Updated Tue, 28 Mar 2023 11:37 AM IST
सार

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिए मार्केटिंग कर रहीं कंपनियां अपने उत्पादों के सोशल मीडिया पर विज्ञापन के लिए Pay-per-click मैथड का इस्तेमाल कर रहीं हैं। अगर PPC टूल्स की जानकारी आपको भी होगी तो आप एक बेहतर पीपीसी एक्सपर्ट बन सकते हैं। इसमें आप सफलता के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की भी मदद ले सकते हैं। 

Digital Marketing:You can become a PPC expert by learning these tools,how much is the salary package-safalta
डिजिटल मार्केटिंग - फोटो : अमर उजाला

विस्तार

आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों के जरिए मार्केटिंग कर रहीं कंपनियां अपने उत्पादों के सोशल मीडिया पर विज्ञापन के लिए Pay-per-click मैथड का इस्तेमाल कर रहीं हैं। हालांकि पीपीसी विधि में उन्हें प्रति क्लिक पर पैसे खर्चने होते हैं। दरअसल (PPC) एक्सपर्ट डिजिटल मार्केटिंग के विशेषज्ञ होते हैं जो ऑनलाइन विज्ञापनों को तैयार करते हैं जिन्हें उन्हें विभिन्न प्लेटफॉर्मों (जैसे Google Ads, Facebook Ads, LinkedIn Ads, Amazon Ads आदि) पर प्रदर्शित किया जाना होता है। इन्हें अपनी कम्पनी के डिजिटल मार्केटिंग कैंपेन को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न एनालिटिक्स टूल्स का उपयोग करना पड़ता है। अगर इन टूल्स की जानकारी आपको भी होगी तो आप एक बेहतर पीपीसी एक्सपर्ट बन सकते हैं। इसमें आप सफलता के डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की भी मदद ले सकते हैं। 


ये भी सीखें 
मास्टर डिजिटल मार्केटिंग 

बेसिक डिजिटल मार्केटिंग 
डिजिटल मार्केटिंग ई बुक 
डिजिटल मार्केटिंग मॉक टेस्ट 

Pay-per-click (PPC) एक्सपर्ट बनने के लिए जरूरी टूल्स 

  • Google Ads: Google Ads (पूर्व में AdWords के नाम से जाना जाता था) एक आधारभूत टूल है जो ऑनलाइन विज्ञापन तैयार करने और विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर प्रदर्शित करने के लिए उपलब्ध है। इस टूल को सीखने से आप विभिन्न विज्ञापन फॉर्मेट जैसे सर्च विज्ञापन, डिस्प्ले विज्ञापन, शॉपिंग विज्ञापन आदि तैयार करने के लिए समर्थ हो जाएंगे।
  • Facebook Ads Manager: Facebook Ads Manager एक अन्य आधारभूत टूल है जो फेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापनों को तैयार करने और प्रदर्शित करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके माध्यम से आप विभिन्न फॉर्मेट में विज्ञापन तैयार कर सकते हैं, जैसे कि सर्कलर विज्ञापन, इंस्टाग्राम स्टोरी विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन आदि।
  • Google Analytics: Google Analytics एक वेब एनालिटिक्स टूल है जो आपको अपनी वेबसाइट के ट्रैफिक का अध्ययन करने में मदद करता है। यह टूल आपको विभिन्न विज्ञापन कैंपेनों के प्रदर्शन और क्लिक दरों के लिए डेटा प्रदान करता है, जो आपको विज्ञापन कैंपेन के संचालन में मदद करता है।
  • विज्ञापन
  • Keyword Planner: Keyword Planner एक टूल है जो आपको Google Ads में उपयोग किए जाने वाले खोजशब्दों की खोज करने में मदद करता है। इस टूल का उपयोग करके आप खोजशब्दों की अनुमानित ट्रैफिक, प्रतिस्पर्धा और अन्य विवरणों को देख सकते हैं।
  • SEMRush: SEMRush एक प्रभावी SEO और PPC टूल है जो आपको आपके प्रतिस्पर्धियों के क्षेत्र में कुंजी शब्दों की खोज करने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपको विज्ञापन कैंपेन के प्रदर्शन को ट्रैक करने और उन्हें विश्लेषण करने में भी मदद करता है।
  • Ahrefs: Ahrefs एक अन्य प्रभावी SEO टूल है जो आपको उच्च गुणवत्ता के खोजशब्दों की खोज करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसका आप विज्ञापन कैंपेनों के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • Bing Ads Editor: Bing Ads Editor एक उपकरण है जो बिंग पर विज्ञापन कैंपेनों का प्रबंधन करने में मदद करता है। आप अपने विज्ञापन कैंपेन को इस उपकरण के माध्यम से बना सकते हैं और उन्हें अपडेट भी कर सकते हैं।
  • Google AdWords Editor: Google AdWords Editor एक उपकरण है जो गूगल पर विज्ञापन कैंपेनों का प्रबंधन करने में मदद करता है। आप अपने विज्ञापन कैंपेन को इस उपकरण के माध्यम से बना सकते हैं और उन्हें अपडेट भी कर सकते हैं।

सैलरी 

PPC एक्सपर्ट को उनके काम के अनुभव के आधार पर हायर किया जाता है। अनुभवी PPC एक्सपर्ट का सालाना पैकेज 5 लाख रुपये से अधिक हो सकता है। उन्हें विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों, ई-कॉमर्स कंपनियों और विज्ञापन एजेंसियों में हायर किया जाता है।

सफलता के साथ बनाएं अपना करिअर 

अगर आप भी ग्रेजुएशन कर चुके हैं लेकिन अपने करिअर को लेकर तमाम तरह की चिंताओं से घिरे हैं तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। देश की जानी-मानी एडटेक कंपनी सफलता ने युवाओं की मदद के लिए कई प्रोफेशनल और स्किल ओरिएंटेड शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कोर्सेज की शुरुआत की है जहां से आप घर बैठे खुद को एक किसी फील्ड का प्रोफेशनल बना सकते हैं। यहां डिजिटल मार्केटिंग के अलावा भी कई कोर्स मौजूद हैं। इतना ही नहीं सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए भी सफलता पर लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए कोर्सेज हैं। यहां से पढ़कर सैकड़ों युवाओं ने सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में शानदार नौकरियां हासिल की हैं। अगर आप भी प्राइवेट या सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आप एक बार सफलता डॉट कॉम पर विजिट करिए और अपनी पसंद के मुताबिक कोर्स में एडमिशन लीजिए जिसके बाद सफलता की फैकल्टी ना केवल आपको प्रोफेशनल बनने के लिए तैयार करेगी बल्कि वो आपका सही करिअर चुनने में मार्गदर्शन भी करेगी। आप अपने फोन में safalta app डाउनलोड कर भी इन कोर्सेज से जुड़ सकते हैं।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Education News in Hindi related to careers and job vacancy news, exam results, exams notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Education and more Hindi News.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

फॉन्ट साइज चुनने की सुविधा केवल
एप पर उपलब्ध है

बेहतर अनुभव के लिए
4.3
ब्राउज़र में ही
एप में पढ़ें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

Followed