12वीं के नतीजे के बाद खुलेगी सेंट्रल काउंसलिंग विंडो, दिव्यांगों के लिए 5 फीसदी सीटें आरक्षित

ब्यूरो/अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Wed, 16 May 2018 10:39 PM IST
du admission 2018
du admission 2018
ख़बर सुनें
दिल्ली के चार इंजीनियरिंग विश्वविद्यालयों में सेंट्रल काउंसलिंग विंडो सीबीएसई बोर्ड के 12वीं के नतीजे के बाद खुलेगी। खास बात यह है कि पहली बार दिव्यांग छात्रों के लिए पांच फीसदी सीटें आरक्षित की गई हैं।
दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इंदिरा गांधी दिल्ली महिला तकनीकी विश्वविद्यालय, इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दिल्ली में बीटेक और आर्किटेक्चर प्रोग्राम में दाखिले सेंट्रल काउंसलिंग के माध्यम से करवाए जाते हैं।

शैक्षणिक सत्र 2018-19 में दाखिले का जिम्मा नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी को दिया गया है। दाखिला नियमों में बदलाव के बाद दिव्यांगों के लिए कुल सीटों में तीन फीसदी आरक्षित थीं, जिसे बढ़ाकर पांच फीसदी किया गया है।

इसी प्रकार उक्त शिक्षण संस्थानों में अलग-अलग नियमों के तहत भी छात्रों को छूट मिलती है। कुल सीट में से 85 फीसदी दिल्ली के स्कूलों से पास आउट छात्रों और 15 फीसदी सीट पर अन्य राज्यों के छात्र दाखिला ले सकते हैं। जबकि प्रति प्रोग्राम एक सीट कश्मीरी छात्रों के लिए आरक्षित हैं। वही, डीटीयू में सिंगल गर्ल्स चाइल्ड के लिए भी सीट का प्रावधान और दाखिले में छूट मिलती है। 

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Education News in Hindi related to careers and job vacancy news, exam results, exams notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Education and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Career Plus

शिक्षा पोर्टल देगा 50,000 का नकद स्कॉलरशिप, पूरी जानकारी के लिए पढ़ें ये खबर

स्टडी खजाना ऑनलाइन शिक्षा पोर्टल कक्षा 9 से 12वीं तक के मेधावी छात्रों के लिए 3 जून को छात्रवृत्ति टेस्ट आयोजित करेगा।

21 मई 2018

Related Videos

देखिए, ये दिग्गज रह चुके हैं AMU के पुरा छात्र

अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी भले ही इन दिनों विवादों में है पर इस युनिवर्सिटी से कई दिग्गज पढ़ाई कर चुके हैं। इन दिग्गजों में से कोई राष्ट्रपति बना, कोई प्रधानमंत्री तो कोई महान खिलाड़ी। आप भी देखिए कि कौन-कौन रह चुके हैं AMU के पुरा छात्र।

6 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen