REET 2021 : शिक्षा बोर्ड ने जारी की रीट परीक्षा की संशोधित उत्तर कुंजी, क्या बदल जाएगा सात लाख उम्मीदवारों का परिणाम, यहां पढ़ें

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: सुभाष कुमार Updated Mon, 29 Nov 2021 09:33 PM IST

सार

REET 2021 : राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 के संशोधित उत्तर कुंजी के जारी करने के बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि इससे सभी उम्मीदवारों के परीक्षा के परिणामों में भी परिवर्तन आ जाएगा। हालांकि बोर्ड ने इसे सिरे से नकार दिया है।
REET 2021 Final  Answer Key
REET 2021 Final Answer Key - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 के संशोधित उत्तर कुंजी को जारी कर दिया है। पिछली उत्तर कुंजी पर दर्ज कराई गई आपत्तियों की समीक्षा के बाद यह उत्तर कुंजी जारी की गई है।  बोर्ड के अनुसार यह उत्तर कुंजी अंतिम है और इसके बाद कोई भी आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। इस उत्तर कुंजी को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वह आधिकारिक वेबसाइट  reetbser21.com पर जाकर इस उत्तर कुंजी को डाउनलोड कर सकते हैं। 
विज्ञापन

 

परिणाम बदलने की बात फैली
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 के संशोधित उत्तर कुंजी के जारी करने के बाद यह कयास लगाए जा रहे थे कि इससे सभी उम्मीदवारों के परीक्षा के परिणामों में भी परिवर्तन आ जाएगा। हालांकि बोर्ड ने इसे सिरे से नकार दिया है। बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा में केवल एक प्रश्न में त्रुटी आई थी। इस प्रश्न के दो उत्तर बताए गए थे। इसके लिए बोनस अंक जारी कर दिया गया है। संशोधित उत्तर कुंजी के बाद केवल कुछ ही उम्मीदवारों के परिणाम में बदलाव आएगा। बोर्ड ने उम्मीदवारों को किसी भी तरह की भ्रांति से दूर रहने की सलाह दी है। 

हालांकि, 26 सितंबर 2021 को लेवल 1 और 16 अर्तूबर 2021 को अलवर में आयोजित की गई लेवल 2 परीक्षा के परिणामों में कोई भी संशोधन नहीं किया गया है।  राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (रीट) 2021 परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 को किया गया था। बोर्ड ने 2 नवंबर 2021 को इस परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए थे। जल्द ही बोर्ड द्वारा रीट 2021 परीक्षा की मार्कशीट भी जारी की जाएगी। इस परीक्षा के परिणामों के आधार पर राजस्थान राज्य में कुल 31 हजार शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। 

कैसे डाउनलोड करें उत्तर कुंजी

सबसे पहले उम्मीदवार रीट 2021 की आधिकारिक वेबसाइट reetbser21.com पर जाएं। 
होम पेज पर दिखाई दे रहे Final Answer Key Level-II के लिंक पर क्लिक करें।
अब आपकी स्क्रीन पर उत्तर कुंजी पीडीएफ के रुप में खुल जाएगी।
इसे चेक कर लें और आगे की जरूरत के लिए डाउनलोड कर के प्रिंट भी निकलवा लें।
 

राजस्थान हाईकोर्ट ने बीएड उम्मीदवारों को अपात्र घोषित किया
रीट लेवल 1 की परीक्षा के लिए राजस्थान हाईकोर्ट ने बीएड की योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों को अपात्र घोषित कर दिया है। अब लेवल 1 की परीक्षा के लिए केवल बीटीसी या डीएलएड की योग्यता रखने वाले उम्मीदवार ही पात्र हैं। हालांकि, हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ उम्मीदवार सुप्रीम कोर्ट भी जा सकते हैं। इस कारण 31 हजार शिक्षकों की भर्ती खतरे में पड़ सकती है। 

विवादों में आई थी परीक्षा
रीट परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 को किया गया था। परीक्षा में हुए नकल प्रक्ररण के खुलासे के बाद से ही यह परीक्षा विवादों में चल रही है। इस प्रकरण में कई आरोपियों की गिरफ्तारी भी की गई है।   
 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00