लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   AKTU Admissions 2022 Registration For Stray Round for Vacant Seats Begins On December 1

AKTU Admissions: एकेटीयू में खाली रहीं 747 सीटें, स्ट्रे राउंड के लिए एक दिसंबर से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Tue, 29 Nov 2022 08:49 PM IST
सार

AKTU Admissions: एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) की ओर से जारी आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि एकेटीयू की एडमिशन काउंसलिंग समाप्त होने के बाद, पिछले वर्ष की तरह विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार दाखिले के लिए पूर्व-पंजीकरण किया जाना है।

AKTU Admission Counselling 2022
AKTU Admission Counselling 2022 - फोटो : Amar Ujala
विज्ञापन

विस्तार

AKTU Admissions 2022 Registration: उत्तर प्रदेश की टेक्निकल यूनिवर्सिटी यानी एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया के बाद 747 सीटें खाली बचीं हैं। इन्हें भरने के लिए अब विश्वविद्यालय को स्ट्रे वैकेंसी राउंड शुरू करना है। इसके लिए पंजीकरण प्रक्रिया एक दिसंबर, 2022 से शुरू होगी।


योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - aktu.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (AKTU) की ओर से जारी आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि एकेटीयू की एडमिशन काउंसलिंग समाप्त होने के बाद, पिछले वर्ष की तरह विश्वविद्यालय के शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार सरकारी और निजी संस्थानों में खाली रह गई सीटों पर दाखिले के लिए पूर्व-पंजीकरण किया जाना है। 

बता दें कि एकेटीयू से संबद्ध सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में इस साल प्रवेश की स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही। सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में आखिरी चरण की काउंसिलिंग के बाद 747 सीटें खाली रह गईं। सिर्फ आईईटी की ही सभी सीटों पर प्रवेश हो सका तकनीकी विश्वविद्यालय ने सितंबर के अंत में बीटेक प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की थी। 

मुख्य चरण की काउंसिलिंग पांच चरणों में हुई। वहीं संबद्ध सरकारी कॉलेजों की सीटों के लिए दो स्पेशल राउंड भी हुए लेकिन सभी सीटें नहीं भर सकीं। आखिरी चरण के प्रवेशित विद्यार्थियों को 30 नवंबर तक अपने कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। सरकारी संस्थानों में बीटेक की 3369 सीटों में से 2622 सीटों पर प्रवेश हुए हैं।

इससे पहले हाल ही में, एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय ने घोषणा की थी कि वह छह नवंबर से शुरू हुए बीटेक प्रथम वर्ष के छात्रों के अपना सत्र को पढ़ाना शुरू करेगा, जो हिंदी में भी शुरू करेंगे। कुलपति ने कहा कि इस साल हम केवल बीटेक पाठ्यक्रमों के लिए हिंदी को शिक्षण के माध्यम के रूप में पेश कर रहे हैं, लेकिन अगले साल से हम अन्य पाठ्यक्रमों को भी शामिल करेंगे।

विश्वविद्यालय की ओर से सभी कॉलेजों के शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वे बीटेक पाठ्यक्रम को अंग्रेजी के साथ हिंदी में पढ़ाने की तैयारी शुरू कर दें। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम पढ़ाने वाले शिक्षकों को हिंदी और अंग्रेजी में निर्देश तैयार करने होंगे। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00