विज्ञापन
विज्ञापन

2020-21 से इन कोर्सेज को मान्यता नहीं देगी AICTE, मानव संसाधन मंत्री ने दी जानकारी

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 15 Jul 2019 05:58 PM IST
AICTE not to allow courses with low employement from 2020-21, HRD Minister informs Loksabha
ख़बर सुनें
लोकसभा को सोमवार को सूचित किया गया कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) शैक्षणिक वर्ष 2020-21 से कम रोजगार की संभावना वाले नए पारंपरिक विषयों की अनुमति नहीं देगा। वे केवल आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस और ब्लॉक चेन जैसे उभरते हुए क्षेत्रों को अनुमति देगा। 
विज्ञापन
मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी कहा कि इंजीनियरिंग छात्रों को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि वे सरकार की 'मेक इन इंडिया' पहल का हिस्सा बन सकें। इंजीनियरिंग संस्थानों में उद्योग की आवश्यकताओं और पाठ्यक्रमों के बीच की खाई को भरने के लिए, AICTE ने छात्रों के लिए अनिवार्य इंटर्नशिप सहित कई कदम उठाए हैं।

रोजगार विषय पर उठे एक सवाल के जवाब में, उन्होंने कहा कि IIT के छात्र दुनिया की 500 शीर्ष कंपनियों में से 200 कंपनियों में काम कर रहे हैं। शशि थरूर (कांग्रेस) ने दावा किया कि डिमांड्स ऑफ द इडस्ट्री और पाठ्यक्रमों के बीच मिसमैच है जिसे हटाया जाना चाहिए।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगर मिसमैच को हटा दिया जाता है, तो छात्रों को रोजगार हासिल करने के लिए "Fry pakoras" की सलाह नहीं दी जाएगी।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Education

अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति 2019: दूसरे चरण में 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने दी परीक्षा

अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा संचालित अतुल माहेश्वरी छात्रवृत्ति-2019 के दूसरे चरण की परीक्षा रविवार को 18 शहरों के 21 परीक्षा केंद्रों पर संपन्न हुई। 9वीं से 12वीं कक्षा के 20 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने छात्रवृत्ति पाने के लिए परीक्षा दी।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

सीएम योगी से मिलने के बाद बोलीं कमलेश तिवारी की पत्नी किरण तिवारी- दोषियों को फांसी दी जाए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के बाद कमलेश तिवारी की पत्नी किरण तिवारी ने कहा है कि उन्होंने आश्वासन दिया कि न्याय किया जाएगा।

20 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree