Hindi News ›   Delhi ›   Delhi Weather Forecast: Rain Started in The Delhi With Cold Winds, IMD Issues Yellow Alert for Today

Delhi Weather Rain Update: सर्द हवाओं के साथ राजधानी में बारिश, बढ़ेगा न्यूनतम तापमान, आज के लिए यलो अलर्ट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली     Published by: दुष्यंत शर्मा Updated Sat, 22 Jan 2022 06:51 AM IST

सार

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बूंदाबांदी हो रही है और कुछ जगहों पर बौछार हो रही है। सर्द हवाओं के बीच होने वाली इस बारिश से ठंडक और ठिठुरन बढ़ने की संभावना है। 
दिल्ली-एनसीआर में बारिश
दिल्ली-एनसीआर में बारिश - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राजधानी में मौसम करवट ले रहा है। कड़ाके की ठंड के बीच दिल्ली में एक बार फिर बारिश हुई। खबर है कि दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई और कुछ जगहों पर बौछार भी हुई । सर्द हवाओं के बीच होने वाली इस बारिश से ठंडक और ठिठुरन बढ़ने की संभावना है। देर रात शुरू हुई बारिश रुक-रुक कर कई इलाकों में होती रही। राजधानी में इस माहौल के कारण इस समय भी अंधेरे के हालात हैं। बारिश भी चल रही है।

विज्ञापन


कल मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी करते हुए तेज हवाएं चलने के साथ बारिश की संभावना जताई थी। बारिश होने की वजह से अगले दो दिनों तक न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी व ठंड से हल्की राहत मिल सकती है।


मौसम विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो कम 19.6 व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हवा में नमी का स्तर 60 से 100 फीसदी तक रहा। सुबह कोहरा छाया रहा तो दिन में निकली धूप की वजह से लोगों को सर्दी से हल्की राहत मिली।  

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने के साथ 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाए चल सकती हैं। साथ ही गरज के साथ बारिश की संभावना है। अधिकतम तापमान 16 व न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है। विभाग के मुताबिक, बारिश का असर खत्म होते ही तेजी से न्यूनतम तापमान लुढ़केगा जो कि लुढ़कर सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। 

उधर, शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर की हवा बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 365 दर्ज किया गया। वहीं, फरीदाबाद का एक्यूआई 368, गाजियाबाद का 348, गुरुग्राम का 322, ग्रेटर नोएडा का 312 और नोएडा का 343 एक्यूआई दर्ज किया गया। 
 

कल सुबह 200 मीटर दर्ज की गई दृश्यता

हवा में नमी का स्तर अधिक होने व पारा कम होने की वजह से सुबह के समय दिल्ली-एनसीआर कोहरे की चादर में लिपट रहा है। शुक्रवार की सुबह भी कोहरे की वजह से सड़कों पर दृश्यता का स्तर 200 मीटर तक दर्ज किया गया। इस वजह से कई उड़ानों से लेकर ट्रेनों के पहिये भी देरी से खिसके। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बारिश होने की स्थिति में कोहरे से राहत मिल सकती है। हालांकि, बारिश का दौर गुजरने के बाद फिर से कोहरा छाएगा। 

घने कोहरे ने विमानों और ट्रेनों की रफ्तार को थामा, 
घने कोहरे ने रफ्तार पर ब्रेक लगा दिया है। ट्रेनों के साथ विमानों के संचालन पर भी असर पड़ है। शुक्रवार सुबह दृश्यता 50 मीटर से भी कम होने की वजह से ट्रेनों की रफ्तार थम गई तो दिल्ली हवाई अड्डे के रनवे पर विमानों की आवाजाही तकनीक का सहारा लेकर की गई। 30 से अधिक ट्रेनें देरी से चली तो करीब 125 उड़ानें प्रभावित हुईं। गणतंत्र दिवस की वजह से नोटम लागू होने से भी विमानों का संचालन प्रभावित हो रहा है।

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड व धुंध ने यात्रियों की परेशानी बढ़ा दी है। ट्रेन लगातार देरी से अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंच रही हैं। शुक्रवार को मुख्य रूप से पुरुषोत्तम, महाबोधी, जबलपुर-निजामुद्दीन समेत आधा दर्जन से अधिक ट्रेन 4-4 घंटे की देरी से दिल्ली के स्टेशनों पर पहुंची तो वहीं राजेंद्र नगर राजधानी, दिल्ली-लखनऊ मेल, रीवा एक्सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस समेत 10 से अधिक ट्रेन ढाई घंटे की देरी से पहुंची। इसके अलावा फैजाबाद/अयोध्या, प्रतापगढ़-दिल्ली, सहरसा-नई दिल्ली, विशाखापत्तनम-निजामुद्दीन,  मुंबई-हरिद्वारा एक्सप्रेस, जम्मू-नई दिल्ली समेत कई ट्रेन देरी से दिल्ली के स्टेशनों पर पहुंची।

उधर, दिल्ली एयरपोर्ट पर भी विमानों की आवाजाही बेहद प्रभावित हुई। सुबह करीब साढ़े तीन बजे रनवे कोहरे की चादर में लिपट गया। इस वजह से लो विजिबिलिटी प्रोसीजर लागू कर विमानों की आवाजाही कराई गई। इंस्ट्रूमेंट लैंडिंग सिस्टम के माध्यम से रनवे पर विमानों की आवाजाही की वजह से विमानों के संचालन पर असर पड़ा। हालांकि, कोहरे की वजह से ना तो कोई विमान का रूट परिवर्तित किया गया और ना ही निरस्त हुआ।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00