विज्ञापन

वेटिंग लिस्ट वालें न करें इंतजार

New Delhi Updated Thu, 08 Aug 2013 05:33 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
नई दिल्ली। हज यात्रा-2013 की वेटिंग लिस्ट में शामिल आवेदकों की प्रतीक्षा इस साल पूरी नहीं होगी। ड्रॉ में सफल घोषित होने वाले वे लोग ही हज यात्रा पर जा पाएंगे जिन्होंने शुल्क जमा कर दिया है। सऊदी अरब सरकार ने हरम शरीफ में निर्माण कार्य की वजह से जो 20 फीसदी कोटा घटाया है उसका असर प्रतीक्षा सूची वाले आवेदकों पर पड़ेगा। जो सीटें रद्द होंगी वह प्राइवेट ऑपरेटरों को दी जाएंगी, क्योंकि इनकी 47 हजार में से 34 हजार सीटें सरकार ने कम कर दी हैं।
विज्ञापन
देशभर के लिए 47 हजार निजी ऑपरेटरों समेत 1.70 लाख हज के लिए जाने वालों का कोटा निर्धारित है। इस साल राज्य स्तरीय कमेटी को 2.98 लाख आवेदन मिले थे। इनमें से 1,23,908 को सफलता सूची में जगह मिली है। वहीं 1,74,417 आवेदक अभी वेटिंग लिस्ट में हैं। इसी बीच सऊदी सरकार ने 20 फीसदी सीटें घटाने की जानकारी दे दी। तब तक सफल आवेदकों के पासपोर्ट और शुल्क जमा करवाए जा चुके थे। सबसे लंबी प्रतीक्षा सूची गुजरात, केरल और महाराष्ट्र की है।
सभी राज्यों की मीटिंग में केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों ने तय किया था कि जब पैसे जमा हो चुके हैं तो इनकी सीटें कम नहीं की जा सकती। प्राइवेट ऑपरेटरों की 34 हजार सीटें कम कर दें क्योंकि वहां अभी बुकिंग शुरू नहीं हुई है। साथ में यह भी फैसला हुआ कि रद्द सीटों की जगह प्रतीक्षा सूची क्लीयर करने की बजाय प्राइवेट ऑपरेटरों को दी जाएंगी। हज कमेटी के अनुसार, इस साल कोर्ट ने हज यात्रा में सभी विशेष तरह का कोटा खत्म कर दिया है। अब हज कमेटी ऑफ इंडिया को 200, राष्ट्रपति को 100, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को 75-75 जबकि विदेशमंत्री को 50 सीटें दी गई हैं। मसलन यहां तक पहुंच नहीं है तो इस बार हज यात्रा नहीं कर सकेंगे।

फैक्ट फाइल
- देशभर में 21 जगह से जाएंगी हज यात्रियों की फ्लाइट्स।
- दिल्ली एयरपोर्ट से 7 सितंबर से 24 सितंबर तक मदीना के लिए रवाना होंगी फ्लाइट्स।
- दिल्ली एयरपोर्ट से पश्चिम यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल और चंडीगढ़ के 22 हजार मुसाफिर रवाना होंगे।
- दिल्ली में 22 अगस्त से लगेंगे हज यात्रियों के लिए मेडिकल कैंप।
- मुंबई से 25 सितंबर से नौ अक्तूबर तक जेद्दा के लिए फ्लाइट्स जाएंगी।

किस राज्य से कितने जाएंगे, कितने कर रहे हैं प्रतीक्षा
राज्य जाएंगे प्रतीक्षा में
यूपी 32214 2868
उत्तराखंड 1061 2698
जम्मू-कश्मीर 7120 14577
हरियाणा 1282 2958
दिल्ली 1702 6462
गुजरात 4813 36171
महाराष्ट्र 10763 30350

लंबी है प्रतीक्षा सूची
प्रतीक्षा सूची में शामिल आवेदकों की लंबी कतार है। दिल्ली के 6462 आवेदक सूची में हैं। अगले साल तक इंतजार करना होगा। हज की फ्लाइट सात सितंबर से शुरू होगी। मेडिकल कैंप 22 अगस्त से शुरू होंगे।
- डॉ. परवेज मियां, चेयरमैन, दिल्ली स्टेट हज कमेटी

कैंसल सीटें प्राइवेट ऑपरेटरों को
सऊदी अरब ने जो बीस फीसदी सीटें कम की हैं, वह 34 हजार सीटें प्राइवेट ऑपरेटरों की घटा दी हैं। राज्य हज कमेटी के ड्रॉ और पैसे जमा हो गए थे। जो सीटें कैंसल कराएंगे, उससे प्रतीक्षा सूची क्लीयर नहीं होगी। प्राइवेट टूर ऑपरेटरों को सीटें मिलेंगी। - कैसर शमीम, अध्यक्ष-हज कमेटी ऑफ इंडिया।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

बड़े-बड़े अभिनेताओं से महंगा है इस हीरोइन का आलीशान घर

बॉलीवुड स्टार अपनी लग्जरी लाइफ के लिए जाने जाते हैं। साथ ही इनके महंगे और खूबसूरत बंगले इनकी किंग साइज लाइफ की कहानी बयां करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि इनमें से एक हीरोइन ऐसी भी है जिसका घर बड़े-बड़े अभिनेताओं से भी ज्यादा कीमती है...

19 नवंबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree