नए टैक्स के बोझ के बीच विकास योजनाओं का अंबार

New Delhi Updated Fri, 07 Dec 2012 05:30 AM IST
नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त एसएस यादव ने चार नए टैक्स लगाने और हाउस टैक्स व पार्किंग में बढ़ोतरी के प्रस्ताव के बीच लोगों को बेहतर सुविधाएं देने की योजनाओं की झड़ी भी लगाई। उन्होंने दावा किया इस वर्ष करीब-करीब सभी योजनाएं लागू हो जाएंगी।
आयुक्त ने बजट पेश करते हुए सफाई एवं स्वच्छता को बेहतर बनाने और सड़कों के सौंदर्यीकरण की कई योजनाओं का प्रस्ताव रखा। प्रशासनिक सुधार व समस्याओं के समाधान और सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए दो नए जोन व प्रत्येक वार्ड में सिटीजन सर्विस ब्यूरो सहित कंट्रोल रूम के स्थान पर कॉल सेंटर स्थापित करने की योजना की घोषणा भी की। पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए तीन स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण और 50 स्थानों पर पारंपरिक पार्किंग शुरू की जाएगी। दो हर्बल गार्डन विकसित किए जाएंगे। इसी तरह बच्चों को बेहतर शिक्षा और माहौल देने के लिए एक दर्जन योजनाओं का प्रावधान किया। विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए केंद्र स्थापित किए जाएंगे। अस्पतालों में शाम के समय भी ओपीडी शुरू होगी।

बजट में योजनाएं
स्वच्छता एवं सफाई : अधिक कूड़े के निपटान के लिए 70 ट्रक, 70 ऑटो टीपर्स, 15 लोडर, 320 साइकिल रिक्शा की खरीद, कूड़े के निपटान में लगे वाहनों की निगरानी व उन्हें जीपीएस लैस किया जाएगा, लोगों को घर के निकट सभी सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक वार्ड में निगम कार्यालय की स्थापना, सफाई निरीक्षकों के लिए बाइक और प्रत्येक जोन में एक-एक मल्टी यूटिलिटी वाहन, ई-चालान व्यवस्था की शुरुआत, सोसाइटी में सफाई व्यवस्था को मजबूत करने के लिए 660 बड़े कूड़ेदान बनेंगे, गाजीपुर में कूड़े से ऊर्जा बनाने के संयंत्र की स्थापना।
सड़कों का विकास एवं सौंदर्यीकरण : नागरिकों को आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध कराने के स्ट्रीर फर्नीचर लगाए जाएंगे।
नागरिकों के लिए सुविधा : अनधिकृत नियमित कालोनियों में नए भवनों के नक्शे पास करने एवं मौजूदा भवनों को नियमित करवाने की प्रक्रिया शुरू होगी, स्वास्थ्य व सामान्य ट्रेड लाइसेंस के लिए तत्काल योजना, विभिन्न सेवाओं के लिए नागरिकों को आगाह करने के लिए एसएमएस सेवा का उपयोग, शिकायतें दूर करने के लिए कॉल सेंटर की स्थापना, व्यायाम शालाओं में आधुनिक उपकरण, मोबाइल रखरखाव वैन, स्ट्रीट लाइट में सुधार और बिजली बचत के लिए एलईडी बल्ब लगेंगे।
पार्किंग सुविधा : बाबरपुर, अप्सरा बॉर्डर एवं शाहदरा में अनाज मंडी मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण, पारंपरिक पार्किंग की संख्या 50 से सौ करना।
हरित पूर्वी दिल्ली : शाहदरा झील का जीर्णोद्धार, मंडावली एवं गाजीपुर में जल संचयन योजना, ताहिरपुर में मनोरंजन पार्क, दो हर्बल गार्डन, आधुनिक नर्सरी व टिशु कल्चर की सुविधा।
शिक्षा : छात्राओं को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि 200 से बढ़ाकर एक हजार रुपये, सभी बच्चों को नि:शुल्क बैग, स्कूलों में आधुनिक फर्नीचर, स्कूलों में अग्निशमन व्यवस्था, चौथी व पांचवीं कक्षा के छात्रों को कंप्यूटर टेबलेट, सभी स्कूलों में विशेष शिक्षक, शारीरिक शिक्षा में सुधार के लिए खेलकूद एकेडमी की स्थापना, मिनी स्टेडियम, इंडोर खेल परिसर एवं जिम, मुकेश नगर व त्रिलोकपुरी में दो मिनी स्टेडियम का निर्माण, आधुनिक खेल परिसर का निर्माण, छात्रों को स्मार्ट किड्स प्रोजेक्ट परियोजना के अंतर्गत कंप्यूटर शिक्षा देना, स्कूलों एवं शिक्षण में सुधार के लिए स्कूल गोद देना।
स्वास्थ्य सेवाएं : अंतर्राष्ट्रीय इनाकुलेशन केंद्र की स्थापना, बेघरों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मोबाइल मेडिकल यूनिट, मोबाइल डेंटल यूनिट, किशोरावस्था प्रजनन व यौन स्वास्थ्य क्लीनिकों का शुभारंभ, वृद्धा चिकित्सा, अस्पतालों में शाम को भी ओपीडी, आठ मातृत्व गृहों का प्रथम रेफरल यूनिट में उन्नयन, एलोपैथिक चिकित्सा संस्थानों में आयुष चिकित्सा पद्धति की सेवाएं उपलब्ध, मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम के लिए नई मशीनों की खरीद, डिजिटल डिसप्ले के माध्यम से स्वास्थ्य शिक्षा संबंधी संदेश, रेबीज रोधक टीकाकरण केंद्र की स्थापना, करावल नगर में 200 बिस्तर का मल्टीस्पेशियलिटी अस्पताल, सोनिया विहार में नए मातृत्व गृह की स्थापना, खुरेजी और ब्रह्मपुरी में नए एकीकृत औषधालय की स्थापना।
सामुदायिक सेवाएं : पुराना तांगा स्टैंड, नंद नगरी, वेलकम, सीलमपुर व वसुंधरा एंक्लेव में समुदाय भवनों का निर्माण, पांच जिम, पांच वरिष्ठ नागरिकों के लिए मनोरंजन केंद्र, 23-23 क्राफ्ट और नर्सरी कक्षा खोलना।
निगमकर्मियों का कल्याण : उत्कृष्ट सेवाओं के लिए ‘महापौर सम्मान’, डिजाइनर यूनिफार्म, स्वास्थ्य शिविर, कैशलैस उपचार सुविधा, कल्याणकारी गतिविधियों के लिए ‘शुभेच्छा’ नामक एक संस्था बनाई।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

बॉलीवुड के इन सुपरस्टार्स की पहली फिल्म का लुक कर देगा आपको हैरान, वीडियो

आज भले ही बॉलीवुड के सुपरस्टार्स सबके दिलों पर राज करते हों लेकिन अपने करियर की शुरुआत में ये भी आम लड़कों की तरह ही थे।

23 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper