स्टॉप आने से पहले ही मिलेगी जानकारी

New Delhi Updated Wed, 05 Dec 2012 05:30 AM IST
नई दिल्ली। लंबे इंतजार के बाद दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के यात्रियों को भी अब मेट्रो और क्लस्टर (नारंगी) बसों की तर्ज पर बस स्टॉप आने से पहले नाम सहित जानकारी मिलेगी। डीटीसी प्रबंधन को ट्रायल रिपोर्ट ओके होने के बाद सभी बसों में ‘पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम’ लगाने की योजना पर हरी झंडी मिल गई है। हालांकि प्रथम चरण में मिलेनियम डिपो-दो की 22 बसों में यह सिस्टम काम कर रहा है।
यह सिस्टम जीपीएस की मदद से काम करेगा। इसका संचालन दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (डिम्ट्स) की देखरेख में होगा। बस में लगे जीपीएस से डिम्ट्स कार्यालय में लोकेशन पता चलेगा। जिससे पता चलेगा अगला बस स्टॉप कौन सा है। इस आधार पर बस में अनाउंसमेंट के साथ बस में लगे डिस्पले बोर्ड पर नाम भी नजर आएगा। सूत्रों के अनुसार, डीटीसी बसों में पिछले हफ्ते ट्रायल के तौर पर सिस्टम लगाकर यात्रियों से फीडबैक लिया था। इस योजना सबसे अधिक फायदा उन यात्रियों को भी होगा, जो जानकारी के अभाव में गलत स्टॉप पर उतर जाते थे। डीटीसी हेल्पलाइन इसकी शिकायतें पर भी मिल रही थी। गौरतलब है कि डीटीसी ने वर्ष 2010 में कॉमनवेल्थ गेम्स के समय जब लो-फ्लोर बसों को सड़कों पर उतारा था, तब कई परियोजनाएं बनाई गई थी, जिसमें ‘पैसेंजर इंफोरमेशन सिस्टम’ को लागू करना भी शामिल था। क्लस्टर (नारंगी) लो-फ्लोर और स्टैंडर्ड बसों के सड़कों में उतरने से पहले ही उनमें ‘पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम’ लगा दिया जाता है। इससे अंजान यात्रियों को बार-बार अन्य यात्रियों या चालक-परिचालक से स्टॉप के बारे में पूछना नहीं पड़ता है।
----
आज से नए रूट 460 पर दौड़ेंगी नारंगी बसें
नई दिल्ली। राजधानी की सड़कों पर दौड़ने वाली क्लस्टर बस (नारंगी) दो में एक अन्य नया रूट जुड़ने जा रहा है। आज से नए रूट 460 पर बसों का संचालन शुरू होगा। इसमें 20 बसों को शामिल किया गया।
डिम्ट्स प्रवक्ता के अनुसार, दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्रांजिट सिस्टम लिमिटेड (डिम्ट्स) संचालन की निगरानी करेगा। क्लस्टर दो का यह नया रूट 460 मिंटो रोड टर्मिनल से शुरू होकर कृषि भवन, तुगलक रोड पुलिस स्टेशन, संजय गांधी एयरपोर्ट, एम्स, सफदरजंग अस्पताल, एंड्रयूज गंज, लाजपत नगर, आश्रम, ईश्वर नगर, ओखला टैंक, मदनपुर खादर क्रासिंग, बदरपुर और बदरपुर बॉर्डर पर समाप्त होगा। सेमी लो-फ्लोर बस में जीपीएस, यात्रियों को बस स्टॉप की जानकारी देने के लिए इंटरनल ऑडियो-विजुअल अनाउंसमेंट के साथ इलेक्ट्रानिक टिकट की व्यवस्था मुहैया करवाई जाएगी। जिसमें टिकट लेने के समय का बस स्टाप से लेकर गंतव्य स्थान का नाम भी शामिल होगा। जल्द ही बेड़े में 133 बसों को शामिल किए जाने की योजना पर काम चल रहा है।

Spotlight

Most Read

National

मौजूदा हवा सेहत के लिए सही है या नहीं, जान सकेंगे आप

दिल्ली के फिलहाल 50 ट्रैफिक सिग्नल पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) डिस्पले वाले एलईडी पैनल पर यह जानकारी प्रदर्शित किए जाने की कवायद हो रही है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

GST काउंसिल की 25वीं मीटिंग, देखिए ये चीजें हुईं सस्ती

गुरुवार को दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की 25वीं बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में आम जनता के लिए जीएसटी को और भी ज्यादा सरल करने के मुद्दे पर बात हुई।

18 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper