ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार

New Delhi Updated Fri, 23 Nov 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बृहस्पतिवार को ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लुइज इनाशिया लूला दा सिल्वा को शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार-2010 प्रदान किया। इस मौके पर राष्ट्रपति भवन में समारोह का आयोजन किया गया। इसमें इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्रस्ट की अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने भी शिरकत की।
अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने बताया कि पुरस्कार दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का वह नजरिया प्रदर्शित करता है, जिसमें उन्होंने वैश्विक शांति, निरस्त्रीकरण और नई अंतरराष्ट्रीय आर्थिक व्यवस्था के लिए अथक कोशिश की थी। राष्ट्रपति ने कहा कि लूला दा सिल्वा के कार्यकाल में भारत और ब्राज़ील के संबंधों में तेजी से प्रगति हुई और भारत की आईबीएसए, बीआरआईसी, जी-20 तथा बीएएसआईसी संगठनों में मजबूत साझेदारी की शुरुआत हुई। यह पुरस्कार इन्हें ब्राज़ील में भुखमरी मिटाने, समावेशी विकास को बढ़ावा देने, विकासशील अर्थव्यवस्थाओं के बीच मजबूत संबंधों की पहल करने और भारत-ब्राज़ील साझेदारी में उनके योगदान के लिए दिया गया है।
वहीं, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि मुझे व्यक्तिगत तौर पर लूला दा सिल्वा का स्वागत करने का अवसर मिला है। उनका व्यक्तित्व अदम्य साहस से भरा है। यह उनकी यात्रा से झलकता है, जबकि वह अनेक प्रतिकूल परिस्थितियों का मुकाबला करने के बाद आए हैं। इस अवसर पर उन भारतीय राजनीतिज्ञों और नेताओं के स्थायी गुणों की याद आती है, जिनके नाम पर यह पुरस्कार बनाया गया है।
गौरतलब है कि शांति, निरस्त्रीकरण और विकास के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार की शुरुआत 1986 में हुई थी। तब से इसे जाति या धर्म का भेदभाव किए बगैर हर वर्ष किसी व्यक्ति या संगठन को स्वतंत्रता और मानवता की भावना विकसित करने के लिए प्रदान किया जाता है। इसके तहत विजेता को 25 लाख रुपये, ट्राफी और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। 2011 का यह पुरस्कार सेवा की फाउंडर इला भट्ट और 2012 के लिए साइबेरिया की राष्ट्रपति एलेन जॉनसन सरफील को दिया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Lucknow

शिवपाल के जन्मदिन पर अखिलेश ने उन्हें इस अंदाज में दी बधाई, जानें- क्या बोले

शिवपाल यादव ने अपने समर्थकों संग लखनऊ स्थित आवास पर जन्मदिन मनाया। अखिलेश यादव ने उन्हें मीडिया के माध्यम से बधाई दी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

सालों पहले रखा बॉलीवुड में कदम, आज हैं ये टॉप की हीरोइनें

क्या आप जानते हैं कि ऐश्वर्या राय को बॉलीवुड में डेब्यू करे 20 साल हो गए हैं। ऐसी ही और भी एक्ट्रेस हैं जिन्हें इस इंडस्ट्री में कई साल हो गए हैं और अब वे कामयाबी के शिखर पर हैं।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper