कुछ घंटे में डेढ़ सौ करोड़ रुपये के पटाखे धुंआ

New Delhi Updated Mon, 12 Nov 2012 12:00 PM IST
नई दिल्ली। दिवाली की तैयारी जोरों पर है। एक तरफ पूजा की तैयारी है तो दूसरी तरफ बम-पटाखें फोड़ने की। पटाखें फोड़ने का शौक और बढ़ती महंगाई के बीच डेढ़ सौ करोड़ रुपया धुंआ हो रहा है। केन्द्र व दिल्ली सरकार की कोशिशों के बावजूद डेढ़ सौ करोड़ के पटाखे कुछ घंटे में धुंआ हो जाते हैं।
आतिशबाजी करने वालों का शौक दीपावली पर सर चढ़ कर बोलेगा। दिल्ली के बाजार में इनदिनों पटाखें से पटे हैं। एक तरफ चीनी पटाखा अपने दमखम के साथ बाजार में उतरा है तो वहीं देसी ब्रांड अपना क्रेज बढ़ाए हुए है। पुरानी दिल्ली इलाके के कुतुब रोड और जामा मसजिद के पीछे होलसेल पटाखे की दुकानें सजी हैं जहां जमकर खरीदारी हो रही है। एक अनुमान के अनुसार व्यापारियों का कहना है कि इस वर्ष एनसीआर में 125-150 करोड़ के पटाखों की खरीदारी हो सकती है।

मानसिक संतुलन खो बैठते है जानवर
पटाखों की शोर में पालतू जानवरों के मानसिक संतुलन खोने का खतरा बढ़ जाता है। इतना ही नहीं जानवर दीपावली के बाद कई दिनों तक खाना भी छोड़ देते है। गाय दूध देना बंद कर देती है। वन जीव वैज्ञानी फैयाज खुदसर ने बताया कि जानवरों मेें छोटे डेसिबल पर सुनने की क्षमता होती है। ऐसे में तेज शोर उन्हें परशानी में डाल देता है। कुत्ते, बिल्ली और गाय जैसे पालतू जानवर के आचरण में दिवाली के बाद काफी बदलाव देखने को मिलता है। उन्होंने बताया कि पौधे प्रकाश संश्लेषण करना बंद कर देते हैं और प्रदूषण ज्यादा फैलने के कारण जलचर जीव पर भी असर दिखता है।


आतिशबाजों की पहली पसंद स्काई शॉट्स
नए-नए स्काई शाट्स अन्य आतिशबाजी पर दबदबा बनाए हैं। आतिशबाजी का शौक रखने वाले स्काई शॉट्स के ही ज्यादा दीवाने हैं। बाजार में युवा वर्ग तो इसे खास पसंद कर ही रहे हैं, बच्चे भी जिद पर अड़ जा रहे है कि उन्हें आसमान को धमाके के साथ कलरफुल करने वाले पटाखे चाहिए।
जगमगाती रोशनी करने वाले पटाखे, रंग-बिरंगी फुलझड़ी की स्काई शॉट्स, आकाश में चमक बिखेरने वाले पटाखेें बाजार में उपलब्ध हैं। स्काई शॉट्स आसमान में दूर जाकर फटते है और तरह-तरह की रौशनी से आकाश को सराबोर करते हैं। इतना ही नहीं जमीन पर नाचने वाली चरखी अब आसमान में रंगों के साथ नाचती दिखाई पड़ती है।
इसके साथ ही कुतुब रोड, सदर बाजार, भागरीरथ पैलेस आदि जगहों की दुकानों पर तरह-तरह की फूलझड़ियां, पटाखे, बम, अनार, रॉकेट, चक्रियां दिखाई दे रही हैं। दिल्ली पटाखा एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र गुप्ता ने बताया कि इस बार मद्रास से तरह-तरह के स्काई शॉट्स बाजार में उतारे हैं। इनमें पिंजोरा डिलक्स, दिल मांगे मोर शाट्स, सुपर स्टार रॉकट, एंजॉय थाउजेंड, गुड नाइट, लकी स्टार्स, समर साइन, लालकिला, फायर स्पीड और दिल्ली धूम जैसे कई स्काई शॉट्स शामिल हैं। इनकी कीमत 60 रुपये से शुरू होकर ढाई हजार रुपये के बीच है। गुणवत्ता के आधार पर हजारों रुपये के शॉट्स भी बाजार में उपलब्ध हैं।

ओबामा पटाखा बाजार में
बाजार में इस वर्ष ओबामा पटाखा बिक रहा है। यह पटाखा अनार की तरह पहले फुलझड़ी के रूप में आकाश को रोशन करता है, फिर तेज आवाज के साथ फूटता है।
चटर-पटर बम
चटर-पटर बम बच्चों को खासा लुभा रहा है। चने के बराबर यह पटाखा आवाज के साथ रोशनी फैलाता है। पटाखा कंपनी ने इसमें फुलझड़ी, रंगीन रोशनी करने वाले अनार को मिलाकर बनाया है। जमीन पर यह चटर-पटर की आवाज भी करता है।
महंगाई की मार आतिशबाजी पर
पिछले साल की तरह इस साल भी महंगाई की मार आतिशबाजी पर पड़ी है। बाजार में भले ही इनदिनों तेजी दिखाई पड़ रही है लेकिन इस वर्ष भी 10-15 प्रतिशत पटाखें के भाव चढ़ गए हैं। पिछले साल 20-25 प्रतिशत महंगाई देखने को मिली थी। दो वर्ष की महंगाई को अगर देखे तो पटाखे की कीमत 25-30 प्रतिशत तक बढ़ गई है।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में फिर शुरू हुई डीजीपी की रेस, ओपी सिंह को केंद्र ने नहीं किया रिलीव

उत्तर प्रदेश के नए डीजीपी के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों ने करवाई प्लास्टिक सर्जरी, बताइए कौन है सबसे हसीन ?

बॉलीवुड में कुछ सालों से प्लास्टिक सर्जरी करवा कर फीचर्स को और शार्प और सुंदर करने का चलन चल पड़ा है।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper